Move to Jagran APP

सरकारी स्कूलों में बदलेगा छुट्टियों का शेड्यूल

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में इस शैक्षणिक सत्र से छुट्टियों का शेड्यूल बदला जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Mar 2019 07:25 PM (IST)Updated: Sat, 23 Mar 2019 07:25 PM (IST)
सरकारी स्कूलों में बदलेगा छुट्टियों का शेड्यूल

राज्य ब्यूरो, शिमला : प्रदेश के सरकारी स्कूलों में इस शैक्षणिक सत्र से छुट्टियों का शेडयूल बदल जाएगा। ग्रीष्मकालीन स्कूलों में अब जनवरी में दस दिन की छुट्टियां नहीं मिलेंगी। उनकी जगह छह छुट्टियां दिसंबर में और बाकी की चार बरसात की छुट्टियों में शामिल कर दी जाएंगी। शनिवार को शिक्षा विभाग ने 14 शिक्षक संघों के पदाधिकारियों के साथ बैठक की। इसमें अधिकतर संघों ने छुट्टियों का शेड्यूल बदलने पर सहमति जताई। उसी आधार पर शिक्षा विभाग नए शेड्यूल का प्रस्ताव तैयार कर प्रदेश सरकार को भेजेगा। सरकार की हां के बाद चुनाव आयोग से मंजूरी ली जाएगी। यदि आयोग इस प्रस्ताव को मंजूरी देगा तो इसे इसी सत्र से लागू कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

ग्रीष्मकालीन स्कूलों में जनवरी के दौरान मिलने वाली सर्दियों की दस छुट्टियों को बदलकर छह छुट्टियां 26 से 31 दिसंबर तक दी जाएंगी। बाकी की चार को बरसात की छुट्टियों में शामिल कर दिया जाएगा। वहीं शीतकालीन स्कूलों में अगस्त के दूसरे शनिवार के बाद पांच दिन का अवकाश दिया जाएगा। पहली जनवरी से नौ फरवरी तक मिलने वाले अवकाश में भी बदलाव कर उसे बढ़ाया जा सकता है।

अप्रैल में अवकाश देने में अड़ंगा

अधिकतर शिक्षक संघों ने ग्रीष्मकालीन स्कूलों में जनवरी की छुट्टियों को अप्रैल में देने की मांग की। लेकिन शिक्षा विभाग के उपनिदेशकों के साथ अलग से की गई बैठक में इस मांग पर आपत्ति जताई गई। उपनिदेशकों का कहना है कि यदि पहली से पांच अप्रैल तक अवकाश दिया गया तो इससे प्राथमिक स्कूलों में दाखिले कम हो सकते हैं। इस दौरान ग्रीष्मकालीन प्राथमिक स्कूलों की कक्षाओं की मूल्यांकन प्रक्रिया भी प्रभावित होगी। ऐसे में शिक्षा विभाग के तैयार किए जा रहे प्रस्ताव में इसे अधिक अहमियत नहीं दी गई। ----------------

छुट्टियों का शेड्यूल बदलने के लिए शिक्षक संघों की सहमति के अनुसार प्रस्ताव तैयार किया जाएगा। अप्रैल में छुट्टियां देने पर प्राथमिक स्कूलों में दाखिला और मूल्यांकन प्रभावित होने की बात सामने आई है। इस बारे में सरकार को भी अवगत करवाया जाएगा। सरकार के निर्णय के अनुसार ही छुट्टियों का शेड्यूल बदला जाएगा।

-डॉ. अमरजीत शर्मा, निदेशक उच्चतर शिक्षा निदेशालय।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.