Move to Jagran APP

स्कूल संवार दिया मेरा भारत स्वच्छ का नारा

दैनिक जागरण के मेरा भारत स्वच्छ अभियान के तहत राजधानी शिमला के भ्

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Sep 2018 08:45 PM (IST)Updated: Mon, 17 Sep 2018 08:45 PM (IST)
स्कूल संवार दिया मेरा भारत स्वच्छ का नारा
स्कूल संवार दिया मेरा भारत स्वच्छ का नारा

जागरण संवाददाता, शिमला : दैनिक जागरण के मेरा भारत स्वच्छ अभियान के तहत राजधानी शिमला के भराड़ी स्थित राजकीय उच्च विद्यालय में कार्यक्रम आयोजित किया। इसमें 10वीं कक्षा के करीब 35 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया और कक्षा के कमरों सहित पूरे स्कूल में सफाई की।

loksabha election banner

स्कूल के कार्यकारी मुख्य अध्यापक सत्यव्रत शर्मा, भाषा अध्यापक अनिल बौद्ध और रत्न सिंह सहित बीएड प्रशिक्षु अध्यापक भी शामिल रहे। अभियान की शुरुआत दोपहर 12 बजे की गई। करीब एक घंटे तक सफाई कार्य किया। एकत्र कूड़े का निस्तारण किया। दैनिक जागरण की ओर से सत्यव्रत शर्मा ने श्रेष्ठ कार्य करने वाले तीन विद्यार्थियों को सम्मानित किया।

उन्होंने कहा कि स्वच्छता जीवन का अभिन्न अंग है, इसे हर सूरत में हमें अपनाना होगा। आसपास का माहौल यदि साफ-सुथरा होगा तो ही पढ़ाई में भी मन लगेगा। उन्होंने अपील की कि हमेशा सफाई के लिए सजग रहें। इसकी शुरुआत अपने घर से करें। स्वच्छता अभियान में दसवीं कक्षा के रोहित छिंटा को बेहतर कार्य करने के लिए सम्मानित किया। कृतिका और सचिन को भी सम्मानित किया गया।

-------- स्वच्छता हर किसी को पसंद होती है, लेकिन कुछ लोग सफाई करना नहीं चाहते। ऐसे लोगों को जागरूक करने की जरूरत है कि स्वच्छता तभी संभव है जब सभी लोग इसमें अपनी सहभागिता देंगे।

-श्वेता शर्मा, बीएड प्रशिक्षु अध्यापक।

-------

-दैनिक जागरण का अभियान सराहनीय है। सभी को ऐसे कार्यक्रमों में आगे आना होगा, ताकि हमारा वातावरण स्वच्छ और सुंदर बन सकेगा।

-शालिनी, बीएड प्रशिक्षु अध्यापक।

-----

-स्कून एक ऐसा माध्यम है, जहां से समाज में सजगता फैल सकती है। दैनिक जागरण ने स्कूल से इस अभियान को समाज तक फैलाने की मुहिम छेड़ी है यह सराहनीय है।

-रचना शर्मा, बीएड प्रशिक्षु अध्यापक।

-----

मैं हमेशा सफाई की ओर ध्यान देती हूं। आज के सफाई अभियान में स्कूल की सफाई कर अच्छा लगा। आगे भी इस तरह के कार्यक्रम में भाग लूंगी।

-प्रिया, छात्रा।

-----

हम प्रतिदिन स्वच्छता की प्रतिज्ञा लेते हैं, लेकिन यह तभी सार्थक है जब हम स्वच्छता के प्रति कार्य भी करें।

-हेमलता, छात्रा।

-----

हमारा वातावरण साफ रहेगा तो अच्छा लगेगा। इसके लिए हम हमेशा प्रयास करते हैं, सफाई अभियान में भाग लेकर बहुत अच्छा लगा।

-गौरव, छात्र।

----

प्रधानमंत्री ने देश को स्वच्छ बनाने के लिए अभियान छेड़ा है। इसमें दैनिक जागरण के साथ हमने भी सहयोग किया, गर्व महसूस हो रहा है।

-रोहित सेठी, छात्र।

---

प्रतिदिन स्कूल की सफाई करते हैं। आसपास के क्षेत्र में गंदगी न फैले इसके लिए भी प्रयास करता रहता हूं। सफाई तभी संभव है जब सभी सहयोग करेंगे।

-रोहित छिंटा, छात्र।

------

सफाई के लिए प्रतिज्ञा प्रतिदिन लेते हैं, अहम बात यह है कि हम उसे पूरा कैसे करते हैं। ऐसे सफाई अभियान में छात्रों द्वारा ली गई प्रतिज्ञा सार्थक होती है।

-कृतिका, छात्रा।

----

सफाई करना व्यक्ति का पहला काम है, अन्य काम तब शुरू कर सकते हैं जब माहौल साफ-सुथरा होगा। यह तभी संभव है जब हम साफ सफाई की ओर ध्यान देंगे।

-सचिन, छात्र।

-----

शहर को साफ-सुथरा बनाने के लिए दैनिक जागरण ने अभियान शुरू किया है। स्कूलों से शुरू किए गए इस तरह के अभियान बड़ा संदेश समाज को देते हैं। ऐसे अभियान से जहां बच्चे सफाई के लिए जागरूक होते हैं, वहीं वे आगे समाज को भी सफाई के लिए प्रेरित करने में अहम भूमिका निभाते हैं।

-सत्यव्रत शर्मा, कार्यकारी मुख्य अध्यापक।

-------

दैनिक जागरण इस प्रकार से अभियान चलाता रहे तो इससे समाज की सहभागिता भी बढ़ती जाएगी। स्कूल में इस तरह के कार्यक्रम समय-समय पर होते हैं और बच्चे इसमें भाग भी लेते हैं।

-अनिल बौद्ध, भाषा अध्यापक।

------

लोगों में जागरूकता लाना आवश्यक है। चलते-फिरते लोग कूड़ा खुले में फेंक देते हैं, जिससे गंदगी फैलती है। यदि इसे रोका जाए तो देश को स्वच्छ बनाने में हम एक कदम आगे निकल जाएंगे।

-रत्न सिंह, अध्यापक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.