Move to Jagran APP

इंद्रनगर वार्ड में जगाई स्वच्छता की अलख

स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत राजधानी शिमला के इंद्रनगर वार्ड में स्वच्छता ही अभियान शुरू हुआ।

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 Sep 2018 05:35 PM (IST)Updated: Sat, 15 Sep 2018 05:35 PM (IST)
इंद्रनगर वार्ड में जगाई स्वच्छता की अलख

जागरण संवाददाता, शिमला : स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत राजधानी शिमला के इंद्रनगर वार्ड में शनिवार को स्वच्छता अभियान चलाया। इस दौरान इंद्रनगर स्थित पार्क और इसके आसपास के क्षेत्र में सफाई की। नगर निगम की स्थानीय पार्षद कमलेश मैहता सहित करीब 50 लोग इस अभियान का हिस्सा बने। कमलेश मैहता ने पार्क में खुद भी झाड़ू लगा कर साफ सफाई की। जैसे ही सफाई अभियान पार्क व इसके आसपास के क्षेत्र में शुरू हुआ यहां की तस्वीर ही बदल गई। शनिवार सुबह साढ़े 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक सफाई अभियान चला। इस दौरान नगर निगम के सफाई कर्मचारी भी उपस्थित रहे और अभियान का हिस्सा बने। श्रेष्ठ सफाई कर्मचारियों को दैनिक जागरण की ओर से पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। पार्षद कमलेश मैहता ने श्रेष्ठ सफाई कर्मचारियों को सम्मानित किया और आगे भी इसी तरह से लगन और निष्ठा के साथ सफाई अभियान को जारी रखने का आग्रह किया।

loksabha election banner

अभियान के तहत वार्ड में काम करने वाले तीन सफाई कर्मचारी बबर, सुषमा और पंकज को सम्मानित किया। पुरस्कार पाने वाले कर्मचारियों के चेहरे पर खुशी थी। उपस्थित लोगों ने भी इन कर्मचारियों के काम की सराहना की और इस उत्साह को आगे भी इसी तरह बनाए रखने का आह्वान किया।

--

शहर को स्वच्छ बनाने में करेंगे पूरा सहयोग

प्रधानमंत्री देश को स्वच्छ बनाने की बात कर रहे हैं और ऐसे में दैनिक जागरण ने स्वच्छता की मुहिम शुरू की है। इस स्वच्छता के महायज्ञ में लोगों को जोड़ने का काम दैनिक जागरण कर रहा है।

-राहुल, शिमला शहरी युवा कांग्रेस महासचिव।

----

शहर को साफ-सुथरा बनाने के लिए लोगों की सहभागिता सबसे महत्वपूर्ण होती है। दैनिक जागरण ने इस महा अभियान को शुरू कर समाज के हर वर्ग को जोड़ने का प्रयास किया है। हम अपने शहर और वार्ड को गंदगी के नीचे नहीं दबने देंगे।

-एलआर वर्मा।

----

नगर निगम भी साफ-सफाई की ओर पूरा ध्यान दे रहा है, लेकिन इसमें लोगों का पूरा सहयोग नहीं मिल पा रहा था। दैनिक जागरण इस प्रकार से अभियान चलाता रहे तो इससे समाज की सहभागिता बढ़ती जाएगी।

-पम्मी कंवर।

--------

लोगों को भी जागरूक होने की जरूरत है। लोग कूड़े को खुले में फेंक रहे हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं होने दिया जाएगा। ऐसा करने वालों को पहले जागरूक किया जाएगा यदि फिर भी नहीं मानते हैं तो कार्रवाई की जाएगी।

-प्रीति मैहता।

---------

सफाई कर्मचारियों को सम्मानित करने की जो प्रथा दैनिक जागरण ने शुरू की है वह सराहनीय है। इससे इनका उत्साह बढ़ेगा तो अच्छे से काम भी करेंगे। अन्य लोगों के लिए भी यह प्रेरणादायक है। सफाई हर व्यक्ति का दायित्व है मिलकर ऐसे कार्यो को करना समाज में जागरूकता लाना है।

-बॉबी रूक्टा।

------

दैनिक जागरण ने स्वच्छता की सराहनीय पहल की है। इसमें समाज के कई तबकों को जोड़ने का सुंदर प्रयास किया गया है। सफाई दिनचर्या का एक हिस्सा है जिसमें गारबेज कलेक्टर बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं, इनका कार्य काफी चुनौतीपूर्ण है, इन चुनौतियों का सामना कर समाज में अपना सहयोग दे रहे हैं यह बहुत बड़ी बात है।

-मंजुला सरैक।

-------

सफाई तो वर्षो से करते आ रहे हैं, लेकिन सम्मान पहली बार मिला है, बहुत खुशी होती है जब कोई ऐसा सम्मान प्राप्त होता है।

-बबर, सफाई कर्मचारी।

--------

मुश्किलें तो बहुत आती हैं, लेकिन जब भी काम करते हैं दिल से करते हैं। पता है काम यही करना तो उसमें शिकायत न आए ऐसा होना चाहिए। इसी सोच से काम करते हैं।

-सुषमा, सफाई कर्मचारी।

-------

डॉक्टर लोगों को बीमार होने पर ठीक करते हैं, लेकिन सफाई कर्मचारी लोगों को बीमारी ही न लगे इसके लिए सहयोग करते हैं। पुण्य का काम है इसे दिल से करते हैं।

-पंकज, सफाई कर्मचारी।

-----

- दैनिक जागरण ने समाज को अच्छा संदेश दिया है। एक साथ जुड़कर इस मुहिम को आगे बढ़ाना होगा, हम हमेशा इसके लिए तैयार हैं। भविष्य में भी इस तरह की मुहिम क्षेत्र में दैनिक जागरण चलाए।

-संजय शर्मा, पूर्व पार्षद।

-------

इंद्रनगर वार्ड की भौगोलिक स्थिति ऐसी है कि यहां पर चढ़ना-उतरना काफी मुश्किल है। ऐसे में सफाई कर्मचारी यहां रोज सुबह पहुंचते हैं और कूड़ा उठाकर ले जाते हैं। इनका कार्य सराहनीय है, दैनिक जागरण द्वारा सफाई कर्मचारियों को सम्मानित किया गया इससे इनका उत्साह बढ़ेगा।

-कमलेश मैहता, पार्षद इंद्रनगर ढली वार्ड।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.