Move to Jagran APP

हेलमेट नहीं मजबूरी, सिर बचाना है जरूरी

वाहन चलाने या इसकी सवारी करने के दौरान सुरक्षा उपाय जरूर अपनाएं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Nov 2018 05:03 PM (IST)Updated: Tue, 13 Nov 2018 05:03 PM (IST)
हेलमेट नहीं मजबूरी, सिर बचाना है जरूरी
हेलमेट नहीं मजबूरी, सिर बचाना है जरूरी

राज्य ब्यूरो, शिमला : वाहन चलाने या इसकी सवारी करने के दौरान सुरक्षा उपाय जरूर अपनाएं। हेलमेट पुलिस के चालान से बचने का कोई तरीका या मजबूरी नहीं है। हेलमेट दोपहिया वाहन चलाते अथवा सवारी करते समय सिर का सुरक्षा कवच है। किसी हादसे में सबसे ज्यादा जरूरी सिर को चोट से बचाना है।

loksabha election banner

गुणवत्तायुक्त हेलमेट पहनने से सिर पूरी तरह सुरक्षित रहता है। वही हेलमेट पहनें, जिस पर आइएसआइ मार्क हो। ऐसे हेलमेट गुणवत्ता के मामले में अंतरराष्ट्रीय मानकों को पूरा करते हैं। ये हेलमेट काफी मजबूत होते हैं और दुर्घटना होने पर सिर पर आसानी से चोट नहीं लगने देते हैं। अकसर देखने में आता है कि कई दोपहिया वाहन चालक बच्चों को हेलमेट पहनाने से परहेज करते हैं। हेलमेट बच्चों को भी पहनाना आवश्यक है क्योंकि उनका सिर नाजुक होता है। जोर का झटका लगने से बचाती है सीट बेल्ट

चौपहिया वाहनों में सीट बेल्ट पहनना कानूनन जरूरी है। हालांकि हिमाचल में ज्यादातर लोग सीट बेल्ट नहीं पहनते हैं। सीट बेल्ट जोर का झटका लगने से हादसे के दौरान बचाव करती है। इसलिए सीट बेल्ट जरूरी पहननी चाहिए। हिमाचल में पुलिस मोटर व्हीकल एक्ट के तहत सीट बेल्ट न पहनने वालों का चालान करती है। उन्हें 500 रुपये तक का जुर्माना किया जाता है।

कार की फ्रंट सीट पर न बैठाएं बच्चे

बच्चों को कार की फ्रंट सीट पर न बैठाएं। जरा सी टक्कर किसी बड़े हादसे को अंजाम दे सकती है। पुलिस की भी यह सलाह है कि बच्चों को दोपहिया वाहनों में भी आगे न बैठाया जाए। कई बार तो दोपहिया वाहनों की टंकी पर भी बच्चा बैठाया गया होता है। जागरूक किए जाते हैं वाहन चालक

सीट बेल्ट पहनना जरूरी है। इसे पहनने में कोई छूट नहीं है। सीट बेल्ट न पहनने पर 500 रुपये जुर्माना किया जाता है। वाहन चालकों को इस संबंध में समय-समय पर जागरूक किया जाता है ताकि वे नियमों को जान सकें।

परमदेव ठाकुर, डीएसपी ट्रैफिक, शिमला न पहनें कम गुणवत्तायुक्त हेलमेट

दोपहिया वाहन चलाते समय कम गुणवत्तायुक्त या प्लास्टिकनुमा हेलमेट न पहनें। इससे आप पुलिस के चालान काटने से तो बच जाएंगे पर हादसा होने पर जान खतरे में रहेगी। आइएसआइ मार्क वाला हेलमेट ही आपके सिर की सुरक्षा करेगा।

आरएस नेगी, पूर्व डीआइजी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.