Move to Jagran APP

खुशखबरी! हिमाचल के खिलाड़ियों की डाइट मनी में सुक्‍खू सरकार ने की वृद्धि, यात्रा किराया भी कराया जाएगा उपलब्‍ध

हिमाचल प्रदेश के खिलाड़ियों की डाइट मनी में सुक्‍खू सरकार ने वृद्धि की है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि खिलाड़ियों के प्रशिक्षण और उन्हें बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। प्रदेश के कोने-कोने से खेल प्रतिभाओं की खोज कर उनकी प्रतिभा को निखारा जा रहा है। खिलाड़ियों को मिलने वाले डाइट मनी और यात्रा प्रावधानों में वृद्धि की है।

By Yadvinder Sharma Edited By: Himani Sharma Sun, 09 Jun 2024 05:18 PM (IST)
खुशखबरी! हिमाचल के खिलाड़ियों की डाइट मनी में सुक्‍खू सरकार ने की वृद्धि, यात्रा किराया भी कराया जाएगा उपलब्‍ध
हिमाचल के खिलाड़ियों की डाइट मनी में सुक्‍खू सरकार ने की वृद्धि (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, शिमला। हिमाचल प्रदेश के खिलाड़ियों की डाइट मनी में 160 रुपये की वृद्धि कर दी है। इसके साथ ही खिलाड़ियों को 200 किलोमीटर तक एसी-थ्री टायर रेल किराया व 200 किलोमीटर से अधिक को इकोनमी क्लास का हवाई किराया दिया जाएगा।

इस संबंध में युवा सेवाएं एवे खेल विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी है। जारी की गई अधिसूचना के अनुसार खिलाड़ियों के लिए राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं के लिए डाइट मनी को 240 रुपये से बढ़ाकर 400 रुपये, जिला स्तरीय खेल आयोजनों के लिए 300 रुपये और खंड स्तरीय आयोजनों के लिए 240 रुपये किया गया है।

500 रुपये की गई डाइट मनी

प्रदेश से बाहर आयोजित होने वाली खेल प्रतिस्पर्धाओं में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को दी जाने वाली डाइट मनी को 500 रुपये किया गया है। इसके अतिरिक्त खेल छात्रावास में रहने वाले खिलाड़ियों को प्रारंभिक शिक्षा स्तर तक 250 रुपये तथा अन्यों को 400 रुपये की डाइट मनी का प्रावधान किया गया है। ये प्रावधान मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने अपने वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए किया था। आदर्श चुनाव आचार संहिता के समाप्त होने के बाद अब लागू किया गया है।

यह भी पढ़ें: PM Modi Oath Ceremony: मोदी सरकार का शपथ ग्रहण समारोह आज, हिमाचल से मंत्री की रेस में नड्डा और अनुराग

यात्रा प्रावधानों में भी वृद्धि

प्रदेश सरकार ने प्रदेश से बाहर आयोजित होने वाले खेल आयोजनों में भाग लेने वालों खिलाड़ियों को मिलने वाले यात्रा प्रावधानों में भी वृद्धि की है। इस सुविधा के अन्तर्गत 200 किलोमीटर तक की यात्रा के लिए खिलाड़ियों को एसी-थ्री टायर रेल किराया तथा 200 किलोमीटर से अधिक यात्रा करने वाले खिलाड़ियों को इकोनॉमी क्लास का हवाई किराया दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Himachal News: 'राजीव गांधी व अटल बिहारी वाजपेयी से आगे निकले नरेंद्र मोदी', तीसरी बार BJP सरकार बनने पर बोले कर्ण नंदा

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि खिलाड़ियों के प्रशिक्षण और उन्हें बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। प्रदेश के कोने-कोने से खेल प्रतिभाओं की खोज कर उनकी प्रतिभा को निखारा जा रहा है। खिलाड़ियों को मिलने वाले डाइट मनी और यात्रा प्रावधानों में वृद्धि की है।