Move to Jagran APP

साहित्य कालखण्ड का आईना होता है: धूमल

राज्य स्तरीय यशपाल जयंती समारोह के शुभारंभ पर मुख्यातिथि पूर्वमुख्यमंत्री प्रोफेसर प्रेम कुमार धूमल ने कहा कि साहित्य कालखण्ड का आईना होता है।

By BabitaEdited By: Published: Mon, 03 Dec 2018 02:29 PM (IST)Updated: Mon, 03 Dec 2018 02:29 PM (IST)
साहित्य कालखण्ड का आईना होता है:  धूमल
साहित्य कालखण्ड का आईना होता है: धूमल

शिमला, जेएनएन। भाषा एवम संस्कृति विभाग हिमाचल प्रदेश द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय यशपाल जयंती समारोह के शुभारंभ पर बतौर मुख्यातिथि पहुंचे पूर्वमुख्यमंत्री प्रोफेसर प्रेम कुमार धूमल ने उपस्थित साहित्यकारों, कवि गणों एवम विद्ववानों को संबोधित करते हुए कहा कि यशपाल जिनका मूलनिवास टिक्कर भरियाईयां था, देश के महान स्वतंत्रता सेनानी, क्रांतिकारी, लेखक, साहित्यकार, कर्मयोगी के तौर पर अपना एक अलग स्थान रखते हैं। यशपाल के जीवन पर व्याख्यान देते हुए श्री धूमल ने कहा कि जिस भी काल में जो साहित्य लिखा जाता है वो उस कालखण्ड का आईना होता है।

loksabha election banner

यशपाल के लेखन की चर्चा करते हुए प्रोफेसर धूमल ने कहा कि यशपाल ने देश की आजादी में स्कूल के विद्यार्थी के रूप में ही कर्मयोगी का जीवन अपना लिया। एक लेखक के रूप में देश के साहित्य जगत में अपना अलग स्थान बनाया।वे हिन्दू संस्कृति-हिन्दू इतिहास पर गर्व करते थे क्योंकि उनकी माता आर्यसमाज से प्रभावित थीं।

प्रोफेसर धूमल ने कहा कि राष्ट्रवादी विचारधारा केसमर्थक यशपाल ने आजादी की लड़ाई में विशेष भूमिका निभाई।यशपाल से जुड़े विभिन्न प्रसंगों  को श्री धूमल ने साहित्यकारों के साथ सांझा किया। कैरियर पॉइन्ट विश्वविद्यालय में आयोजित इस समारोह के सुअवसर पर विश्वविद्यालय द्वारा यशपाल साहित्य पीठ स्थापित करने पर प्रोफेसर धूमल ने विश्वविद्यालय का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि इस पीठ की स्थापना से यशपाल जी का सम्मान होगा, इस धरती का सम्मान होगा, यहां के लोगों का सम्मान होगा।

श्री धूमल ने विश्वविद्यालय प्रशासन के इस प्रयास की प्रशंसा की। भाषा संस्कृत विभाग को शुभकामनाएं देते हुए उन्होंने इस आयोजन पर उपस्थित सभी लोगों का धन्यवाद किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.