Move to Jagran APP

Draupadi Murmu Shimla Visit: राष्ट्रपति दौरे के दौरान हटेंगे सड़क किनारे लंबे समय से पार्क वाहन, सुरक्षा व्यवस्था रहेगी चाक-चौबंद

Draupadi Murmu Shimla Visit राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु चार दिनों के लिए शिमला दौरे पर आने वाली हैं। वह 4 से 8 मई तक शहर में रहेंगी। इस दौरे को लेकर प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसी क्रम में प्रशासन ने भी जिन-जिन रास्तों से वे शहर में रहते हुए गुजर सकते हैं ऐसे रास्तों के किनारे खड़े वाहनों को हटाने का लिए एक पूरा प्लान तैयार किया है।

By rohit nagpal Edited By: Prince Sharma Published: Thu, 25 Apr 2024 04:18 PM (IST)Updated: Thu, 25 Apr 2024 04:18 PM (IST)
Draupadi Murmu Shimla Visit: राष्ट्रपति दौरे के दौरान हटेंगे सड़क किनारे लंबे समय से पार्क वाहन,

जागरण संवाददाता, शिमला। Draupadi Murmu Shimla Visit: देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के दौरे को लेकर शिमला पुलिस से लेकर जिला प्रशासन में उनके संभावित सभी स्थलों पर जाकर पहले से मौके का निरीक्षण करना शुरू कर दिया है।

loksabha election banner

इसी तरह से शिमला पुलिस ने भी जिन-जिन रास्तों से वे शहर में रहते हुए गुजर सकते हैं, ऐसे रास्तों के किनारे खड़े वाहनों को हटाने का लिए एक पूरा प्लान तैयार किया है।

वाहनों पर चेतावनी पत्र किए चस्पा

इन वाहन मालिकों को पहले चरण में एक चेतावनी पत्र वाहन पर चस्पा किए जाएंगे। इसके दो से तीन दिन के भीतर वाहन मालिक को अपने वाहन वहां से हटाने होंगे। इसमें साफ होगा कि शहर में राष्ट्रपति दौरे के दौरान सड़क किनारे वाहन पार्क करने की अनुमति नहीं होगी।

इस दौरान राष्ट्रपति का दौरा है। इसके बावजूद वहां से वाहन नहीं उठाए जाते हैं तो शिमला पुलिस की ओर से पहले तो चालान किए जाएंगे।

इसके बाद क्रेन लेकर ऐसे वाहनों को उठाया जाएगा, जो लंबे समय से एक स्थान पर पार्क होंगे। ऐसे सभी स्थलों को चिन्हित करते हुए वहां पर वाहनों को हटाया जाएगा।

किनारे खड़े वाहनों के लिए निर्देश जारी

शहर में राष्ट्रपति के दौरे के दौरान उनके तीन स्थानों पर उनके उतरने की संभावना बनी रहती है । एक जुब्बड़ हट्टी हवाई पट्टी, दूसरा अनाडेल, तीसरा छराबड़ा हैलीपैड में हैलीकाप्टर उतर सकता है। इन तीनों में से जुब्बड़ हट्टी में यदि लैंडिंग होती है तो शहर व राजधानी के सटे बड़े हिस्से पर सड़क किनारे खड़े वाहनों को हटाने के निर्देश जारी हो सकते हैं।

इस दौरान शिमला पुलिस को जुब्बड़ हट्टी से लेकर शिमला और बाईपास तक के वाहनों को सड़क किनारे से हटाना होगा। दूसरी स्थिति में आनडेल में राष्ट्रपति उतरते हैं तो मुख्य शहर के हिस्सों में ही ट्रेफिक को प्लान को बदला जाएगा।

राष्ट्रपति दौरे के दौरान सुरक्षा व्यवस्था रहेगी चाक-चौबंद

राष्ट्रपति यदि छराबड़ा में उतरते हैं तो शहर के ट्रेफिक प्लान पर असर उनके शिमला आने पर ही पड़ेगा। राष्ट्रपति दौरे के दौरान सुरक्षा व्यवस्था और ट्रैफिक प्लान को देखते हुए, ऐसे वाहनों को पहले हटाया जाएगा, जो लंबे समय से एक ही स्थल पर खड़े हैं।

शहर व उपनगरों में इस दौरान सड़क के दोनों तरफ पार्क वाहनों को भी हटाना होगा। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का हिमाचल दौरा 4 मई से शुरू होने वाला है। 4 मई को राष्ट्रपति शिमला पहुंचेगी।

शिमला में उनका तारादेवी मंदिर व संकट मोचन मंदिर जाना प्रस्तावित हैं, लेकिन अब कहा जा रहा है कि वह गेयटी थियेटर में भी शिकरत करेगी। ऐसे में राष्ट्रपति के दौरे के दौरान गेयटी थियेटर में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित हो सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.