Move to Jagran APP

Snowfall In Himachal: शिमला-मनाली सहित प्रदेश के कई इलाकों में हिमपात, 638 सड़कें बंद... जन जीवन बुरी तरह प्रभावित

प्रदेश के रोहतांग में दो फीट मनाली नारकंडा कुफरी रोहडू चौपाल व मनाली में आधा फीट से ज्यादा हिमपात हुआ है और राजधानी शिमला में भी बर्फबारी के साथ हिमपात हुआ। हिमपात के कारण बिजली पानी और यातायात व्यवस्था बहुत से स्थानों पर ठप होने से प्रदेश में जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। प्रदेश में चार एनएच सहित 600 से ज्यादा सड़कें हिमपात के कारण बंद हैं।

By Yadvinder Sharma Edited By: Shoyeb AhmedPublished: Tue, 06 Feb 2024 06:56 AM (IST)Updated: Tue, 06 Feb 2024 06:56 AM (IST)
प्रदेश के कई इलाकों में हिमपात से बुरी तरह जन जीवन प्रभावित (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, शिमला। Snowfall In Himachal: प्रदेश में रोहतांग में दो फीट, मनाली, नारकंडा, कुफरी, रोहडू, चौपाल व मनाली में आधा से पाना फीट हिमपात हुआ है। राजधानी शिमला में भी बर्फबारी के साथ हिमपात हुआ। इसके कारण जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है।

loksabha election banner

बिजली, पानी और यातायात व्यवस्था बहुत से स्थानों पर ठप है। प्रदेश में चार एनएच सहित 638 सड़कें ताजा हिमपात के कारण बंद हैं। इन्हें खोलने के प्रयास किए जा रहे हैं।

बर्फबारी और वर्षा का क्रम जारी

बीते चार दिनों दिनों से रुक-रुक कर बर्फ गिरने और वर्षा का क्रम जारी रहा। इसके कारण ठंड बढ़ी है। न्यूनतम तापमान में एक से तीन डिग्री तक की वृद्धि दर्ज की गई है। अधिकतम तापमान में दो से छह डिग्री तक की वृद्धि दर्ज की गई है।

आने वाले दिनों में मौसम रहेगा साफ

सम विभाग द्वारा जारी किए गए ताजा पूर्वानुमान के अनुसार मंगलवार को प्रदेश के अधिकतर स्थानों पर मौसम के साफ रहन का अनुमान है। एक दो स्थानों बादल छा सकते हैं। पश्चिमी विक्षोभ अब कमजोर होगा। आगामी दिनों में मौसम के साफ रहने का अनुमान है।

सोमवार को वर्षा और बर्फबारी के बाद बादल और धूप भी निकली। इससे ठंड से कुछ राहत मिली है। प्रदेश में 573 के करीब ट्रांसफार्मर अभी भी खराब हैं। जिसके कारण बिजली आपूर्ति बाधित है। 40 पेयजल योजनाएं प्रभावित हुई हैं और इसके कारण पेयजल की आपूर्ति नहीं हो सकी।

ये भी पढे़ं- JBT काउंसलिंग रिजल्‍ट का इंतजार, नए सत्र से पहले नियुक्ति देने की थी तैयारी; विभाग का तर्क- 'अभी औपचारिक्ताएं पूरी होना बाकी'

कहां कितनी बर्फबारी

स्थान- बर्फबारी सेंटीमीटर में

मनाली- 23.6

नारकंडा- 20

केलंग- 15.2

कुफरी- 10

कुकुमसेरी- 7.1

कल्पा- 7

प्रदेश में कहां कितनी वर्षा

स्थान- मिलीमीटर

दरनगर- 56.9

सोलन- 56.2

भुंतर- 45.8

मंडी- 39.8

पालमपुर- 28

ये भी पढे़ं- शिमला में लोकसभा चुनावों की तैयारियां तेज, उपायुक्त कार्यालय में EVM की वोटिंग के बारे में जागरूक कर रहे कर्मचारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.