Move to Jagran APP

फर्जी डिग्री मामला: राजस्‍थान की माधव यूनिवर्सिटी में एसआइटी की दबिश, करनाल से दूसरी गिरफ्तारी

हिमाचल प्रदेश विधानसभा के बजट सत्र के दौरान बुधवार को फर्जी डिग्री मामला खूब गूंजा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस सदन में वक्तव्य दिया।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Wed, 11 Mar 2020 01:00 PM (IST)Updated: Wed, 11 Mar 2020 01:47 PM (IST)
फर्जी डिग्री मामला: राजस्‍थान की माधव यूनिवर्सिटी में एसआइटी की दबिश, करनाल से दूसरी गिरफ्तारी
फर्जी डिग्री मामला: राजस्‍थान की माधव यूनिवर्सिटी में एसआइटी की दबिश, करनाल से दूसरी गिरफ्तारी

शिमला, जेएनएन। हिमाचल प्रदेश विधानसभा के बजट सत्र के दौरान बुधवार को फर्जी डिग्री मामला खूब गूंजा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस सदन में वक्तव्य दिया। सीएम ने कहा राजस्थान में माधव यूनिवर्सिटी के प्रशासनिक ब्लॉक को सील कर दिया गया है। एसआइटी ने यूनिवर्सिटी में दबिश दी है। यूनिवर्सिटी में 1376 खाली डिग्रियां, 14 मोहरें, चार डिसपैच रजिस्‍टर, 50 माइग्रेशन सर्टिफकिेट, 199 खाली एनवेलपर, 485 खाली लेटर हेड, 319 खाली डिटेल मार्क्‍स कार्ड, दो कंप्‍यूटर व अन्‍य दस्‍तावेज बरामद हुए हैं। इसके बाद एसआइटी ने भवन का सील कर दिया है।

loksabha election banner

सीएम ने कहा प्रदेश सरकार फर्जीवाड़े को कतई बर्दाश्‍त नहीं करेगी। आरोपितों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। काफी समय से हिमाचल में यह फर्जीवाड़ा चल रहा था। इस मामले में चार अलग-अलग मुकदमे दर्ज हुए हैं।

सोलन की एसआइटी और सीआइडी मामले की जांच कर रही है। उना में भी एक मामला दर्ज हुआ है। इंडस विश्वविद्यालय प्रबंधन पर फर्जी डिग्री बांटने का आरोप है। इंडस विश्‍वविद्यालय प्रबंधन पर आरोप है कि तीन युवतियों को यहां नौकरी दी गई, साथ ही उनकी नियमित हाजिरी लगाकर उन्‍हें डिग्री भी प्रदान कर दी गईं। जिला ऊना के बडाहला निवासी एक शख्‍स ने इस संबंध में पुलिस थाना हरोली में शिकायत दर्ज करवाई है। विश्‍वविद्यालय प्रबंधन की ओर से प्रदान डिग्रियों के आधार पर की गई नौकरी का अनुभव प्रमाण पत्र भी प्रदान किया गया है।

इसके अलावा शिमला के एपीजी विश्‍वविद्यालय के संदर्भ में भी शिकायत आई है। गुप्‍तचर विभाग की ओर से गठित एसआइटी इस मामले में जांच कर रही है। ठोस सुबूत मिलने पर नियमानुसार इस मामले में भी कार्रवाई तय है। सीएम ने कहा सभी मामलों में कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

मानव भारती विश्‍वविद्यालय सोलन से फर्जी डिग्री मामले का खुलासा हुआ था। एसआइटी की दबिश के दौरान यहां से बिना मूल्‍यांकन की उत्‍तर पु‍‍स्तिकाएं भी बरामद हुई थीं। एसआइटी मानव भारती विश्‍वविद्यालय के सहायक रजिस्‍ट्रार को गिरफ्तार कर चुकी है।

मामले में करनाल से दूसरी गिरफ्तारी

मानव भारती विश्वविद्यालय सोलन में चल रहे फर्जी डिग्री मामले की छानबीन के दौरान दूसरी गिरफ्तारी देर रात को एसआइटी ने की है। यह गिरफ्तारी हरियाणा के करनाल क्षेत्र से की गई है। प्रमोद नाम के व्यक्ति पर आरोप है कि फर्जी डिग्री मामले में उन्होंने भी कई दस्तावेजों के साथ छेड़छाड़ की है। फर्जी डिग्री मामले में एसआइटी की एक टीम राजस्थान स्थित माधव विश्वविद्यालय भी पहुंची है। यहां एसआईटी की टीम ने एक गाड़ी बोलेरो भरकर दस्तावेजों को कब्जे में लिया है। टीम हिमाचल के लिए रवाना होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.