Move to Jagran APP

फिटनेस के साथ-साथ आकर्षक दिखने के लिए युवाओं में बढ़ा जिम का क्रेज

आज का युवा वर्ग चुस्त-दुरुस्त रहने के साथ आकर्षक भी दिखना चाहता है इसलिए युवाओुं में अपनी व्यस्त दिनचर्या से समय निकालकर जिम जाने का क्रेज बढ़ गया है।

By BabitaEdited By: Published: Wed, 28 Nov 2018 02:49 PM (IST)Updated: Wed, 28 Nov 2018 02:49 PM (IST)
फिटनेस के साथ-साथ आकर्षक दिखने के लिए युवाओं में बढ़ा जिम का क्रेज
फिटनेस के साथ-साथ आकर्षक दिखने के लिए युवाओं में बढ़ा जिम का क्रेज

शिमला, जेएनएन। आकर्षक दिखने के साथ चुस्त-दुरुस्त रहना लोगों के जीवन का अभिप्राय बन गया है। लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता भी उनको अपने शरीर का ध्यान रखने के लिए प्रेरित कर रही है। आज की व्यस्तता के कारण लोगों की जिदंगी भी भाग-दौड़ भरी हो गई है। न ही उनके पास खाने-पीने का समय है और न ही आराम का। इससे लोगों के स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है कोई अधिक पतला है तो कोई मोटा या फिर अन्य कई शारीरिक समस्याओं से जकड़े हुए हैं। अपने शरीर को आकर्षक व मजबूत बनाना आज हर व्यक्ति चाहता है। चाहे कोई भी वर्ग हो जिम जाकर पसीना बहा रहे हैं।

loksabha election banner

लड़के व पुरूष ही नहीं लड़किया व महिलाएं भी जिम जा रही हैं। लोगों की जिम के प्रति बढ़ती रुचि को देखते हुए शिमला शहर में कई जिम खुल गए हैं और इनमें कसरत के सभी आधुनिक उपकरण उपलब्ध हैं। यहां पर वजन घटाया व बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए विशेष प्रशिक्षित व्यक्ति ही नियुक्त किए जाते हैं। कसरत के लिए आने वालों की आयु व रुचि को देखते हुए उनके लिए विशेष डाइट चार्ट व कसरत की सूची तय की जाती है। मासिक शुल्क 1000 से 1200 रुपये तक होता है।

आज कल फिटनेस से संबंधित कार्डियो कसरत लोगों की पसंद है। इसके तहत ट्रेडमिल, साइकिलिंग, क्रॉस ट्रेनर व बरबरी मुख्य रूप से प्रयोग की जाने वाली कसरत है। कसरत के लिए तकरीबन दो घंटे का समय लगता है। मसल्स जिम के मालिक ने बताया कि आज जिम में सिर्फ पुरुषों का ही आना नहीं होता बल्कि लड़किया व महिलाएं भी आ रही हैं। अब पतला होना ही स्वस्थ शरीर का मानक नहीं है बल्कि मजबूत व चुस्त दुरुस्त स्वस्थ शरीर की परिभाषा है।

फिट रहने के लिए प्रतिदिन जिम जाती हूं। जिम जाने से तन व मन दोनों को सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त होती है।

-श्रेया, छात्रा

दिनभर की पढ़ाई से थके दिमाग को ताजगी मिलती है और साथ ही आकर्षक व मजबूत शरीर भी चाहिए। दो महीने से जिम आ रही हूं।

-ईशानी, छात्रा

फिट रहने के लिए जिम आती हूं। यहा आकर जीवन को नए ढंग से जीने की राह मिली है। जिम आकर तन में स्फूर्ति महसूस करती हूं।

-अंजलि सूद

पिछले तीन माह से लगातार जिम आ रहा हूं। इससे शरीर में चाह अनुसार बदलाव हुआ है, जिससे में संतुष्ट हूं।

-अंकित, छात्र

वजन बढ़ने से काफी खुश हूं। काफी समय से वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहा था और अब जिम आ कर वजन बढ़ाने में सफल हो पाया। वजन बढ़ने से आत्मविश्वास भी बढ़ा है।

-लोकेश छात्र


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.