Move to Jagran APP

Himachal By Election: तीन विधानसभा सीटों पर कल होगा चुनाव, 13 प्रत्याशियों का भाग्य EVM में कैद करेंगे मतदाता

हिमाचल प्रदेश की तीन विधानसभा सीटों (Himachal By Election 2024) पर कल मतदान होना है। चुनाव को लेकर सभी तैयारियां कर ली गई हैं। प्रदेश में देहरा हमीरपुर और नालागढ़ विधानसभा सीटों पर चुनाव होगा। वोटिंग सुबह सात बजे से शुरू होगी और शाम छह बजे तक वोट डाले जाएंगे। प्रशासन ने चुनाव को लेकर सभी तैयारियां कर ली हैं।

By Yadvinder Sharma Edited By: Prince Sharma Tue, 09 Jul 2024 03:52 PM (IST)
हिमाचल प्रदेश की तीन विधानसभा सीटों पर कल होगा मतदान

राज्य ब्यूरो, जागरण, शिमला। हिमाचल प्रदेश की तीन विधानसभा सीटों देहरा, हमीरपुर व नालागढ़ विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान बुधवार को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा। तीनों विधानसभा क्षेत्र के लिए 13 प्रत्याशी चुनावी मैदान में है जिनका भविष्य ईवीएम में कैद हो जाएगा।

315 मतदान केंद्र बनाए गए हैं

तीन सीटों पर हो रहे विधानसभा उपचुनाव के लिए कुल 315 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से 23 मतदान केंद्र संवेदनशील हैं। उन्होंने बताया कि उपचुनाव में कल सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान चलेगा। इन चुनावों में 2.59 लाख मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे।

चुनाव आयोग के निर्देशानुसार सभी मतदान केंद्रों को मंगलवार शाम पांच बजे तक मतदान के लिए तैयार कर दिया गया। मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने बताया कि चुनाव की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। किसी स्थिति से निपटने के लिए भारी सुरक्षा बल को तैनात किया गया है।

मध्यमा अंगुली पर लगाई जाएगी स्याही

उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग की गाइडलाइन के अनुसार मतदान करने से पूर्व मतदाताओं के बाएं हाथ की तर्जनी अंगुली पर स्याही लगाई जाती है, लेकिन इस बार उपचुनाव में बाएं हाथ की मध्यमा अंगुली पर स्याही लगाई जाएगी।

प्रदेश में एक जून को हुए लोकसभा और छह विधानसभा उपचुनावों के दौरान लगाई गई स्याही अभी तक कई लोगों की नहीं मिट पाई है।

प्रदेश में तीन सीटों पर उपचुनाव के मद्देनजर संबंधित क्षेत्रों में साइलेंस पीरियड शुरू होते ही शराब की दुकानें और बीयर-बार, शराब परोसने वाले होटल और ढाबे भी बंद कर दिए गए हैं।

मतगणना 13 जुलाई को होनी है जिसकी तैयारियां भी पूरी कर ली गई है। बता दें कि नालागढ़ में 94755 वोटर्स हैं, देहरा में 86250 वोटर्स हैं। इसके साथ ही हमीरपुर में 78065 मतदाता हैं।

यह भी पढ़ें- Agniveer Bharti: हिमाचल के युवाओं के लिए खुशखबरी, इस दिन होगी अग्निवीर भर्ती का आयोजन; साथ लाना होगा ये डॉक्यूमेंट्स