Move to Jagran APP

कल शिमला आ रहे हैं तो पढ़ लें यह खबर, वरना होगी बहुत परेशानी; शहर का ट्रै‍फ‍िक प्‍लान जारी

हिमाचल सरकार के दो साल पूरे होने पर हो रहे जश्‍न में अमित शाह भी आ रहे हैं ऐसे में शहर के लिए ट्रै‍फ‍िक प्‍लान जारी किया गया है।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Thu, 26 Dec 2019 01:39 PM (IST)Updated: Thu, 26 Dec 2019 04:13 PM (IST)
कल शिमला आ रहे हैं तो पढ़ लें यह खबर, वरना होगी बहुत परेशानी; शहर का ट्रै‍फ‍िक प्‍लान जारी
कल शिमला आ रहे हैं तो पढ़ लें यह खबर, वरना होगी बहुत परेशानी; शहर का ट्रै‍फ‍िक प्‍लान जारी

शिमला, जेएनएन। हिमाचल सरकार के दो साल पूरे होने पर हो रहे जश्‍न में अमित शाह भी आ रहे हैं, ऐसे में शहर के लिए ट्रै‍फ‍िक प्‍लान जारी किया गया है। रिज मैदान पर होने वाली रैली में प्रदेश भर से बसें और छोटी गाडिय़ां पहुंचेंगी। इससे शिमला शहर में यातायात व्यवस्था पूरी तरह चरमरा सकती है। पर्यटन सीजन के बीच होने वाली रैलियों में आने वाले वाहनों से शहर में यातायात व्यवस्था बिगड़ सकती है।

loksabha election banner

दफ्तर, स्कूल व कॉलेज आने के लिए यदि ज्यादा जरूरी हो तभी अपना निजी वाहन लाएं। जिला प्रशासन ने कानून व यातायात व्यवस्था बनाए रखने के लिए शहर रूट प्लान में बदलाव किया है। यह बदलाव केवल रैली में आने वाली बसों और गाडिय़ों पर ही लागू होगा। रूटीन की बसों में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। सुबह 9 बजे के बाद कार्यकर्ताओं को लेकर आने वाली कोई भी बस शहर में प्रवेश नहीं कर पाएंगी।

बसों में आने वाले कार्यकर्ताओं और लाभार्थियों को रैली स्थल तक पहुंचाने के लिए एचआरटीसी की 50 विशेष बसें चलाई जाएगी। ये बसें दिनभर चलेंगी और लाभार्थियों और कार्यकर्ताओं को एजी चौक के नीचे कार्ट रोड़ और आक्लैंड टनल तक पहुंचाएगी।  डीसी शिमला अमित कश्यप ने कहा कि नियमों का पालन करें, इससे परेशानी से बचा जा सकेगा।

रूटीन की बसों के टाइम टेबल में कोई बदलाव नहीं

शिमला शहर में चलने वाली बसों के टाइम टेबल में कोई बदलाव नहीं किया गया है। ये बसें अपनी समयसारणी के अनुसार शिमला में चलेगी। 40 किलोमीटर से आने वाली बसें जो ओल्ड बस अड्डे को आती है वह शुक्रवार को वैसे ही चलेगी। इसमें कोई बदलाव नहीं है। रूट प्लान केवल कार्यकर्ताओं को लेकर आने वाली बसों के लिए ही है।

एचआरटीसी की 460 बसें, 3500 से ज्यादा छोटी गाडिय़ां पहुंचेगी

रैली के लिए शिमला शहर में 4 हजार से ज्यादा वाहन आने वाले हैं। इसमें 460 एचआरटीसी की बसें और 3500 के करीब छोटी गाडिय़ां है। इन वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था करना पुलिस के समक्ष बड़ी चुनौती है। 4 हजार के करीब वाहन रूटीन में शिमला शहर में प्रवेश करते हैं।

900 जवान सुरक्षा के लिए तैनात, 400 से ज्यादा ट्रैफिक में

कानून व यातायात व्यवस्था संभालने के लिए 900 के करीब अतिरिक्त जवानों को तैनात कर दिया गया है। इसमें 400 से ज्यादा पुलिस जवान तो ट्रैफिक और वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था को ही संभालेंगे। इसके अलावा ट्रैफिक पुलिस के जवान व थाने व चौकियों का स्टाफ भी मौजूद रहेगा। 25 दिसंबर से ही जवान ड्यूटी पर लग गए हैं।

ये होगा अप्पर शिमला व आनी क्षेत्र के वाहनों का रूट प्लान

अप्पर शिमला और आनी क्षेत्र से रैली में आने वाली बसें ढली बस अड्डे में यात्रियों को उतारेगी। यहां से आकॅलैंड टनल के लिए एचआरटीसी की शटल बस सर्विस चलेगी। अप्पर शिमला व आनी क्षेत्र से आने वाली बसें सेब मंडी भठ्ठाकुफर व ढली बाईपास पर खड़ी की जाएंगी जबकि छोटी गाडिय़ों के लिए एपीएमसी मंडी ढली व ढली-संजौली बाईपास चिन्हित किए गए हैं। इन स्थानों की वापसी के लिए बसें ढली बस स्टैंड पर मिलेगी।

चार सेक्टरों में बंटा शहर

सेक्टर-1 : कार्यक्रम के लिए शिमला शहर को शिमला को चार सेक्टर में विभाजित किया गया है। सेक्टर-1 के तहत ऊपरी शिमला क्षेत्र से आने वाली बसों के लिए ढली क्षेत्र चिन्हित किया गया है। उप मंडलाधिकारी ठियोग को इसका प्रभारी बनाया गया है जबकि तहसीलदार ठियोग व अन्य अधिकारियों को उनके सहयोगी के रूप में कार्य करेंगे।

सेक्टर-2 : सेक्टर दो आयोजन स्थल रिज मैदान है। इसका प्रभारी अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी कानून व व्यवस्था प्रभा राजीव को बनाया गया है।

सेक्टर-3 : सेक्टर के तहत बाहर से आनी वाली बसों की व्यवस्था के लिए टूटीकंडी को चिन्हित किया गया है। अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी प्रोटोकोल संदीप नेगी सेक्टर-3 के प्रभारी होंगे। उपमंडलाधिकारी ग्रामीण नीरज गुप्ता उनके सहयोगी के रूप में उपस्थित रहेंगे।

सेक्टर-4 : के अधीन बालूगंज पीटरहॅाफ क्षेत्र रहेंगे। उपमण्डलाधिकारी शिमला शहरी नीरज चांदला सेक्टर-4 की प्रभारी होंगी। यह सभी अधिकारी अतिरिक्त उपायुक्त अपूर्व देवगन को निगरानी में विभिन्न जिलो से आने वाले लाभार्थियों एवं अन्य लोगों के आवागमन को सुगम बनाने के लिए कार्यरत रहेंगे।

दोपहर 2 से 3 बजे तक लग सकता है ज्यादा जाम  

रैली खत्म होने के बाद 2 से 3 बजे के बीच सबसे ज्यादा जाम लग सकता है। क्योंकि इस दौरान एक साथ सारे वाहन मूव करेंगे। वहीं रिज मैदान से लोग भी अपने घरों को एक साथ ही निकलेंगे।

यहां उतरें बिलासपुर की ओर से आने वाले यात्री

शिमला में 27 दिसंबर को सुबह नौ बजे से पहले बिलासपुर की ओर से आने वाले यात्रियों के उतरने का स्थान एजी ऑफिस, ङ्क्षवटरफील्ड तथा विकट्री टनल के मध्य, ङ्क्षवटरफील्ड के नीचे लिफ्ट पार्किंग तथा बैम्लोई क्षेत्र में नौ बजे से पहले निर्धारित किया गया है। नौ बजे के बाद तवी मोड़, टूटीकंडी पार्किंग क्षेत्र तथा पुराना बैरियर पर यात्री उतारे जाएंगे। 

यहां खड़े किए जाएंगे वाहन

तवी मोड़ व टूटीकंडी पार्किंग क्षेत्र में शटल सेवा उपलब्ध करवाई जाएगी। शिमला बाईपास पर बसों के लिए पार्किंग सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। छोटे वाहनों को भारतीय उच्च अध्ययन संस्थान, राजकीय उच्च विद्यालय चौड़ा मैदान तथा एवालॉज सड़क में खड़ा करने का प्रबंध किया जाएगा। वाहनों की वापसी के लिए टूटीकंडी पार्किंग स्थल निर्धारित किया गया है।

चलौंठी जंक्शन पर उतरेंगे ऊपरी शिमला से आने वाले यात्री

शिमला में 27 दिसंबर को सुबह नौ बजे तक ऊपरी शिमला से आने वाली बसों व अन्य वाहनों में सवार यात्रियों के उतरने का स्थान संजौली बाईपास के चलौंठी जंक्शन तथा नौ बजे के बाद ढली बस अड्डे पर निर्धारित किया गया है। सुबह नौ बजे के बाद टनल से ऑकलैंड टनल तक शटल बस सेवा उपलब्ध करवाई जाएगी। बसों को खड़ा करने के लिए भट्टाकुफर सेब मंडी, एपीएमसी ढली से भट्टाकुफर राष्ट्रीय राजमार्ग स्पिलओवर में स्थान निर्धारित किया गया है। छोटे वाहन एपीएमसी मंडी में खड़े किए जा सकेंगे। छोटे वाहनों के लिए ढली-संजौली बाईपास पर भी पार्किंग की सुविधा होगी। ढली बस अड्डे पर गाडिय़ों की वापसी का स्थान निर्धारित किया गया है।

यहां उतरेंगे सोलन व सिरमौर की ओर से आने वाले यात्री

शिमला में शुक्रवार सुबह नौ बजे से पहले सोलन व सिरमौर की ओर से आने वाले यात्रियों को उतारने के लिए एजी ऑफिस, विंटर फील्ड और विकट्री टनल के मध्य, विंटर फील्ड के नीचे, लिफ्ट पार्किंग के निकट तथा बैम्लोई क्षेत्र तथा नौ बजे के बाद टूटीकंडी पार्किंग क्षेत्र व पुराना बैरियर में स्थान निर्धारित किया गया है। टूटीकंडी पार्किंग क्षेत्र से विकट्री टनल, एजी ऑफिस तथा पुराना बस अड्डा के लिए शटल सर्विस उपलब्ध होगी। शिमला बाईपास पर बसें तथा टूटीकंडी पार्किंग स्थल में छोटे वाहनों को खड़े करने के अलावा गाडिय़ों की वापसी के लिए टूटीकंडी पार्किंग स्थल निर्धारित किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.