Move to Jagran APP

शिमला में सुबह से तेज बारिश, आंधी और ओलावृष्टि की भी चेतावनी

शिमला में वीरवार सुबह से ही तेज बारिश हो रही है मौसम विभाग ने 20 मई तक प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में बारिश जबकि ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावना जताई है।

By BabitaEdited By: Published: Thu, 16 May 2019 09:30 AM (IST)Updated: Thu, 16 May 2019 09:54 AM (IST)
शिमला में सुबह से तेज बारिश, आंधी और ओलावृष्टि की भी चेतावनी

शिमला, राज्य ब्यूरो। शिमला में वीरवार सुबह से ही तेज बारिश हो रही है। जिससे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। बारिश से ऊना में बेलदार सब्जियों काे मामूली नुक्सान हुआ है। अन्य सब्जियों में बारिश से बीमारी आने का ख़तरा है।

loksabha election banner

मौसम विभाग ने 16 मई को चंबा, कुल्लू व लाहुल स्पीति को छोड़कर हिमाचल के अन्य नौ जिलों में आंधी व ओलावृष्टि की चेतावनी दी है। वहीं, 17 मई को चंबा, कुल्लू, लाहुल स्पीति व किन्नौर के अलावा प्रदेश के अन्य जिलों में आंधी व ओलावृष्टि की संभावना जताई है। इस संबंध में यलो वार्निंग जारी कर लोगों को सचेत रहने के लिए कहा गया है।

प्रदेश में 19 मई को होने वाले मतदान के दिन किन्नौर व लाहुल स्पीति में कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है जबकि अन्य क्षेत्रों में बादल छाए रहेंगे। मौसम विभाग ने 20 मई तक प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में बारिश जबकि ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावना जताई है। बुधवार को कल्पा में बारिश हुई। प्रदेश में अन्य स्थानों पर धूप के कारण तापमान में वृद्धि हुई है। शिमला में न्यूनतम तामपान दो डिग्री सेल्सियस बढ़ गया है। सुंदरनगर में न्यूनतम तापमान में 2.5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है। प्रदेश में इन दिनों पर्यटकों की तादाद बढ़ गई है। मैदानी क्षेत्रों में गर्मी से निजात पाने के लिए पर्यटक पहाड़ों का रुख कर रहे है।

ओलावृष्टि से सेब सहित अन्य फसलों को नुकसान

प्रदेश में शिमला, कुफरी मशोबरा सहित अन्य क्षेत्रों में ओलावृष्टि के कारण सेब सहित अन्य फलों व फसलों को नुकसान पहुंचा है। वीरवार को सुबह से रुक-रुक कर वर्षा और ओलावृष्टि हुई है। इससे तामपमान में गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने अभी दो दिनों तक यही स्थिति रहने की बात कही है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से तेज आंधी और ओलावृष्टि की संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग ने वीरवार को चंबा, कुल्लू और लाहुल स्पीति को छोड़ बाकी सभी जिलों के लिए तेज आंधी के साथ ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है। वर्षा और ओलावृष्टि के कारण शिमला, धर्मशाला में दो डिग्री तक न्यूनतम  तापमान में गिरावट आई है। जबकि मंडी औरा भुंतर में न्यूनतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई इन दिनों पहाड़ों में पर्यटकों की तादाद बढ़ गई है। पर्यटक मैदानी में पड़ रही गर्मी से निजात के लिए पहाड़ों की ठंडक का आनंद लेने  के लिए आ रहे हैं।  

 

रोहतांग में हिमपात से तापमान में गिरावट

 मनाली के पसंदीदा पर्यटन स्थल रोहतांग दर्रे में करीब 8 सेंटीमीटर ताजा हिमपात हुआ है। पिछले कुछ दिनों से लगातार खराब चल रहे मौसम के कारण तापमान में गिरावट आई है। एक ओर जहां मैदानी क्षेत्रों में पारा चढ़ने लगा है वही पर्यटन नगरी मनाली व लाहुल में मौसम ने एक बार फिर करवट बदलकर सर्दी का अहसास दिला दिया है। मंगलवार सुबह से रोहतांग दर्रे सहित आसपास की ऊंची पहाड़ियों में हिमपात हो रहा है जबकि लाहुल व मनाली घाटी में बारिश हो रही है।

रोहतांग दर्रे में बर्फ के फाहे गिरने से बीआरओ की सड़क बहाली के कार्य प्रभावित हुआ है।  मनाली की ओर से बीआरओ सड़क से बर्फ हटाते हुए 53 किमी दूर रोहतांग के पार पहुंच गया है।  जबकि लाहुल की ओर भी बीआरओ कोकसर से आगे ग्रामफू पहुंच गया है। बर्फ़बारी होने से रोहतांग दर्रे में चल रज बीआरओ की सड़क बहाली कार्य प्रभावित हुआ है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.