Move to Jagran APP

हिमाचल में बर्फबारी से होटल कारोबार ने पकड़ी रफ्तार, पचास फीसदी तक बढ़ी बुकिंग

बर्फबारी के बाद से हिमाचल के पर्यटन कारोबार ने रफ्तार पकडऩी शुरू कर दी है, पर्यटन विकास निगम और निजी होटलों में बुकिंग बढ़ गई है।

By BabitaEdited By: Published: Wed, 12 Dec 2018 12:48 PM (IST)Updated: Wed, 12 Dec 2018 12:48 PM (IST)
हिमाचल में बर्फबारी से होटल कारोबार ने पकड़ी रफ्तार, पचास फीसदी तक बढ़ी बुकिंग
हिमाचल में बर्फबारी से होटल कारोबार ने पकड़ी रफ्तार, पचास फीसदी तक बढ़ी बुकिंग

शिमला, रविंद्र शर्मा।बर्फबारी के बाद हिमाचल प्रदेश में होटल कारोबार ने रफ्तार पकडऩा शुरू कर दिया है।बुधवार को शिमला, मनाली सहित अन्य पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी के बाद से पर्यटन विकास निगम और निजी होटलों में बुकिंग बढ़ गई है। पिछले कुछ दिनों तक शिमला, कुल्लू मनानी के होटलों में साठ फीसदी तक की ऑक्यूपेंसी चल रही थी, लेकिन बुधवार सुबह बर्फबारी के बाद से होटलों की बुकिंग पचास फीसदी तक बढ़ गई है। ऐसे में आने वाले दिनों में शिमला और कुल्लू मनाली सहित अन्य पर्यटन स्थलों पर स्थित होटलों में अस्सी फीसदी तक की ऑक्यूपेंसी रहेगी।

loksabha election banner

शिमला में बर्फबारी के बाद निजी होटल मालिकों के चेहरे भी खिल गए हैं। बीतों दिनों पानी की किल्लत के बाद से होटल कारोबार पर असर पड़ा था, लेकिन इस बार दिसंबर में ही बर्फबारी होने से प्रदेश का पर्यटन कारोबार काफी अच्छा रहने की उम्मीद है। प्रदेश में तीन हजार से अधिक होटल हैं। जिनमें से पर्यटन निगम के 57 होटल हैं और 12 कैफेटेरिया हैं। 

शिमला में उमड़ी पर्यटकों की भीड़   

शिमला में सुबह से ही बर्फबारी हो रही है। दिल्ली, चंडीगढ़, हरियाणा और पंजाब से पर्यटक आना शुरू हो गए हैं। शिमला रिज मैदान सहित कुफरी में पर्यटकों की संख्या सुबह दस बजे से बढऩे लगी है। कुछ पर्यटक तो पिछले रात को ही शिमला पहुंच गए थे। 

सुबह से आ रहे हैं फोन

शिमला में बर्फबारी के बाद से होटल में सुबह से ही बुकिंग के लिए फोन आने शुरू हो गए हैं। बर्फबारी के बाद से होटलों में अस्सी फीसदी तक की बुकिंग बढ़ जाएगी। इस बार दिसबंर में बर्फबारी शुरू होने से उम्मीद है विंटर सीजन होटल इंडस्ट्री के लिए काफी बेहतर रहेगा।  होटल पर्यटकों के लिए पूरी तरह से तैयार  हैं। पर्यटक अभी से ही एडवासं बुकिंग करने लगे हैं....

 विकास कपूर, वाइस प्रेजिडेंट, रेडिसन होटल।   

रेस्टोरेंट का कारोबार भी बढ़ा 

बर्फबारी के बाद से शिमला में होटलों में बुकिंग तो बढ़ी ही है साथ में रेस्टोरेंट का कारोबार भी बढ़ेगा। बुधवार को ही शिमला के माल रोड पर स्थित पर्यटकों की संख्या बढऩे लगी है। मौसम का मिजाज देखते हुए इस साल वाइट क्रिसमस होने की उम्मीद है। यदि ऐसा होता है तो पर्यटन कारोबार में बूम आ जाएगा।...

संजय सूद, अध्यक्ष होटल एंड रेस्ट्रोरेंट एसोसिएशन शिमला।   

पर्यटकों के पूरी तरह तैयार है होटल 

शिमला और मनाली में बर्फबारी के बाद से पर्यटकों की आमद बढऩे लगी है। आगे के दिनों के लिए निगम के होटलों में बुकिंग बढऩे लगी है। अगले सप्ताह तक अस्सी फीसदी तक ऑक्यूपेंसी रहने की उम्मीद है। हमारे होटल पर्यटकों के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। उन्हें होटलों सभी सुविधाएं मुहैया करवाई गई है। ...

कुमुद सिंह, एमडी, पर्यटन विकास निगम। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.