शिमला, जेएनएन। दिवाली की शुरुआत करने वाले त्योहार धनतेरस के लिए बाजारों में काफी भीड़ उमड़ रही है। शहर में लोगों की भीड़ के आगे महंगाई भी फीकी पड़ गई है। भीड़ देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि लोगों पर महंगाई का कोई असर नहीं है। ज्वेलर्स और इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकानों में लोगों के लिए विशेष ऑफर दिए जा रहे हैं। ज्वेलरी की दुकानों में तो 20 से 50 फीसद की छूट दी जा रही है।

त्योहारी सीजन में ज्वेलरी की दुकानों में सोने, चांदी, डायमंड, प्लेटिनम के कंगन, चूड़ी, मंगलसूत्र, अंगूठी सहित अन्य साज सज्जा के सामान की कई कलेक्शन मौजूद हैं। सराफा बाजार में एक से बढ़कर एक डिजाइनर लोगों को आकर्षित कर रहे हैं। मालरोड स्थित सत्या ज्वेलर्स के मालिक सचिन वर्मा का कहना है कि पिछले हफ्ते सोने के रेट में गिरावट आने के बाद बाजार में रौनक बढ़ गई है।

 

त्योहारी सीजन में ग्राहकों के लिए सेवन वंडर्स ऑफ ज्वेलरी वल्र्ड थीम लांच की गई है। इसमें देशभर की संस्कृति को दर्शाने वाले नेकलैस के एंटीक डिजाइन ग्राहकों के लिए लाए गए हैं। इन डिजाइनों में चोकर सेट, रजवाड़ा कलेक्शन, गोलकोंडा कलेक्शन सहित अन्य आकर्षक डिजाइन शामिल हैं। उन्होंने बताया कि ज्वेलरी की मैकिंग पर 50 फीसद और डायमंड की ज्वेलरी पर 25 फीसद की छूट दी जा रही है। 

स्कैंडल प्वाइंट स्थित महाशय ज्वेलर्स के मालिक कपिल महाशय का कहना है कि धनतेरस पर लोग सोने के साथ चांदी की खूब खरीदारी कर रहे हैं। चांदी के डिनर सेट, लेमन सेट, डिजाइनर गिलासों की खूब डिमांड है। वहीं चांदी व सोने के सिक्कों में इस बार आकर्षक डिजाइन मंगवाए गए हैं। इसमें रोज फिनिश, पिंक गोल्ड, येलो गोल्ड और ऑक्सीडाइज्ड गोल्ड के सिक्के शामिल हैं। इसके अलावा बर्तन भंडारों पर भी लोगों की भीड़ उमड़ रही है।

नए डिजाइन के गहने डिमांड में सोने, चांदी के सिक्के की भी मांग नए डिजाइन में इस बार गले के हार, सिक्के, बर्तन व गणेश-लक्ष्मी की मूर्तियां शामिल हैं। धनतेरस के दिन सोना, चांदी खरीदना शुभ माना जाता है। कारोबारियों को इस दिन सोने की बंपर सेल होने की उम्मीद रहती है। धनतेरस पर चांदी व सोने के सिक्कों की भी काफी डिमांड है। बाजार में चांदी के पांच ग्राम के सिक्के 200 और दस ग्राम के 550 रुपये तक बिक रहे हैं। वहीं सोने के सिक्के 39 हजार रुपये तक बेचे जा रहे हैं। 

इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं पर 25 से 30 फीसद की छूट 

शहर में इलेक्ट्रॉनिक सामान पर 25 से 30 फीसद की छूट मिल रही है। इसके साथ गिफ्ट और तीन साल की वारंटी दी जा रही है। एलजी शोरूम के संचालक विक्रम नंदा ने बताया कि ग्राहकों को 25 से 30 फीसद छूट, ब्याज फ्री लोन और गिफ्ट के साथ वारंटी दी जा रही है। दिवाली तक ये ऑफर सीमित हैं। वहीं कारोबारी राजीव बंबा ने बताया कि ग्राहकों को एक्सचेंज ऑफर भी दिया जा रहा है।

 हिमाचल की अन्य खबरें पढऩे के लिए यहां क्लिक करें 

 

Posted By: Babita kashyap

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस