जागरण संवाददाता, शिमला : उपायुक्त कार्यालय शिमला में अंतरराष्ट्रीय समर फेस्टिवल के आयोजन के लिए विभागों की ओर से की जा रही तैयारियों की समीक्षा बैठक अतिरिक्त उपायुक्त शिवम प्रताप सिंह की अध्यक्षता में हुई। इस दौरान उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को अपने दायित्व का निर्वहन सही ढंग से करने के निर्देश दिए।

उन्होंने बताया कि कलाकारों के आडिशन की 27, 28 व 29 मई को बचत भवन में सुबह 10 से शाम पांच बजे तक लिए जाएंगे। वहीं पहली से तीन जून तक ऐतिहासिक रिज मैदान स्थित दौलत सिंह पार्क में चार आयु वर्गो में चित्रकला प्रतियोगिता करवाई जाएगी। इसमें कालेज, विश्वविद्यालय और मेडिकल कालेजों के प्रतिभागियों के लिए विषय आजादी का अमृत महोत्सव और समर फेस्टिवल रहेगा।

उन्होंने बताया कि विद्यालय, महाविद्यालय, विश्वविद्यालय व मेडिकल कालेज के प्रतिभागियों की सूची 29 मई तक प्रतियोगिता के नोडल अधिकारी जिला भाषा अधिकारी शिमला के कार्यालय के पास ईमेल पर भेजी जाए। प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहने वाले प्रतिभागियों को नकद पुरस्कार राशि व प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा।

बैठक में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी (प्रोटोकाल) सचिन कंवल, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी (कानून एवं व्यवस्था) राहुल चौहान, सहायक आयुक्त उपायुक्त डा. पूनम, एसडीएम शिमला शहरी भानू गुप्ता, जिला पर्यटन अधिकारी संजय भगवती, कमांडेंट होमगार्ड आरपी नेप्टा, जिला भाषा अधिकारी अनिल हारटा मौजूद रहे। पहली से तीन जून को विभिन्न आयु वर्ग में होगी प्रतियोगिता

सब जूनियर वर्ग में दूसरी से पांचवीं कक्षा तक के प्रतिभागियों की प्रतियोगिता पहली जून को दिन में 11 से एक बजे, जूनियर वर्ग में छठी से आठवीं कक्षा तक के प्रतिभागियों की प्रतियोगिता दो से चार बजे तथा वरिष्ठ वर्ग में नौवीं से जमा दो कक्षा तक के प्रतिभागियों की प्रतियोगिता दो जून को सुबह साढ़े 10 से डेढ़ बजे तक और कालेज, विश्वविद्यालय और मेडिकल कालेज के प्रतिभागियों की प्रतियोगिता तीन जून को सुबह 10 से दोपहर डेढ़ बजे तक आयोजित की जाएगी। ये प्रतियोगिताएं होंगी आकर्षण का केंद्र

ग्रीष्मोत्सव में महानाटी, खेल प्रतियोगिताएं, नृत्य, राक बैंड, पारंपरिक लोक वाद्य यंत्र प्रतियोगिता सहित कवि सम्मेलन, हेल्दी बेबी शो, फ्लावर शो, पुलिस, सेना व होमगार्ड बैंड प्रतियोगिता, फोटो एवं वीडियोग्राफी प्रतियोगिता, सांस्कृतिक परेड व अन्य गतिविधियां आकर्षण का केंद्र होंगी।

Edited By: Jagran