Move to Jagran APP

Droupadi Murmu Shimla Visit: राष्ट्रपति के शिमला दौरे की तैयारियां जोरों पर, 28 किलोमीटर का होगा सड़क मार्ग का रूट

Droupadi Murmu Shimla Visit राष्ट्र्रपति मुर्मू शिमला आ रही हैं। 4 मई को राष्ट्रपति शिमला के साथ लगते जुब्बड़हट्टी एयरपोर्ट पर उतरेंगी। यहां से छराबड़ा तक वह सड़क मार्ग से आएगी। जुब्बड़हट्टी से छराबड़ा तक 28 किलोमीटर का रूट है। पहली बार किसी राष्ट्रपति (Droupadi Murmu ) का शिमला आने पर सड़क मार्ग से सफर करने का इतना लंबा रूट है।

By Rohit Sharma Edited By: Himani Sharma Published: Fri, 26 Apr 2024 05:14 PM (IST)Updated: Fri, 26 Apr 2024 05:14 PM (IST)
28 किलोमीटर का होगा सड़क मार्ग का रूट (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, शिमला। Droupadi Murmu Shimla Visit: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के शिमला दौरे की तैयारियां इन दिनों जोरों पर हैं। 4 मई को राष्ट्रपति शिमला के साथ लगते जुब्बड़हट्टी एयरपोर्ट पर उतरेंगी। यहां से छराबड़ा तक वह सड़क मार्ग से आएगी। जुब्बड़हट्टी से छराबड़ा तक 28 किलोमीटर का रूट है। पहली बार किसी राष्ट्रपति का शिमला आने पर सड़क मार्ग से सफर करने का इतना लंबा रूट है।

loksabha election banner

सुरक्षा व्‍यवस्‍था के कड़े इंतजाम

ऐसे में पुलिस को सुरक्षा व्यवस्था के लिए काफी मेहनत करनी पड़ रही है। टूटू से लेकर छराबड़ा तक सड़कों के किनारे खड़े वाहनों को हटाने के लिए पुलिस ने वाहन मालिकों को नोटिस जारी कर दिए हैं। अब इन वाहन मालिकों को जल्द से जल्द सड़क के किनारे से वाहन हटाने पड़ेंगे। वहीं दूसरी ओर ओर शु्क्रवार को एसपी शिमला संजीव गांधी स्वयं रूट का निरीक्षण करने के लिए फील्ड पर उतरे हैं।

यह भी पढ़ें: Hamirpur News: 'राहुल गांधी की मोहब्‍बत की दुकान में नफरत का सामान...', अनुराग ठाकुर ने कांग्रेस पर साधा निशाना

उन्होंने ढली से लेकर छराबड़ा तक पूरे रूट का जायजा लिया। इस दौरान पुलिस जवानों को आवश्यक दिशा निर्देश उठाने के लिए निर्देश जारी किए हैं। राष्ट्रपति दौरे के दौरान सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए शिमला पुलिस के जवान दिन रात फील्ड पर निरीक्षण कर हैं। इसके अलावा पुलिस रात्रि के समय गश्त भी बढ़ा दी हैं।

सभी भवनों की होगी तलाशी

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के शिमला आने से पहले टूटू से लेकर छराबड़ा तक सड़क के किनारे खड़े सभी भवनों की तलाशी ली जाएगी। तलाशी के अलावा भवनों में रहने वाले सभी लोगों की वेरिफिकेशन ली जाएगी। भवनों में रहने वाले लोगों के मोबाइल नंबर भी नोट किए जाएंगे। इस बीच अगर किसी व्यक्ति के घर में कोई मेहमान भी आता हैं, तो फिर उसकी भी वेरिफिकेशन भी करवानी होगी। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति संदिग्ध पाया जाता हैं तो फिर उसके खिलाफ कार्रवाई भी अमल में लाई जाएगी।

पुलिस मुख्यालय को भेजा प्लान

राष्ट्रपति दौरे की तैयारियां के लिए शिमला पुलिस ने शहर में सुरक्षा और ट्रैफिक का प्लान तैयार कर पुलिस मुख्यालय को भेज दिया है। पुलिस मुख्यालय से प्लान स्वीकृत होने के बाद शहर में प्लान को क्रियान्वित किया जाएगा। राष्ट्रपति दौरे के दौरान करीब 1500 से ज्यादा पुलिस तैनात रहेंगे। इस दौरान शहर को कई सेक्टर में बांटा जाएगा। हर सेक्टर का इंचार्ज एक पुलिस अधिकारी होगी। उस अधिकारी के अधीन कई पुलिस जवान होंगे।

यह भी पढ़ें: Himachal Politics: सुजानपुर व बड़सर के टिकटों पर लग सकती है मुहर, पर्यवेक्षक अनीस अहमद के साथ CM की हुई मंत्रणा

वहीं एसपी शिमला संजीव गांधी मुख्य रूप से सभी गतिविधियों को निगरानी रखेंगे। इस दौरान शहर में जहां चप्पे चप्पे पर पुलिस तैनात होगी तो वहीं सीसीटीवी कैमरों से भी शहर की सुरक्षा व्यवस्था पर पैनी नजर रखी जाएगी। राष्ट्रपति दौरे के दौरान स्थानीय लोगो को दिक्कतों का सामना न करना पड़े, इसका भी पुलिस ख्याल रख रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.