श‍िमला [जेएनएन]: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श‍िमला में पर‍िवर्तन रैली को संबोध‍ित करते हुए कहा क‍ि उन्‍हें ह‍िमाचल में आकर ऐसा लगता है क‍ि वो अपनों के बीच आ गए हो। उन्‍होंने कहा क‍ि ह‍िमाचल में पर्यटन की अपार संभावना है और इससे यहां के काफी युवा रोजगार प्राप्‍त कर सकते हैं। उन्‍होंने कहा क‍ि आज श‍िमला से आम नागर‍िकों के ल‍िए शुरू की गई उड़ान योजना से पर्यटन भी बढ़ेगा। उन्‍होंने जब पर्यटन बढ़ता है, तो इसका लाभ बड़े होटल वालों को नहीं, बल्‍कि कई लोगों को म‍िलता है।

मोदी ने कहा क‍ि ह‍िमाचल से उनका काफी पुराना र‍िश्ता है। अब ह‍िमाचल में पर‍िवर्तन की जरूरत है। वीरभद्र स‍िंह पर इशारों इशारों में उन्‍होंने न‍िशाना साधते हुए कहा क‍ि देश के अन्‍य राज्‍यों के मुख्‍यमंत्र‍ियों को वकीलों के बीच इतना समय नहीं बीताना पड़ता है। ज‍ितना की यहां बीताते है। उन्‍होंने कहा क‍ि अब ह‍िमाचल में भी पर‍िवर्तन होना चाह‍िए। उन्‍हें प्रदेश के क‍िसान भी फसल बीमा योजना का लाभ उठाएं।

उड़ान योजना बारे उन्होंने कहा क‍ि सरकार गरीब आदमी को भी वही सुव‍िधाएं देनी चाहती है। जो अमीर को उपलब्‍ध होती है। उन्‍होंने ह‍िमाचल से जुड़े अपने संस्‍मरण साझा करते हुए कहा क‍ि करीब बीस साल पहले उन्‍हें इसी मंच पर अटल ब‍िहारी वाजपेयी के समय में भाषण देने का मौका म‍िला था और आज बीस साल बाद उन्‍हें फ‍िर यह मौका म‍िला है। उन्‍होंने कहा क‍ि ह‍िमाचल देवभूमि भी है और वीरभूमि भी। यह वीर माताओं की भूमि है। ऐसी वीर माता जिन्होंने वीरों को जन्म दिया, जो सवा सौ करोड़ लोगों की रक्षा कर रहे हैं। विशेष रूप से प्रणाम करता हूं। मोदी ने कहा क‍ि जब भी हिमाचल आता हूं, तो ऐसा लगता है कि अपनों के बीच आया हूं। पुरानी यादें ताजा हो जाती है।

मैंने ह‍िमाचल का नमक खाया है

मोदी ने कहा क‍ि मैंने ह‍िमाचल का नमक खाया है। अब लाभ उठाना यहां के लोगों का काम है। उन्‍होंने कहा क‍ि ह‍िमाचल में उन्‍होंने कई वर्ष बीताए हैं।

पत्रकार देते थे कॉफी के पैसे

मोदी ने श‍िमला में भाजपा कार्यकर्ता के रूप में ब‍िताए द‍िनों की बातों को साझा करते हुए कहा क‍ि आज से 20 साल पहले जब वह यहां संगठन का काम करते थे, तो यहां मॉल रोड पर शाम को इंड‍ियन कॉफी हाउस में कॉफी पीने बैठता था, तो कुछ पत्रकार वहां पहले से ही मेरा इंतजार करते थे। और रोचक बात यह थी मेरी कॉफी के पैसे भी पत्रकार देते थे।

कोई बड़ी घोषणा नहीं

मोदी के इस दौरे को लेकर ह‍िमाचल के लोगों को काफी अपेक्षा थी क‍ि मोदी ह‍िमाचल के ल‍िेए कोई बड़ी घोषणा करेंगे। लेकिन एेसी कोई बड़ी घोषणा पीएम ने की।

पीएम का ह‍िमाचल से व‍िशेष लगाव : नडडा

इस मौके पर केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जेपी नडडा ने कहा क‍ि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लगाव ह‍िमाचल से क‍ितना है इस बात का अंदाजा यहीं से लगाया जा सकता है क‍ि देश की महत्‍वकांक्षी उड़ान योजना का शुभारंभ भी श‍िमला से क‍िया गया। ब‍िलासपुर में खुलने वाले हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज बारे उन्‍होंने कहा क‍ि इस कॉलेज को काफी समय पहले शुरू हो जाना था। लेकिन कांग्रेस के कारण यह कार्य लटका रहा। नडडा ने कहा क‍ि प्रदेश के मुख‍िया वीरभद्र स‍िंह पर लगे आरोप गंभीर है और जब भ्रष्‍टाचार के यह आरोप सुर्ख‍ियां बनते हैं, तो ह‍िमाचल का स‍िर शर्म से झुक जाता है।

यह भी पढ़ें: आम लोगों को मि‍लेगा सस्‍ती हवाई सेवा का अवसर: पीएम

Posted By: Munish Dixit