Move to Jagran APP

एसजेवीएन के कॉरपोरेट मुख्यालय शनान को राज्य पर्यावरण लीडरशिप अवॉर्ड

सतलुज जल विद्युत निगम (एसजेवीएन) के कॉरपोरेट मुख्यालय परिसर शक्ति सदन श

By JagranEdited By: Published: Fri, 05 Jun 2020 07:37 PM (IST)Updated: Sat, 06 Jun 2020 06:25 AM (IST)
एसजेवीएन के कॉरपोरेट मुख्यालय शनान 
को राज्य पर्यावरण लीडरशिप अवॉर्ड
एसजेवीएन के कॉरपोरेट मुख्यालय शनान को राज्य पर्यावरण लीडरशिप अवॉर्ड

राज्य ब्यूरो, शिमला : सतलुज जल विद्युत निगम (एसजेवीएन) के कॉरपोरेट मुख्यालय परिसर शक्ति सदन शनान शिमला को राज्य पर्यावरण लीडरशिप अवॉर्ड 2019-20 का पहला पुरस्कार मिला है। कार्यालय परिसरों की श्रेणी में यह सम्मान मिला है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने एसजेवीएन के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक नंद लाल शर्मा को शिमला में पुरस्कार प्रदान किया।

loksabha election banner

नंद लाल शर्मा ने कहा कि 50 हजार रुपये पुरस्कार राशि को मुख्यमंत्री राहत कोष में दिया जाएगा। एसजेवीएन के कार्यालय भवन को ग्रीन बिल्डिंग अवधारणा के साथ डिजाइन किया है। 500 से अधिक कर्मचारियों के लिए अनुकूल 15200 वर्ग मीटर के निर्मित क्षेत्र के साथ भवन में ऊर्जा की जरूरत के लिए 100 किलोवाट सौर ऊर्जा प्रणाली व 40 किलोवाट सौर जल ताप प्रणाली है। भवन में 90,000 लीटर अपशिष्ट जल को शोधित करने की क्षमता वाला एक सीवरेज उपचार संयंत्र स्थापित किया है। कार्यालय परिसर में 250 किलोग्राम प्रतिदिन की क्षमता के साथ ठोस जैविक अपशिष्ट प्रबंधन के लिए कंपोस्टिंग मशीन व जल संरक्षण के लिए रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्रणाली भी है, जो 50 हजार लीटर वर्षा जल का भंडारण कर सकती है।

सीवरेज उपचार संयंत्र से प्राप्त पानी का शौचालय तथा बागवानी के लिए दोबारा उपयोग किया जाता है। कार्यालय परिसर और इसके आसपास लगभग 4000 पौधे लगाए गए हैं और 7780 वर्ग फीट के एक क्षेत्र को ग्रीन बेल्ट के रूप में विकसित किया है। पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज, मुख्य सचिव अनिल खाची, सचिव पर्यावरण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी रजनीश, एसजेवीएन की निदेशक (कार्मिक) गीता कपूर भी मौजूद रहीं।

---------

कोलडैम स्टेशन को मिला पुरस्कार

जागरण संवाददाता, मंडी : पर्यावरण दिवस पर शिमला में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कोलडैम स्टेशन को पर्यावरण उत्कृष्टता पुरस्कार दिया। पिछले वर्ष भी कोलडैम स्टेशन को यह पुरस्कार मिल चुका है।

कोलडैम हाइड्रो पावर स्टेशन एनटीपीसी की पहली महत्वाकांक्षी परियोजना है, जो बिलासपुर जिले में है। परियोजना की नींव पांच जून 2000 को तत्कालीन प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी ने रखी थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 अक्टूबर 2016 को परियोजना को राष्ट्र को समर्पित किया था। कोलडैम स्टेशन 18 जुलाई 2015 को वाणिज्यिक प्रचालन घोषित किया गया था। चार साल में घोषित क्षमता के मामले में कोलडैम स्टेशन देशभर में हाइड्रो पावर स्टेशन में सर्वश्रेष्ठ रहा है। कोलडैम के स्थापना दिवस पर परियोजना प्रमुख शुभजीत मलिक चौधरी ने वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से सभी कर्मचारियों को बधाई दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.