Move to Jagran APP

हिमाचल में होगा डॉक्टरों का ऑडिट, दोषी पाये जाने पर होगी कड़ी कार्रवाई Shimla News

हिमाचल में पहली बार डॉक्टरों का भी ऑडिट होगा अगर डॉक्‍टर ने मरीज को बेवजह रेफर किया तो सरकार उसकी जांच-पड़ताल करवाकर कड़ी कार्रवाई करेगी।

By Babita kashyapEdited By: Published: Fri, 19 Jul 2019 11:27 AM (IST)Updated: Fri, 19 Jul 2019 11:27 AM (IST)
हिमाचल में होगा डॉक्टरों का ऑडिट, दोषी पाये जाने पर होगी कड़ी कार्रवाई Shimla News
हिमाचल में होगा डॉक्टरों का ऑडिट, दोषी पाये जाने पर होगी कड़ी कार्रवाई Shimla News
शिमला, राज्य ब्यूरो। हिमाचल प्रदेश में 12 स्वास्थ्य संस्थान संपूर्ण अस्पताल घोषित होंगे। इनमें डॉक्टरों व पैरामेडिकल स्टाफ की पुख्ता व्यवस्था के अलावा हर बीमारी के उपचार की सुविधा होगी। पहली बार डॉक्टरों का भी ऑडिट होगा। इनके भी ऑडिट पैरा बनेंगे। अगर किसी डॉक्टर ने मरीज को बेवजह रेफर किया तो सरकार उसकी जांच-पड़ताल करवाकर कड़ी कार्रवाई करेगी।
मरीज को किन हालात में रेफर किया गया, इसका ऑडिट होगा। इसका मकसद यह है कि प्रदेश के सबसे बड़े इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (आइजीएमसी) शिमला में मरीजों की बढ़ती संख्या को कम किया जा सके। आइजीएमसी में केवल गंभीर बीमारियों के ही रोगी आएं।
 
छोटी बीमारियों का इलाज जिलों में ही हो सकेगा। आइजीएमसी में रोजाना ओपीडी में ही चार हजार से अधिक मरीज आ रहे हैं। इस संबंध में सरकार ने संपूर्ण अस्पताल की नई योजना तैयार की है जिसे जल्द लागू किया जाएगा। इसे धरातल पर उतारने के लिए चिकित्सा विशेषज्ञों के नए पदों को भी सृजित किया जाएगा। इसके तहत ढांचागत सुविधाएं भी प्रदान की जाएंगी और बजट की अलग व्यवस्था होगी।  
 
रेफर करने की मानसिकता बदलेगी
अब जिला व क्षेत्रीय अस्पतालों से मरीजों को आइजीएमसी या पीजीआइ चंडीगढ़ में रेफर करने की मानसिकता बदलेगी। इससे लोगों को घर-द्वार पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकेंगी। इन अस्पतालों में सभी तरह के टेस्ट हो पाएंगे। लोगों को इन टेस्ट के लिए निजी क्षेत्र के अस्पतालों के महंगे इलाज पर
निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। 
 
स्वास्थ्य क्षेत्र में जनता की जरूरतों को पूरा करने की दिशा में सरकार कई कदम उठा रही है। इसी कड़ी में 12 अस्पतालों को संपूर्ण अस्पताल बनाया जाएगा। इसके लिए बजट का भी प्रावधान किया गया है। ये
अस्पताल आधुनिक सुविधाओं से लैस होंगे। मरीजों को रेफर किया तो ऑडिट होगा।
विपिन परमार, स्वास्थ्य मंत्री

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.