Move to Jagran APP

पीएम मोदी से मिले सीएम जयराम ठाकुर, मांगा राहत पैकेज

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की।

By BabitaEdited By: Published: Thu, 04 Oct 2018 02:33 PM (IST)Updated: Thu, 04 Oct 2018 03:37 PM (IST)
पीएम मोदी से मिले सीएम जयराम ठाकुर, मांगा राहत पैकेज
पीएम मोदी से मिले सीएम जयराम ठाकुर, मांगा राहत पैकेज

नई दिल्ली, जेएनएन। हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने गुरुवार को नई दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी को हिमाचल आने का न्यौता भी दिया। वहीं, मंडी में प्रस्तावित अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को लेकर भी पीएम से चर्चा की। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से मांग की कि हिमाचल प्रदेश में वायु सेना का एयरपोर्ट बनाया जाना चाहिए। इसके अलावा उन्होंने हिमाचल प्रदेश में बारिश से हुई तबाही पर राहत पैकेज भी केंद्र सरकार से मांगा। पीएम से बातचीत में मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को मानसून के दौरान भारी बारिश से हुए नुकसान की विस्तृत जानकारी दी। जयराम ठाकुर ने प्रधानमंत्री से नुकसान के मुआवज़े के तौर पर अतंरिम राहत पैकेज की मांगा की और आकलन करने के लिए मंत्रियों की एक टीम गठित करने की मांग भी की।

loksabha election banner

उन्होंने हिमाचल प्रदेश की सामरिक भौगोलिक स्थिति के दृष्टिगत केंद्र सरकार से अंतर्राष्ट्रीय मानकों को पूरा करने वाला रक्षा हवाई अड्डे के निर्माण का आग्रह किया।  जयराम ठाकुर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अवगत करवाया कि एयरपोर्ट अथॉरिटी ने मंडी जिला के नागचला में सर्वेक्षण किया है, जिसमें 3479 बीघा ज़मीन पर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाने व बड़े हवाई जहाज़ों के उतरने के लिए उपयुक्त पाया गया है। मुख्यमंत्री ने मंडी में रक्षा हवाई अड्डा बनाने की मांग की।

साथ ही कहा कि पठानकोट एयरबेस पर आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना को साथ लगते क्षेत्रों में एक सुरक्षित हवाई पट्टी की तलाश है। शिमला, कांगड़ा व कुल्लू में बड़े हवाई जहाज़ नहीं उतारे जा सकते, ऐसे में मंडी एक बेहतर विकल्प हो सकता है। मंडी पूरे हिमाचल प्रदेश से जुड़ा हुआ है इसलिए किसी भी खतरे से निपटने में कारगर साबित हो सकता है। उन्होंने कहा कि मंडी हवाई अड्डा रक्षा एवं नागरिक जरूरतों को पूरा करने में मद्द करेगा और इससे हिमाचल प्रदेश में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हिमाचल प्रदेश आने का न्यौता भी दिया। प्रधानमंत्री ने जयराम ठाकुर की मांगों को ध्यानपूर्वक सुना और उचित कार्रवाई का भरोसा दिलाया। इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव व मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ. श्रीकांत बाल्दी भी उपस्थित थे।  जयराम ठाकुर दोपहर 12 बजे पीएम से उनके आवास पर मिलने पहुंचे थे।

 

इसके बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से भी मुलाकात की और हिमाचल प्रदेश में स्वास्थ्य संबंधी परियोजनाओं की प्रगति पर चर्चा की। इस दौरान उन्होंने बिलासपुर में एम्स के निर्माण संबंधी विषय पर भी चर्चा की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.