Move to Jagran APP

Agniveer Bharti: हिमाचल के युवाओं के लिए खुशखबरी, इस दिन होगी अग्निवीर भर्ती का आयोजन; साथ लाना होगा ये डॉक्यूमेंट्स

हिमाचल प्रदेश (Agniveer Bharti) के युवाओं के लिए सेना में जाने का एक बेहतरीन अवसर मिलने वाला है। अग्निवीर योजना के तहत साल 2024-25 के लिए भर्ती का आयोजन किया जा रहा है। अग्निवीर सामान्य प्रवेश परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को भर्ती के दौरान शारीरिक दक्षता और मापदंड से होकर गुजरना होगा। जो उम्मीदवार इन मापदंडों पर खरा उतरेंगे उन्हें अगले चरण के लिए चयनित किया जाएगा।

By rohit nagpal Edited By: Rajiv Mishra Tue, 09 Jul 2024 03:27 PM (IST)
3 से 9 सितम्बर के बीच होगी अग्निवीर का आयोजन (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, शिमला। भारतीय सेना में अग्निवीर योजना के तहत वर्ष 2024-25 के लिए हिमाचल प्रदेश के सोलन, शिमला, सिरमौर और किन्नौर के ऑनलाइन संयुक्त प्रवेश परीक्षा (सीईई) पास किए उम्मीदवारों के लिए अग्निवीर सेना भर्ती का आयोजन 3 से 9 सितम्बर के बीच होगी।

साथ लाने होंगे ये डॉक्यूमेंट्स

भर्ती निदेशक ने बताया कि ऑनलाइन परीक्षा में सफल हुए सभी उम्मीदवार को अपने सिविल दस्तावेजों के सत्यापन कराना होगा। उन्हें अपने साथ दसवीं एवं बारहवीं पास की अंकतालिका, मूल निवास स्थायी प्रमाणपत्र साथ लाना होगा।

उन्होंने बताया कि डोगर, माइनॉरिटी प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र (तहसीलदार द्वारा ऑनलाइन जारी हुआ) एवं अनापत्ति पत्र , खेल प्रमाणपत्र अवश्य साथ लाएं।

यह भी पढ़ें- Agniveer Bharti: इन पदों को लिए होने जा रही है पहली अग्निवीर भर्ती रैली, उम्मीदवारों को साथ लाना होगा ये डॉक्यूमेंट

अगले चरण में चयनित होने के लिए इन मापदंडो से गुजरना होगा

भर्ती निदेशक ने कहा कि अग्निवीर सामान्य प्रवेश परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को भर्ती के दौरान शारीरिक दक्षता और मापदंड से होकर गुजरना होगा। शारीरिक दक्षता और मापदंड के तहत उम्मीदवारों को 5 मिनट 30 सेकंड में 1.6 किलोमीटर दौड़ना होगा। इसके लिए कुल 60 अंक निर्धारित किए गए हैं।

इसके बाद उम्मीदवारों को 10 पुल अप्स करने होंगे और इसके लिए 40 अंक निर्धारित किए गए हैं। उम्मीदवारों को 09 फीट लंबी छलांग और जिग-जैग बैलेंस टेस्ट भी पास करना होगा। उम्मीदवार 1.6 किलोमीटर दौड़ को 5 मिनट 45 सेकंड के न्यूनतम समय में पास करेंगे, वही उम्मीदवार भर्ती रैली के अगले चरण के लिए चयनित होंगे।

यह भी पढ़ें- Agniveer Bharti: 12 जिले-14 हजार युवा, आगरा में कब शुरू होगी अग्निवीर भर्ती और क्या है शेड्यूल पढ़िए यहां