Move to Jagran APP

New Year 2020: शिमला में मनाइए नए साल का जश्न, हिल्स क्वीन पूरी तरह तैयार

New Year 2020 नये साल का जश्न मनाने के लिए शिमला आने वाले पर्यटकों के लिए हिल्स क्वीन पूरी तरह से तैयार है पर्यटकों को गाइड करेंगे पुलिस के जवान।

By Babita kashyapEdited By: Published: Tue, 31 Dec 2019 01:04 PM (IST)Updated: Tue, 31 Dec 2019 01:04 PM (IST)
New Year 2020: शिमला में मनाइए नए साल का जश्न, हिल्स क्वीन पूरी तरह तैयार

शिमला, जेएनएन। नए साल के जश्न के लिए राजधानी शिमला यानी हिल्स क्वीन पूरी तरह तैयार है। यातायात और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस ने नया प्लान तैयार किया है। यातायात पुलिस पर्यटकों के लिए गाइड का काम भी करेगी। हेल्प डेस्क के अलावा पुलिस के जवान पर्यटकों को गाइड करेंगे कि वे होटल तक कैसे पहुंचे, अपनी गाड़ी को कहां खड़ी करें।

loksabha election banner

शिमला शहर में पर्यटकों के लिए दो हजार वाहन खड़े करने की क्षमता के पार्क होने की क्षमता है। 31 दिसंबर को भारी संख्या में पर्यटक शिमला घूमने के लिए आते हैं। इसके लिए पुलिस ने 630 के करीब अतिरिक्त वाहनों को पार्क करने की व्यवस्था की है। सड़कों के किनारे इन वाहनों को पार्क किया जाएगा। वहीं शिमला में नए साल पर मौसम खराब रहने की संभावना है। मौसम खराब होने से रिंक में बर्फ ठोस नहीं जम पाती। ऐसे में  बच्चों ने सोमवार को मानव श्रृंखला बनाकर नए साल 2020 का स्वागत किया। इसके अलावा सुबह और शाम के स्केटिंग सेशन में बच्चों ने आइस हॉकी का अभ्यास भी किया।

 

टूटीकंडी में बताएंगे कहां पर है पार्किंग खाली

पुलिस के जवान टूटीकंडी में ही गाड़ियों की पार्किंग के बारे में जानकारी देगी। पर्यटकों को बताया जाएगा कि वाहन कहां पर खड़े कर सकते हैं। जब शहर की सभी पार्किंग फुल हो जाएंगी तो सड़कों के किनारे बनाई गई अस्थायी पार्किंग में गाड़ियों को पार्क किया जाएगा।

सुरक्षा की दृष्टि से शहर को सात सेक्टरों में बांटा गया है। शहर में जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। वाहनों की तीन स्थानों पर चैकिंग की जाएगी। रात एक के बाद रिज पर जश्न मनाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। पर्यटकों की सुविधा के लिए शहर में अस्थायी पार्किंग भी बनाई हैं। हेल्प डेस्क के अलावा पुलिस के जवान पर्यटकों को गाइड करेंगे। पुलिस नववर्ष का जश्न पर किसी भी तरह का हुड़दंग बर्दाशत नहीं करेगी। पुलिस एक्ट के अनुसार ऐसे लोगों पर कार्रवाई की जाएगी।

-ओमापति जम्वाल, एसपी शिमला।

रात एक बजे के बाद रिज व मॉल रोड पर नहीं होगा जश्न पुलिस सुरक्षा की दृष्टि से शोघी बैरियर, घणाहट्टी, व ढली में यातायात निरीक्षण के लिए एल्को सेंसर लगाएगी। किसी भी वाहन चालक को बिना निरीक्षण के  शहर के अंदर नहीं आने दिया जाएगा। सभी ट्रक और बड़े वाहनों को शोघी बाइपास से ढली की तरफ भेजा जाएगा। बड़ी बसों को टूटीकंडी पार्किंग तक आने की अनुमति दी जाएगी। रात एक बजे के बाद रिज व मॉल रोड पर कोई जश्न नहीं होगा। पर्यटकों को रिज और मालरोड को खाली करना होगा। 

शोघी बैरियर में होगी हर वाहन की चैकिंग 

लिस ने न्यू ईयर सेलिब्रेशन को लेकर शिमला शहर को सात सेक्टरों में बांटा है। इनमें रिज-मालरोड, लोअर बाजार राम बाजार, रेलवे स्टेशन से शिल्ली चौक, टुटू से रेलवे-स्टेशन, शोघी से टूटीकंडी, हाईकोर्ट-टालैंड-छोटा शिमला, ढली से कुफरी, सेंट बीड्स से मशोबरा बाइफरकेशन और टूटीकंडी से विक्ट्री टनल शामिल है। सेक्टरों में चप्पे-चप्पे पर करीब 400 से ज्यादा जवान तैनात किए गए। शोघी बैरियर में हर वाहन की चैकिंग की जाएगी। 

रिज पर लगेगा सीसीटीवी कैमरा

पुलिस ने रिज मैदान पर जगह-जगह सीसीटीवी कैमरा भी लगाए हैं। सुरक्षा की दृष्टि से इन कैमरों को लगाया गया है। इसके अलावा कई स्थानों पर स्पीकर भी लगाए गए हैं। कंट्रोल रूम से इन्हें ऑपरेट किया जाएगा। यदि किसी भी तरह की सूचना देनी है तो इसके माध्यम से पुलिस देगी।

रिज पर पुलिस बैंड करेगा पर्यटकों का मनोरंजन 

रिज मैदान पर पुलिस बैंड पर्यटकों का मनोरंजन करेगा। पुलिस ने सोमवार दोपहर बाद से ही पुलिस बैंड को रिज मैदान पर तैनात कर दिया है। 31 दिसंबर तक यह बैंड रिज पर अपनी प्रस्तुतियां देगा। 

शोघी में होगा पहला हेल्प डेस्क

  • ’शोघी में पुलिस हेल्प डेस्क बना है, यहां से होटल का रास्ता पूछे। बुकिंग पहले से करवा लें। 
  • बुकिंग कुफरी, मशोबरा, नालदेरा या ढली की तरफ है तो वहां पहुंचने के लिए टूटीकंडी बाइफरकेशन से आइएसबीटी होकर बाईपास से जाएं, ताकि शहर के जाम से बच सकें। 
  • पार्किंग कहां पर खाली है। इसके लिए पुलिस हेल्प डेस्क टूटीकंडी में पता करें।
  • किसी भी तरह की शिकायत हो तो मालरोड पर पुलिस कंट्रोल रूम में संपर्क कर सकते हैं।

सड़क किनारे यहां पार्क कर सकेंगे वाहन

नाम क्षमता एडवांस स्टडी 100 

ताराहॉल स्कूल से कालीबाड़ी सड़क 10

बीसीएस ग्राउंड विपरीत हिमफेड भवन 50

शिमला कालका सड़क आर्मी चेक पोस्ट से बालूगंज 103

टनल 60

आइजीएमसी से लक्कड़ बाजार 50

संजौली चौक से डेंटल कॉलेज तक 100

कनेडी चौक से बालूगंज पहाड़ी की तरफ 80

चौड़ा मैदान से एडवांस स्टडीज वाया एवलॉज 50

एजी चौक से कनेडी चौक हिल साइड 50

राजभवन दोसड़का से हिमफेड पेट्रोल पंप 80

किस पार्किंग में कितनी क्षमता

पार्किंग का नाम        क्षमता

रेलवे पार्किंग            120

गुरुद्वारा पार्किंग         20

लिफ्ट न्यू पार्किंग     590

एमसी पार्किंग          190

छोटा शिमला पार्किंग 250

संजौली पार्किंग        250

स्नो व्यू पार्किंग          43

टुटीकंडी पार्किंग        700

 Weather Update Himachal Pradesh: शिमला से ठंडी हुई दिल्ली और जैसलमेर की रात, अभी और बढ़ेगी ठंड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.