Move to Jagran APP

Himachal By Election: हिमाचल की तीन विधानसभा सीटों पर हुई बंपर वोटिंग, 70.72 फीसदी मतदाताओं ने किया वोट

हिमाचल की तीन विधानसभा सीट- देहरा नालागढ़ और हमीरपुर में आज उपचुनाव (Himachal By Election 2024) संपन्न हुआ। इस चुनाव में मतदाताओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। प्रदेश में 70.72 फीसदी मतदान हुआ है। सुबह से ही मतदाताओं की लंबी कतार पोलिंग बूथ पर उमड़ने लगी यह भीड़ शाम तक रही। चुनावी मैदान में 13 प्रत्याशियों का भाग्य दांव पर है।

By Parkash Bhardwaj Edited By: Prince Sharma Wed, 10 Jul 2024 10:30 PM (IST)
Himachal By Election 2024: देहरा में वोट डालते मतदाता (जागरण न्यूज)

राज्य ब्यूरो, शिमला। हिमाचल प्रदेश की तीन विधानसभा सीटों देहरा, हमीरपुर व नालागढ़ में 70.72 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। नालागढ़ में सर्वाधिक 79.04, हमीरपुर में 67.7 और देहरा में 65.42 प्रतिशत लोगों ने मत का प्रयोग किया।

बुधवार सुबह से ही मतदान केंद्रों के बाहर कतारें लगीं थी। देहरा विधानसभा सीट पर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी कमलेश ठाकुर कांग्रेस प्रत्याशी हैं। कुल 2.59 लाख मतदाता हैं।

तीन निर्दलीय विधायकों देहरा से होशियार सिंह, हमीरपुर से आशीष शर्मा व नालागढ़ से केएल ठाकुर के त्यागपत्र के कारण इन सीटों पर उपचुनाव हो रहा है।

मुख्य चुनाव अधिकारी मनीष गर्ग ने बताया कि यह आंकड़ा राज्य मुख्यालय शिमला में पोल डे मानिटरिंग सिस्टम (पीडीएमएस) के माध्यम से छह बजे तक प्राप्त हुआ है।

इन सीटों पर कांग्रेस-भाजपा की कड़ी टक्कर

मतदान प्रतिशतता के अंतिम आंकड़े सभी पोलिंग पार्टियों के वापस आने व दस्तावेजों की स्क्रूटनी के बाद ही जारी किए जाएंगे। देहरा और हमीरपुर में कांग्रेस व भाजपा में सीधा मुकाबला है। नालागढ़ में भाजपा के विद्रोही हरप्रीत सैनी ने मुकाबला तिकोना कर दिया है।

भाजपा ने त्यागपत्र देने वाले पूर्व निर्दलीय विधायकों को प्रत्याशी बनाया है। कांग्रेस ने हमीरपुर से डा. पुष्पेंद्र वर्मा, नालागढ़ से बावा हरदीप सिंह व देहरा से कमलेश ठाकुर को प्रत्याशी बनाया है।13 उम्मीदवारों में दो महिलाएं विधानसभा उपचुनावों के लिए 13 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें से दो महिलाएं शामिल हैं।

देहरा व नालागढ़ विधानसभा क्षेत्रों में पांच-पांच, जबकि हमीरपुर से तीन उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। मतदान प्रक्रिया की रीयल टाइम मानिटरिंग के लिए 315 मतदान केंद्रों को लाइव वेब कास्टिंग के माध्यम से कवर किया गया।

दस जून को उपचुनाव की घोषणा से राज्य के जिला हमीरपुर, देहरा व नालागढ़ विधानसभा क्षेत्रों में आचार संहिता लागू हो जाने के बाद मतदान के दिन तक पुलिस, आयकर, राज्य कर एवं आबकारी, वन तथा उद्योग विभागों की प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा लगभग 3.4 करोड़ की जब्ती की गई।

नौ आदर्श मतदान केंद्र स्थापित

महिलाओं द्वारा छह, दिव्यांगजनों द्वारा एक तथा युवाओं द्वारा तीन मतदान केंद्र संचालित किए गए। इसके अतिरिक्त नौ आदर्श मतदान केंद्र स्थापित किए गए थे। प्रदेश में हुए मतदान के अतिरिक्त 85 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के 1523 तथा 348 दिव्यांगजन मतदाता होम वोटिंग के माध्यम से अपने मत का प्रयोग कर चुके हैं।

सरकार पर संकट नहीं

उपचुनाव में यदि भाजपा तीनों सीटें भी जीत जाती है तो भी सरकार पर फिलहाल संकट नहीं है। 68 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के पास 38, भाजपा के पास 27 सीटें हैं। उधर, भाजपा दावा कर रही है कि उपचुनाव के बाद कांग्रेस में फिर टूट होगी और सरकार गिर जाएगी। कांग्रेस का दावा है कि सरकार मजबूत है, पार्टी तीन सीटें जीतेगी।

चुनाव प्रक्रिया में सहभागिता सुनिश्चित कर इसे सफल बनाने के लिए मतदाताओं का आभार। मतदान में रुचि दिखाने और लोकतांत्रिक प्रक्रिया में योगदान देने के लिए युवा, बुजुर्ग, महिला और दिव्यांगजन मतदाताओं सहित सभी श्रेणी के मतदाताओं ने बढ़-चढ़ का प्रयोग किया।

-मनीष गर्ग, मुख्य चुनाव अधिकारी

यह भी पढ़ें- Himachal By-Election: मुख्यमंत्री सुक्खू की पत्नी चुनाव मैदान में होने से देहरा में रोचक स्थिति, 13 जुलाई को आएंगे नतीजे