Move to Jagran APP

मतदान प्रतिशतता बढ़ाने के लिए लोगों को जागरूक करें

गोपाल चंद ने कहा कि जिले के जिन 20 मतदान केन्द्रों पर विधानसभा चुनाव के दौरान कम मतदान हुआ था वहां पर लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। जागरूकता अभियान में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आशा वर्कर युवक मंडल व महिला मंडलों के सदस्यों को भी शामिल किया जाएगा। बैठक में सहायक निर्वाचन अधिकारी सुरेन्द्र ठाकुर व नोडल अधिकारी उपस्थित थे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Mar 2019 03:27 PM (IST)Updated: Tue, 19 Mar 2019 03:27 PM (IST)
मतदान प्रतिशतता बढ़ाने के लिए लोगों को जागरूक करें

संवाद सूत्र, रिकांगपिओ : जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त किन्नौर ने सभी नोडल अधिकारियों तथा निर्वाचन कार्यों से जुडे़ सभी अधिकारियों व कर्मचारियों से आग्रह किया है कि जिले में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए लोगों को मतदान में अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जागरूक करें। उन्होंने कहा कि पहली जनवरी, 2019 को 18 वर्ष की आयु पुरी करने वाले युवाओं का नाम मतदाता सूची में शामिल करने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत पात्र व्यक्ति बूथ स्तर पर फार्म नंबर-छह भरकर बीएलओ के पास जमा करवा सकते है। इसके अतिरिक्त ऑनलाइन भी मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाया जा सकता है। वह स्वीप योजना की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने तथा नए पात्र मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में दर्ज करने के लिए विशेष जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत जिले के सभी वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं, महाविद्यालय तथा औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में छात्रों को सच्चे लोकतंत्र की पहचान, प्रलोभन रहित हो मतदान की शपथ दिलाई जाएगी। सभी शिक्षण संस्थानों के प्राचार्य व प्रधानाचार्यों से कहा कि वे सुनिश्चित करें कि उनके शिक्षण संस्थान में ऐसा कोई विद्यार्थी जो पहली जनवरी, 2019 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुका है, का नाम मतदाता सूची में अवश्य शामिल हो। मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने के लिए पाठशालाओं में चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने पाठशालाओं में नियुक्त नोडल अधिकारियों से मतदान के लिए मतदाताओं को जागरूक करने को कहा।

गोपाल चंद ने कहा कि जिले के जिन 20 मतदान केंद्रों पर विधानसभा चुनाव के दौरान कम मतदान हुआ था, वहां पर लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। जागरूकता अभियान में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा वर्कर, युवक मंडल व महिला मंडलों के सदस्यों को भी शामिल किया जाएगा। इस अवसर पर सहायक निर्वाचन अधिकारी सुरेंद्र ठाकुर व नोडल अधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.