Move to Jagran APP

चंबा के 142 स्कूलों में एक-एक शिक्षक

शिक्षा के क्षेत्र में देश भर के अव्वल राज्यों में शुमार हिमाचल के चंबा जिले में 142 स्कूल एक ही शिक्षक के सहारे चल रहे हैं। जबकि दो स्कूल ऐसे हैं जहां एक भी शिक्षक नहीं है। पढ़ाई व्यवस्था पूरी तरह से रामभरोसे है। चंबा के विधायक पवन नैयर डलहौजी की विधायक एवं पूर्व शिक्षा मंत्री आशा कुमारी ने शुक्रवार को सदन में शिक्षकों के रिक्त पड़े पदों के बारे में सवाल पूछा तो शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने दो साल के कार्यकरल समेत पूर्व कांग्रेस सरकार के कायकाल का बही- खाता सामने रख दिया। उन्होंने आरोप लगाया कि पूर्व सरकार ने स्कूल खोलने की रफ्तार बढ़ाई शिक्षकों की नहीं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार चंबा सिरमौर और शिमला के दुगर्म क्षेत्रों में शिक्षकों को प्राथमिकता के आधार पर तैनात करेगी। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने पवन नैय्यर और आशा कुमारी के सवाल के जवाब में कहा कि प्रारंभिक शिक्षा विभाग में इस समय शिक्षकों के 593

By JagranEdited By: Published: Fri, 28 Feb 2020 06:33 PM (IST)Updated: Sat, 29 Feb 2020 06:22 AM (IST)
चंबा के 142 स्कूलों में एक-एक शिक्षक
चंबा के 142 स्कूलों में एक-एक शिक्षक

राज्य ब्यूरो, शिमला : चंबा जिले के 142 स्कूलों में एक-एक शिक्षक व दो प्राइमरी स्कूलों में एक भी शिक्षक नहीं है। चंबा के विधायक पवन नैयर व डलहौजी की विधायक आशा कुमारी के शिक्षकों के रिक्त पदों के सवाल तो शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पूर्व कांग्रेस सरकार ने स्कूल खोलने की रफ्तार बढ़ाई, शिक्षकों की नहीं। सरकार चंबा, सिरमौर और शिमला के दुगर्म क्षेत्रों में शिक्षकों को प्राथमिकता के आधार पर तैनात करेगी।

loksabha election banner

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि प्रारंभिक शिक्षा विभाग में शिक्षकों के 5938 पद खाली हैं। भाजपा सरकार ने दो साल के कार्यकाल में प्रारंभिक शिक्षा विभाग में 6268 पद भरे हैं। इसके विपरीत पूर्व कांग्रेस सरकार पांच साल के भीतर इसमें 7131 शिक्षकों को ही नियुक्त कर पाई थी।

इससे पहले विधायक आशा कुमारी ने अनुपूरक सवाल किया कि चंबा जिले में कई स्कूलों सरप्लस शिक्षक हैं। कुछ जगह बच्चों की संख्या अधिक होने के बावजूद कम शिक्षक हैं। सरकार को शिक्षकों का युक्तीकरण करना चाहिए। सरकार विषय को भटकाने का प्रयास कर रही है, जबकि सच्चाई यह है कि स्कूलों में शिक्षकों की कमी है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि चंबा जिले में जेबीटी के 2313 में से 169 पद खाली हैं। एचटी के 240 में से 14 पद खाली हैं, जबकि सीएचटी के 214 में से 9 पद खाली हैं। सरकार चरणबद्ध तरीके से शिक्षकों के पदों को भर रही है।

----------

द्रंग में 118 पद खाली

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने विधायक जवाहर ठाकुर के अन्य प्रश्न के उत्तर में जानकारी दी कि द्रंग हलके में स्वीकृत 763 पदों में से 118 खाली हैं। हालांकि प्रदेश सरकार ने दो साल के दौरान द्रंग हलके में 212 पद भरे हैं। इससे पहले जवाहर ठाकुर ने कहा कि द्रंग विधानसभा क्षेत्र पिछड़ा है और यहां पर शिक्षकों के खाली पदों को भरा जाना चाहिए। उन्होंने सरकार से इन पदों को शीघ्र भरे जाने की मांग की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.