Move to Jagran APP

सड़क सुरक्षा के लिए आज दौड़ेगा हिमाचल

प्रदेश के लोगों को सड़क सुरक्षा को उनकी आदत बनाने के मकसद से परिवहन विभाग द्वारा शुरू किए जा रहे सड़क सुरक्षा अभियान का आगाज रविवार को होगा। अभियान का शुभारंभ मैराथन से होगा जिसे मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर हरी झंडी दिखाकर शुरू करेंगे। सड़क सुरक्षा को लेकर चार अगस्त को प्रदेश के अलग अलग हिस्सों से लोग बच्चो और वरिष्ठ नागरिक शिमला रिजे मैदान से दौड़ेंगे। इस मौके पर परिवहन मंत्री भी विशेष रूप से मौजूद रहेंगे।

By JagranEdited By: Published: Sat, 03 Aug 2019 06:24 PM (IST)Updated: Sat, 03 Aug 2019 06:24 PM (IST)
सड़क सुरक्षा के लिए आज दौड़ेगा हिमाचल
सड़क सुरक्षा के लिए आज दौड़ेगा हिमाचल

राज्य ब्यूरो, शिमला : हिमाचल के लोगों में सड़क सुरक्षा को उनकी आदत बनाने के मकसद से परिवहन विभाग द्वारा शुरू किए जा रहे सड़क सुरक्षा अभियान का आगाज चार अगस्त को होगा। अभियान का शुभारंभ मैराथन से होगा जिसे मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

loksabha election banner

सड़क सुरक्षा के लिए प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों से लोग, बच्चे और वरिष्ठ नागरिक शिमला के रिज मैदान से दौड़ेंगे। इस दौरान परिवहन मंत्री गोविंद ठाकुर भी मौजूद रहेंगे। परिवहन विभाग द्वारा आयोजित की जाने वाली मैराथन में प्रतिभागियों को चार वर्गो में बांटा गया है। हर वर्ग के लिए दौड़ की दूरी अलग-अलग होगी। पुरुष वर्ग के 20 वर्ष से अधिक आयु के प्रतिभागी 21 किलोमीटर की दूरी तय करेंगे। महिला वर्ग में 20 वर्ष से अधिक आयु की प्रतिभागी 10 किलोमीटर की दूरी तय करेंगी। बीस वर्ष से कम आयु वाले बच्चे छह किलोमीटर की दूरी तय करेंगे। वरिष्ठ नागरिक भी इस दौड़ में हिस्सा लेंगे। उन्हें तीन किलोमीटर दौड़ पूरी करनी होगी।

ये मिलेंगे पुरस्कार

पुरुष वर्ग में प्रथम रहने वाले को 31000 रुपये, द्वितीय को 21000 और तृतीय स्थान वाले को 15000 रुपये का नगद पुरस्कार दिया जाएगा। इसके अलवा दसवें स्थान तक रहने वालों को नकद पुरस्कार मिलेगा। महिला वर्ग में प्रथम रहने पर 21000 रुपये, द्वितीय को 15000 और तृतीय रहने पर 11000 रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। बीस वर्ष से कम प्रतिभागियों में प्रथम रहने पर 11000 रुपये, द्वितीय को 8000 और तृतीय को 6000 रुपये दिए जाएंगे। वरिष्ठ नागरिक वर्ग में प्रथम रहने पर 5000 रुपये, द्वितीय को 4000 रुपये और तृतीय रहने पर 3000 रुपये दिए जाएंगे। परिवहन विभाग मैराथन में महिला व पुरुष वर्ग में एक से दस स्थान तक रहने वालों को पुरस्कार देगा। बच्चों और वरिष्ठ नागरिक वर्ग में पहले पांच स्थान पर रहने वालों को नकद पुरस्कार दिए जाएंगे।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.