Move to Jagran APP

लाहुल के किसानों को सबसिडी पर मिलेगा चारा

राज्य ब्यूरो, शिमला : शीत मरुस्थल में प्राकृतिक आपदा के प्रभावितों को सरकार बड़ी राहत देग

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Oct 2018 07:05 PM (IST)Updated: Thu, 25 Oct 2018 07:05 PM (IST)
लाहुल के किसानों को सबसिडी पर मिलेगा चारा

राज्य ब्यूरो, शिमला : शीत मरुस्थल में प्राकृतिक आपदा के प्रभावितों को सरकार बड़ी राहत देगी। लाहुल के पशुपालकों को सबसिडी पर चारा आवंटित किया जाएगा। यह चारा हरियाणा के कुरुक्षेत्र से खरीदा जाएगा। वहां से भाड़े का खर्च सबसिडी के तौर पर 100 फीसद दिया जाएगा। यह चारा उच्च गुणवत्ता वाला होगा। किसानों को यह 10 रुपये प्रति किलो के हिसाब से पड़ेगा। किसानों की फसलों के नुकसान की भरपाई के लिए मुआवजा राशि बढ़ाई जाएगी। इसके लिए विशेष गिरदावरी होगी।

loksabha election banner

सामान्य तौर पर एक बीघा की फसल का नुकसान होने पर मामूली मुआवजा देने का प्रावधान है। राजस्व विभाग के मैनुअल के मुताबिक यह प्रति बीघा केवल 500 रुपये मिलता है। विशेष गिरदावरी की सूरत में यह सात हजार रुपये प्रति बीघा मिल सकता है।

---------

20 रुपये किलो खरीदेगी सेब

एचपीएमसी लाहुल के बागवानों का खराब सेब 20 रुपये किलो के हिसाब से खरीदेगी। दूसरे जिलों में यह सेब पौने सात रुपये की दर से खरीदा जाता है। इस खरीद में भी बागवानों को राहत पहुंचाने के प्रयास होंगे। सितंबर में बर्फबारी से सेब को भारी नुकसान पहुंचा था।

------------

रूट स्टॉक की कलमें मिलेंगी

सरकार बागवानों को विदेशों से आयातित रूट स्टॉक की कलमें दे सकती है। इसके पौधे भी उपलब्ध करवाए जा सकते हैं। लेकिन बागवानों की मांग है कि सेब की टहनियों के नुकसान को देखते हुए कलमें दी जाएं। जड़ों को नुकसान नहीं पहुंचा है। ऐसे में नए साल में सर्दी के मौसम में कलमें हो सकेंगी। कृषि मंत्री डॉ. रामलाल मार्कंडेय इस मुद्दे को बागवानी मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर के साथ उठाएंगे।

---------

100 करोड़ का हुआ था नुकसान

लाहुल जिले में प्राकृतिक आपदा से नुकसान की रिपोर्ट सरकार को मिल गई है। इसके मुताबिक सितंबर में कुदरत के कहर से करीब 100 करोड़ का नुकसान पहुंचा। इसकी भरपाई के लिए सरकार कई कदम उठाएगी।

-----------

लाहुल को प्राकृतिक आपदा से भारी नुकसान पहुंचा था। इसकी भरपाई के लिए सरकार ने कई कदम उठा रही है। पशुपालकों को चारा सबसिडी पर मुहैया करवाया जाएगा। सड़ा, गिरा हुए सेब को एचपीएमसी बेहतर दाम पर खरीदेगी। राशन बीपीएल दरों पर मिलेगा। इसका लाभ पांगी के लोगों को भी मिलेगा। प्रभावितों को हरसंभव मदद करेगी।

-डॉ. रामलाल मारकंडेय, कृषि मंत्री एवं विधायक लाहुल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.