Move to Jagran APP

सरकार ने हाईकोर्ट को बताया, दो सप्ताह में मिलेंगी 26 नई एंबुलेंस

हिमाचल में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया करवाने के दृष्टिगत 26 नई एंबुलेंस जल्द मिलेंगी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Apr 2019 09:27 PM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2019 09:27 PM (IST)
सरकार ने हाईकोर्ट को बताया, दो
सप्ताह में मिलेंगी 26 नई एंबुलेंस
सरकार ने हाईकोर्ट को बताया, दो सप्ताह में मिलेंगी 26 नई एंबुलेंस

जागरण संवाददाता, शिमला : हिमाचल में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया करवाने के दृष्टिगत 20 नई एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है। वहीं, 26 नई एंबुलेंस दो सप्ताह के भीतर उपलब्ध करवा ली जाएंगी। स्वास्थ्य सुविधाओं के तहत 108 व 102 आपातकालीन एंबुलेंस सेवा मुहैया करवाने को लेकर प्रदेश हाईकोर्ट में चल रहे जनहित मामले में राज्य सरकार की ओर से यह जानकारी दी गई।

loksabha election banner

हाईकोर्ट को बताया गया कि 100 अतिरिक्त एंबुलेंस के लिए ई टेंडर जारी कर दिए गए हैं। अपने पिछले आदेश में कोर्ट ने राज्य सरकार को आदेश दिया था कि वह पुरानी व खराब एंबुलेंसों को बदलने का मामला केंद्र सरकार के समक्ष उठाए। कोर्ट ने सरकार को सभी राष्ट्रीय राजमागरें व अन्य मागरें पर आपातकालीन स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के आदेश भी दिए थे। मामले पर सुनवाई के बाद मुख्य न्यायाधीश सूर्यकात व न्यायाधीश संदीप शर्मा की खंडपीठ ने स्वास्थ्य सचिव सहित श्रम आयुक्त और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के निदेशक को 108 व 102 एंबुलेंस सेवाओं से जुड़े कर्मियों की सेवा से संबंधित स्थितियों की अलग से स्टेटस रिपोर्ट दायर करने के आदेश दिए। 108 और 102 एंबुलेंस में कार्यरत ड्राइवरों व तकनीशियनों का मागों को लेकर विवाद है। कर्मचारियों की माग है कि राज्य के सभी एंबुलेंस कर्मियों को हरियाणा के 108 एंबुलेंस कर्मियों की तरह सरकार के अधीन लिया जाए। समान काम का समान वेतन समस्त कर्मचारियो में लागू हो। एंबुलेंस कर्मचारियो की अस्थायी नौकरी को स्थायी करना सुनिश्चित किया जाए। उनके साथ कोई हादसा होने पर परिवार के एक सदस्य को स्थायी नौकरी और परिजनों को मुआवजा मिले। मामले पर सुनवाई 30 मई को होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.