Move to Jagran APP

सहायक आचार्य के 477 व नॉन टीचिग स्टाफ के 500 पद भरेगा शिक्षा विभाग

शिक्षा विभाग कॉलेजों में सहायक आचार्य के 477 पदों को भरेगा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 31 Jul 2020 07:54 PM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2020 07:54 PM (IST)
सहायक आचार्य के 477 व नॉन टीचिग स्टाफ के 500 पद भरेगा शिक्षा विभाग

जागरण संवाददाता, शिमला : शिक्षा विभाग कॉलेजों में सहायक आचार्य के 477 पदों को भरेगा। यह मामला सरकार के विचाराधीन है। इसी तरह से विभाग में 500 पद जूनियर ऑफिसर आइटी के भरने का प्रस्ताव विभिन्न एजेंसियों को भेजा गया है। कैबिनेट सब कमेटी की बैठक में यह जानकारी दी। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज की अध्यक्षता में हुई बैठक में प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में कितनी घोषणाएं स्वर्णिम दृष्टिपत्र की पूरी हुई हैं, जो पूरी नहीं हो सकी हैं, वे किस स्तर पर हैं, इन चर्चा की। बैठक में उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर और परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर भी मौजूद रहे।

loksabha election banner

बैठक में बताया कि निजी स्कूलों को नियंत्रित करने के लिए अधिनियम में संशोधन की तैयारी है। शिक्षा के 26 में से 20 बिंदुओं को सरकार ने अपने अभी तक के कार्यकाल में हासिल कर लिया है। बैठक में बताया कि एससीआरटी के पाठ्यक्रम को लागू करने, सेमेस्टर प्रणाली को खत्म कर वार्षिक प्रणाली को लागू करने, योग को पाठ्यक्रम में लागू करने, उच्च शिक्षण संस्थान खोलने और रोजगारपरक कोर्स करवाने में बेहतर काम किया है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश के 2142 से ज्यादा स्कूलों में कंप्यूटर लैब की स्थापना कर दी है। शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए काम किया जा रहा है। पैरा, पैट से लेकर अन्य शिक्षकों को वेतनमान दे दिया है, इन्हें नियमित करने का मामला सरकार के समक्ष विचाराधीन है।

सुरेश भारद्वाज ने कहा कि प्रदेश में संस्कृत विश्वविद्यालय बनाने के लिए तीन स्थानों पर जमीन चिह्नित की है। इसके लिए तीन सदस्यों की कमेटी का गठन किया है। शिक्षा सचिव इस मामले को लगातार उठा रह हैं। राज्य में शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर काम हो सके, इसके लिए हर पहलू का ध्यान रखा जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.