Move to Jagran APP

केंद्र की योजनाओं पर वाहवाही लूट रही भाजपा

By Edited By: Published: Mon, 10 Sep 2012 06:55 PM (IST)Updated: Mon, 10 Sep 2012 11:06 PM (IST)

जागरण ब्यूरो, शिमला : काग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष वीरभद्र सिंह ने कहा कि प्रदेश भाजपा अपने राष्ट्रीय नेता अटल बिहारी वाजपेयी को ब्राड बनाकर विधानसभा चुनाव जीतने के लिए प्रयासरत है। अटल के चित्र राशन के बैगों, जिसमें घटिया राशन दिया जाता है। केंद्र सरकार की प्रायोजित 108 एंबुलेंस पर भी अटल के चित्र छापकर श्रेय लेने का प्रयास किया जा रहा है।

loksabha election banner

पार्टी मुख्यालय से सोमवार को जारी बयान में वीरभद्र सिंह ने कहा है कि वर्ष 2005 में केंद्र की राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के तहत आपात निशुल्क एंबुलेंस सेवा शुरू की गई। आज देश के 22 राज्यों में 4500 से अधिक एंबुलेंसे हर रोज लगभग 20 हजार से अधिक निशुल्क सेवा प्रदान कर रही हैं। इस पर 600 करोड़ से अधिक केंद्र सरकार खर्च कर रही है। भाजपा सरकार ने इसे अटल के नाम से जोड़कर ऐसे प्रचारित कर रही है कि मानों यह प्रदेश सरकार की देन है। निशुल्क अटल एबुलेंस सेवा का प्रचार अखबारों में विज्ञापन देकर बड़े-बड़े होर्डिग लगाकर व टेलीविजन के माध्यम से भाजपा सरकार वाहवाही लूटने का प्रयास कर रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि इन एबुलेंस की खरीद में भाजपा नेता ने 7.24 करोड़ की दलाली खाई है। केंद्र ने प्रदेशों के लिए कई कल्याकारी योजनाएं शुरू की हैं। इनमें मनरेगा, जवाहर लाल नेहरू शहरी नवीनीकरण योजना, भारत निर्माण प्रमुख हैं।

बकौल वीरभद्र, भाजपा के एजेंडे में कभी भी आम आदमी स्वास्थ्य सेवा का कोई नाम नहीं रहा। अटल स्वास्थ्य सेवाएं, मातृ सेवा योजना, जननी सुरक्षा योजना, मुख्यमंत्री विद्यार्थी स्वास्थ्य योजना, दीन दयाल उपाध्याय रोगी कल्याण समिति, दीन दयाल निशुल्क औषधी योजना, बेटी है अनमोल, स्माईल योजना व स्वास्थ्य बीमा योजना, यह सभी राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के तहत केंद्र द्वारा पोषित योजनाएं हैं।

वीरभद्र सिंह ने कहा कि धूमल सरकार के रिपोर्ट कार्ड का अगर अवलोकन करे तो उसमें सामाजिक विकास क्षेत्र में जो वर्ष 2006-07 में 25 प्रतिशत खर्च हुआ था वह 2010-11 में घटकर 11 प्रतिशत रह गया है। स्वास्थ्य क्षेत्र में जो 2006-07 में 10 प्रतिशत था वह 2010-11 में घटकर 8 प्रतिशत रहा गया है जबकि 89 प्रतिशत ग्राट केंद्र सरकार द्वारा प्रदेश में आयुर्वेदिक डिस्पेंसरिया खोलने के लिए उपलब्ध करवाई गई थी उसका भी सरकार इस्तेमाल नहीं कर पाई। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि 30 करोड़ की राशि जो केन्द्र सरकार ने आयुर्वेदिक दवाईयों के लिए धूमल सरकार को उपलब्ध करवाई थी उसका भी उपयोग नहीं हुआ है। निशुल्क वर्दी योजना को निशुल्क अटल स्वास्थ्य यूनिफार्म योजना का नाम दिया गया है। यह अटल की नहीं बल्कि केंद्र प्रायोजित योजनाएं है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.