Move to Jagran APP

योजना का लाभ लेने के लिए आयुष्मान मित्र से करें संपर्क

केंद्र व प्रदेश सरकार ने लोगों को निशुल्क बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Nov 2018 05:15 PM (IST)Updated: Sun, 18 Nov 2018 05:15 PM (IST)
योजना का लाभ लेने के लिए आयुष्मान मित्र से करें संपर्क
योजना का लाभ लेने के लिए आयुष्मान मित्र से करें संपर्क

जागरण संवाददाता, शिमला : केंद्र व प्रदेश सरकार ने लोगों को निशुल्क बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए कई योजनाएं चलाई हैं। इनमें से एक योजना है आयुष्मान भारत है। आइजीएमसी सहित प्रदेशभर के अस्पतालों में लोग इसका लाभ ले रहे हैं। योजना का लाभ लेने के लिए कुछ शर्तो को पूरा करना होता है। योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता नहीं है। आइजीएमसी में हालांकि शुरू में इस योजना को कार्यान्वित करने में कुछ दिक्कतें जरूर आई हैं, लेकिन अब स्थिति नियंत्रण में आ चुकी है। लोग इसका फायदा भी उठा रहे हैं। इसके लिए अस्पताल के आयुष्मान मित्र से संपर्क किया जा सकता है। दैनिक जागरण से विशेष वार्ता में आइजीएमसी के वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डॉ. जनकराज ने योजना से संबंधित जानकारी दी। पेश है बातचीत के मुख्य अंश।

loksabha election banner

------

-आयुष्मान भारत योजना में किस तरह की समस्या का सामना आइजीएमसी में करना पड़ा?

केंद्र सरकार की यह अति महत्वपूर्ण योजना है। बहुत से लोग इसका लाभ उठा रहे हैं। आयुष्मान योजना को शुरू करने के कुछ दिन तक सॉफ्टवेयर संचालन में दिक्कत आई थी। हर नए काम में कोई न कोई दिक्कत शुरू में आती है। यहां भी आई, लेकिन अब काम सही तरह से शुरू हो चुका है और लोग इसका लाभ भी उठा रहे हैं।

-किन लोगों को इस योजना का लाभ मिल रहा है?

आयुष्मान भारत योजना का लक्ष्य निम्न और निम्न मध्यम वर्ग के परिवारों को महंगे मेडिकल बिलों से निजात दिलाना है। इस योजना के दायरे में गरीब और शहरी श्रमिक आदि श्रेणियों को रखा गया है। सरकार की इस योजना के तहत प्रत्येक परिवार को सालाना पाच लाख रुपये की कवरेज दी जाएगी।

-आयुष्मान योजना का लाभ कैसे ले सकते हैं?

अगर आप योजना में शामिल हैं और इसका लाभ लेना चाहते हैं तो यह बहुत आसान है। आपको योजना में शामिल अस्पताल के आयुष्मान मित्र या आयुष्मान मित्र हेल्प डेस्क से संपर्क करना होगा। वहा आपको पहचान पत्र जैसे दस्तावेज दिखाने होंगे। इसके लिए आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र या राशन कार्ड की जरूरत पड़ेगी। ध्यान रहे आधार कार्ड की कोई अनिवार्यता नहीं है। इलाज के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे।

-बदलते मौसम में लोग बीमार पड़ रहे हैं क्या करें?

मौसम बदल रहा है। ऐसे में जुकाम, खांसी, बुखार जैसी बीमारियों की शिकायतें अधिक होती हैं। ऐसे में सभी को खास ख्याल रखने की जरूरत है। कमरे से ठंडे माहौल में एकदम न निकलें। कमरे में यदि हीटर लगा है तो पानी से भरा बर्तन भी रखें, ताकि तापमान शुष्क न हो। बच्चों का सिर और पैर हमेशा ढककर रखें। खास बात यह है कि बिना डॉक्टर की सलाह से दवाओं का इस्तेमाल न करें।

-लोग इन दिनों किस तरह की बीमारी से ग्रस्त हो रहे हैं?

आज के व्यस्तता भरे दौर में व्यक्ति का मानसिक व शारीरिक तनाव उनके हाव भाव में नजर आ ही जाता है। ऐसे भाव को चाहते हुए भी नहीं छिपा पाते। तनाव में जहां चेहरे की रौनक गायब हो जाती है, वहीं तनाव शारीरिक बीमारी का कारण बन जाता है। ऐसे में लोगों को डॉक्टरों की सलाह लेना अति आवश्यक है। अधिकतर बीमारियां तनाव से ही पनप रही हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.