Move to Jagran APP

जिला शिमला को स्वाइन फ्लू ने जकड़ा

जिला शिमला में स्वाईन फ्लू का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। जिला शिमला में लगातार मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। जिला में दिसंबर से अब तक

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Feb 2019 04:10 PM (IST)Updated: Sat, 23 Feb 2019 04:10 PM (IST)
जिला शिमला को स्वाइन फ्लू ने जकड़ा

जागरण संवाददाता, शिमला : जिला शिमला में स्वाइन फ्लू का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस बीमारी के जिला में लगातार मामल बढ़ रहे हैं और दिसंबर से अब तक 80 मामले स्वाइन फ्लू के पाए गए हैं। इसमें भी सबसे अधिक मामले शिमला शहरी क्षेत्र के हैं। स्वाइन फ्लू के कारण जिला में चार मौतें भी हुई हैं। अभी तक शिमला में स्वाइन फ्लू का कहर नहीं थमा है। प्रतिदन एक से दो मामले स्वाईन फ्लू के शिमला में पॉजीटिव आए हैं। शुक्रवार को भी दो मामले जिला से स्वाइन फ्लू के पहुंचे हैं। हालांकि प्रशासन बार-बार एहतियात बरतने के लिए हिदायत भी दे रहा है।

loksabha election banner

जिला में शिमला शहरी क्षेत्र से सबसे अधिक 44 मामले स्वाइन फ्लू के पहुंचे हें। दूसरे नंबर पर शिमला के साथ लगते क्षेत्र मशोबरा से नौ मामले पॉजीटिव पाए गए हैं। जिला के चड़गांव व कुमारसैन से दो-दो मामले पॉजीटिव पाए गए हैं। स्वाइन फ्लू के कारण मौत भी शहरी क्षेत्रों में ही अधिक हुई है।

जल्द मिलेगी स्वाईन फ्लू से राहत

स्वाइन फ्लू से अब जल्द राहत मिलेगी। इस बीमारी का वायरस ठंड में अधिक फैलता है। मौसम में गर्माहट आते ही यह वायरस खत्म हो जाता है। मौसम में सुधार आने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। जैसे ही धूप खिलने का सिलिसला शुरू होगा वैसे ही तापमान में बढ़ोतरी होगी। स्वाइन फ्लू का वायरस समाप्त हो जाएगा और लोगों को इसमें राहत मिलेगी।

जिला में 15 से 23 फरवरी तक 21 मामले पॉजीटिव

बीते आठ दिनों में जिला शिमला में 21 मामले पॉजीटिव पाए गए हैं। इसमें सबसे अधिक शिमला शहरी क्षेत्र में नौ मामले हैं जबकि मत्याणा ठियोग से पांच मामले पॉजीटिव पाए गए हैं।

स्वाइन फ्लू के अब तक पहुंचे मामले

शिमला शहरी, 44

मशोबरा,9

जुब्बल कोटखाई, 3

सुन्नी,6

कमारसैन,2

मतियाना ठियोग,8

चिढ़गांव,2

जिला में दवाओं की स्थिति

टेमी फ्लू 75 एमजी,2300

टेमी फ्लू 30 एमजी,800

सिरप 75 एमएल,100

मास्क एन 95,500

-------------------

शिमला शहरी क्षेत्र से स्वाइन फ्लू के मामले अधिक सामने आए हैं। ठंड होने के कारण अभी भी स्वाइन फ्लू के मामले जारी है। ठंड कम होते ही यह समाप्त हो गया है।

डॉ. निरज मित्तल, सीएमओ शिमला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.