Move to Jagran APP

62 कॉलेजों ने लिया युवा महोत्सव में भाग

व्यक्तित्व के विकास के लिए शिक्षा का जीवन में विशेष महत्व है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 Sep 2018 08:55 PM (IST)Updated: Sat, 15 Sep 2018 08:55 PM (IST)
62 कॉलेजों ने लिया युवा महोत्सव में भाग

जागरण संवाददाता, शिमला : व्यक्तित्व के विकास के लिए शिक्षा का जीवन में विशेष महत्व है। वर्तमान समय में शिक्षा के साथ खेलों को भी साधन के रूप में अपनाया जाने लगा है। यह बात शनिवार को शिक्षा, विधि एवं संसदीय मामले मंत्री सुरेश भारद्वाज ने राजीव गाधी डिग्री कॉलेज शिमला में युवा महोत्सव के समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए कही। सुरेश भारद्वाज ने 62 महाविद्यालयों के विभिन्न प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभावान विद्यार्थियों को सम्मानित किया। अंतर महाविद्यालय युवा महोत्सव में प्रदेश के 520 विद्यार्थियों ने वाद-विवाद, फोटोग्राफी, रंगोली, पेंटिंग, शिल्पकला, पोस्टर मेकिंग व अन्य प्रतियोगिताओं में अपनी योग्यता का प्रदर्शन किया।

loksabha election banner

मंत्री ने कहा कि महाविद्यालय व विश्वविद्यालय स्तर की शिक्षा के बाद प्रत्येक छात्र रोजगार के लिए सरकारी नौकरियों पर निर्भर हो जाता है। शिक्षा नीति में बदलाव की आवश्यकता है, ताकि विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण करने के बाद अपनी आजीविका के लिए केवल सरकारी नौकरियों पर ही निर्भर न रहे। प्रोफसरों से समाज के उत्थान के लिए शोध करने का सुझाव दिया। प्रदेश के सरकारी शिक्षण संस्थानों के अध्यापक व प्रोफेसर कड़ी प्रतिस्पर्धा के उपरात सरकारी नौकरी के लिए चयनित होते हैं। अध्यापक वर्ग की प्रतिभा व योग्यता की प्रशसा करते हुए कहा कि वह छात्रों को गुणात्मक शिक्षा देने में निजी शिक्षण संस्थानों की अपेक्षा अधिक सक्षम हैं।

मंत्री ने लोक निर्माण विभाग को राजीव गाधी डिग्री कॉलेज शिमला में चल रहे भवन निर्माण कार्य को नवंबर तक पूरा करने के निर्देश दिए। कॉलेज के खेल मैदान की मरम्मत का कार्य भी नवंबर तक पूरा करें। कहा कि महाविद्यालय के विद्यार्थियों को छात्रावास की सुविधा प्रदान करने के लिए अपर्याप्त भूमि होने के कारण निर्माण कार्य में देर हो रही है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों को इस महाविद्यालय के छात्रावास के लिए उपयुक्त व पर्याप्त भूमि का जल्द चयन करने को कहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.