Move to Jagran APP

भवनों के नक्शे पास करवाने के लिए परेशान नहीं होंगे शहरवासी

शहर में भवन बनाने के लिए अब लोगों को बार-बार नगर निगम कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

By JagranEdited By: Published: Wed, 02 Jun 2021 04:08 PM (IST)Updated: Wed, 02 Jun 2021 04:08 PM (IST)
भवनों के नक्शे पास करवाने के
लिए परेशान नहीं होंगे शहरवासी
भवनों के नक्शे पास करवाने के लिए परेशान नहीं होंगे शहरवासी

जागरण संवाददाता, शिमला : शहर में भवन बनाने के लिए अब लोगों को बार-बार नगर निगम कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। नगर निगम शिमला को शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने निर्देश दिए हैं कि इसका ऐसा सिस्टम तैयार किया जाए कि भवन का नक्शा पास करवाने के लिए लोगों को बार-बार आपत्तियों से न जूझना पड़े। एक ही समय में सभी आपत्तियां लगाकर भवन मालिक को वापस भेजा जाए। हर बार नई आपत्ति लगाकर भेजने से भवन मालिक परेशान होते हैं।

loksabha election banner

भवन मालिक की ओर से जमा करवाए गए नक्शे को बार-बार आपत्ति लगाकर वापस करने से आम शहरी परेशान हो रहा है। इसलिए इससे निपटने के लिए ऐसा सिस्टम बनाना चाहिए कि आवेदक को एक ही बार में सभी आपत्तियां बता दी जाएं। नक्शा दूसरी बार इन सभी आपत्तियों के हटने के बाद ही जमा हो। इससे लोगों की परेशानी दूर होगी।

शहर में पहले ही नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) से लेकर अन्य एजेंसियों ने नियमों को काफी सख्त कर रखा है। ऐसे में आम शहरी परेशान है कि कैसे अपने घर का निर्माण करे। दूसरा यदि कोई नियमों को पूरा करते हुए निगम में आवेदन करता है तो उसे भी कई बार आपत्तियां लगाकर नक्शा वापस किया जाता है। इससे भवन मालिक अपना प्लान ही बदल देता है। इसलिए पूरे सिस्टम को आसान बनाने के लिए काम किया जाना चाहिए। शहरी विकास मंत्री के निर्देश के बाद अब शीघ्र ही शहर में भवन पास करवाने के लिए सिस्टम विकसित करना होगा। नक्शा पास करवाने का करना पड़ता है लंबा इंतजार

शहर में अपने भवन का नक्शा पास करवाने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है। इस दौरान हर महीने तो कम से कम निगम के कार्यालय किसी न किसी आपत्ति को दूर करने के लिए भवन मालिक को पहुंचना पड़ता है। इसके बावजूद भवन का नक्शा पास होगा, इसकी गारंटी नहीं रहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.