Move to Jagran APP

Himachal By-Election: हिमाचल प्रदेश में उपचुनाव के लिए थमा चुनावी शोर, कल होगा मतदान; 13 जुलाई को आएंगे नतीजे

हिमाचल प्रदेश के तीन विधानसभा सीटों पर 10 जुलाई को मतदान होगा। सोमवार को इन तीनों सीटों पर प्रचार थम गया। देहरा हमीरपुर और नालागढ़ में होने वाले चुनाव के लिए 13 उम्मीदवार मैदान में हैं। तीन निर्दलीय विधायकों के इस्तीफा देने के कारण इन सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं। मतदान के लिए सभी जरूरी इंतजाम कर लिए गए हैं।

By Yadvinder Sharma Edited By: Rajiv Mishra Tue, 09 Jul 2024 11:00 AM (IST)
Himachal By-Election: हिमाचल प्रदेश में उपचुनाव के लिए थमा चुनावी शोर, कल होगा मतदान; 13 जुलाई को आएंगे नतीजे
हिमाचल की तीन विधानसभा सीटों पर कल होगा मतदान (प्रतीकात्मक तस्वीर)

राज्य ब्यूरो, शिमला। हिमाचल प्रदेश की तीन विधानसभा सीटों देहरा, हमीरपुर व नालागढ़ में हो रहे उपचुनाव के लिए सोमवार शाम पांच बजे चुनाव प्रचार थम गया। प्रचार के अंतिम दिन भाजपा कांग्रेस दोनों ने अपने प्रत्याशियों की जीत के लिए पूरी ताकत झोंक दी।

तीनों विधानसभा सीटों के लिए मतदान 10 जुलाई को होगा जबकि मतगणना 13 जुलाई को होनी है। मतदान और मतगणना की पूरी तैयारी कर ली गई हैं।

13 उम्मीदवारों के भाग्य का होगा फैसला

तीन सीटों पर 13 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। देहरा और हमीरपुर में कांग्रेस व भाजपा में सीधा मुकाबला है। नालागढ़ में भाजपा के बागी हरप्रीत सैनी निर्दलीय लड़ रहे हैं। सैनी ने मुकाबला तिकोना कर दिया है।

तीन निर्दलीय विधायकों के त्यागपत्र के कारण उपचुनाव हो रहा है। हिमाचल प्रदेश में तीन विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है।

देहरा से सीएम सुक्खू की पत्नी लड़ रहीं हैं चुनाव

देहरा विधानसभा सीट पर कांग्रेस की जीत या हार सीएम सुक्खू के लिए कई मायनों में अहम है, क्योंकि कांग्रेस ने मुख्यमंत्री की पत्नी कमलेश ठाकुर को देहरा से मैदान में उतारा है। भारतीय जनता पार्टी भी अपने गढ़ देहरा को बचाने की पूरी कोशिश कर रही है।

देहरा के साथ-साथ मुख्यमंत्री के गृह जिले हमीरपुर की विधानसभा सीट भी मुख्यमंत्री सुक्खू के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बन गई है। लोकसभा चुनाव में सत्तारूढ़ कांग्रेस को चार-शून्य से करारी हार का सामना करना पड़ा है।

तीनों सीटों पर कितने-कितने मतदाता

  • देहरा- 86250 मतदाता
  • नालागढ़- 94755 मतदाता
  • हमीरपुर- 78065 मतदाता

यह भी पढ़ें- विधानसभा उपचुनाव के नतीजे आने से एक दिन पहले सीएम सुक्खू ने बुलाई मंत्रिमंडल की बैठक, हो सकते हैं कई बड़े फैसले

शराब के ठेके भी बंद करने होंगे

सोमवार पांच बजे के बाद शराब के ठेके या शराब परोसने वाले बीयर-बार, होटल व ढाबे भी बंद रहेंगे। मतदान के दिन तक ये बंद रहेंगे। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने बताया कि हिमाचल प्रदेश की तीन विधानसभा सीटों के लिए हो रहे उपचुनाव के लिए मतदान और मतगणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

यह भी पढ़ें- Himachal By-Election: 'भाजपा ने नोट के दम पर रची सरकार गिराने की साजिश', देहरा में प्रचार के दौरान सीएम सुक्खू ने बोला हमला