Move to Jagran APP

पांच जिलों में आज आंधी के साथ ओलावृष्टि की चेतावनी

मौसम विभाग ने कोविड-19 के इस लॉकडाउन में अफगानिस्तान से आने वाली तेज हवाओं से प्रदेश में चालीस किलोमीटी की रफतार से आंधी और ओलावृष्टक की चेतावनी जारी की है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 Apr 2020 07:48 PM (IST)Updated: Tue, 07 Apr 2020 06:23 AM (IST)
पांच जिलों में आज आंधी के साथ ओलावृष्टि की चेतावनी
पांच जिलों में आज आंधी के साथ ओलावृष्टि की चेतावनी

राज्य ब्यूरो, शिमला : मौसम विभाग ने मंगलवार को प्रदेश के पांच जिलों चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी व शिमला में आंधी के साथ बारिश और ओलावृष्टि का यलो अलर्ट जारी किया है। चोटियों पर बर्फबारी हो सकती है। इससे पहले बुधवार के लिए चेतावनी जारी की थी। अफगानिस्तान से आने वाली तेज हवाओं से प्रदेश में मंगलवार से मौसम खराब रहेगा।

loksabha election banner

इन दिनों सेब में फूल आ रहे हैं और पलम, आड़ू, खुमानी आदि में फल लग गए हैं। मटर की फसल तैयार हो रही है। ऐसे में ओलावृष्टि और आंधी की संभावना ने किसानों-बागवानों की चिंता बढ़ा दी है। सोमवार को सुबह धूप खिली थी, लेकिन दोपहर बाद मौसम ने करवट बदल ली है। प्रदेश में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में कोई विशेष अंतर नहीं आया है। कुछ क्षेत्रों में अधिकतम तापमान में एक डिग्री की वृद्धि हुई है। मौसम विभाग ने आठ और नौ अप्रैल को भी चोटियों पर बर्फबारी व मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश की संभावना जताई है। दस अप्रैल से मौसम साफ रहने का अनुमान है।

कहां कितना रहा तापमान (डिग्री सेल्सियस में)

स्थान,न्यूनतम,अधिकतम

शिमला,9.3,19.4

सुंदरनगर,10.7,29.0

भुंतर,7.3,27.0

कल्पा,11.2,15.5

धर्मशाला,9.8,20.2

ऊना,13.7,32.2

नाहन,16.1,28.1

केलंग,-1.2,10.2

पालमपुर,11.0 21.5

सोलन,8.6,27.0 10 दिन में 25 बार हिली धरती

जागरण टीम, शिमला/चंबा : कोरोना संक्रमण का डर और क‌र्फ्यू के बावजूद चंबा जिले में लोग घरों से बाहर निकलने के लिए मजबूर हैं। जिले में 10 दिन में 25 बार भूकंप के झटके महसूस किए हैं। कुछ दिन पहले आए भूकंप से जिले के साहो व चंबा में कुछ घरों में दरारें आ गई थी। सोमवार सुबह भी करीब सात बजे भूकंप के झटके महसूस किए। इनकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.1 आंकी गई। भूकंप का केंद्र चंबा में जमीन से पांच किलोमीटर अंदर रहा।

झटके महसूस होने पर कई लोग घरों से बाहर आ गए। हालांकि कहीं कोई नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन चंबा जिले में बार-बार आ रहे भूकंप के झटकों से लोग डरे हुए हैं। मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि काफी समय से चंबा में भूकंप के झटके आ रहे हैं। इनकी तीव्रता तीन से 4.8 तक मापी गई है। इस कारण कोई नुकसान नहीं हुआ है। उपायुक्त चंबा विवेक भाटिया ने लोगों से अपील की है कि भूकंप के झटके महसूस होने पर सुरक्षित स्थान के लिए निकलें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.