Move to Jagran APP

शिक्षा सचिव ने मानी राजकीय अध्यापक संघ की मांगें

हिमाचल राजकीय अध्यापक संघ का प्रतिनिधिमंडल प्रदेशाध्यक्ष नरेश महाज

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 Feb 2021 09:53 PM (IST)Updated: Tue, 23 Feb 2021 09:53 PM (IST)
शिक्षा सचिव ने मानी राजकीय अध्यापक संघ की मांगें
शिक्षा सचिव ने मानी राजकीय अध्यापक संघ की मांगें

जागरण संवाददाता, शिमला : हिमाचल राजकीय अध्यापक संघ का प्रतिनिधिमंडल प्रदेशाध्यक्ष नरेश महाजन की अध्यक्षता में शिक्षा सचिव राजीव शर्मा से मिला। प्रतिनिधिमंडल में महामंत्री नरोतम वर्मा, सोलन के प्रधान कश्मीरी लाल ठाकुर, मंडी के प्रधान अश्वनी गुलेरिया, मनसा राम, राकेश शर्मा व 10 सदस्य शामिल थे।

loksabha election banner

संघ ने शिक्षा सचिव से शिक्षकों की मांगों पर चर्चा की। सचिव ने उनकी सभी मांगों को मान लिया। संघ ने प्रधानाचार्य, मुख्याध्यापक, स्कूल प्रवक्ता न्यू व डीपीई के पदों पर पदोन्नति पर भी चर्चा की। शिक्षा सचिव ने कहा कि जल्द इस पर निर्णय लिया जाएगा। संघ ने भाषा अध्यापकों व शास्त्री अध्यापकों को प्रशिक्षित स्नातक अध्यापकों का दर्जा देने की मांग की। सचिव ने कहा कि यह मामला सरकार के पास विचाराधीन है। संघ ने अनुबंध कार्यकाल तीन वर्ष से घटाकर दो वर्ष करने की भी मांग की। पदाधिकारियों ने एसएमसी शिक्षकों को सेवाविस्तार देने के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, शिक्षा मंत्री गोविद ठाकुर, शिक्षा सचिव राजीव शर्मा का आभार व्यक्त किया।

-----------

एसएमसी के बजाय स्थायी शिक्षक तैनात करे सरकार

जागरण संवाददाता, शिमला : हिमाचल प्रदेश बेरोजगार अध्यापक संघ ने सरकार से शिक्षा विभाग में एसएमसी के बजाय नियमित शिक्षकों की तैनाती करने की मांग की है। बेरोजगार अध्यापक संघ की वर्चुअल बैठक मंगलवार को हुई। संघ ने कहा कि एसएमसी शिक्षकों की भर्ती में न तो रोस्टर को फॉलो किया गया है न ही अन्य तथ्यों को देखा गया है। अस्थायी तौर पर इन शिक्षकों को नियुक्त किया था, लेकिन अब सरकार इनकी वजह से नियमित पदों को भर ही नहीं पा रही है। संघ ने कहा कि सरकार की अनदेखी से लाखों बेरोजगार युवाओं का जीवन अधर में लटक गया है। संघ 14 अप्रैल को कांगड़ा में एसएमसी शिक्षक हटाओ, संविधान बचाओ रैली का राज्यस्तर पर आयोजन करेगा। इसमें बेरोजगारों के साथ उनके अभिभावक भी हिस्सा लेंगे। इस मौके पर संघ के प्रदेशाध्यक्ष निर्मल सिंह, वरिष्ठ उपाध्यक्ष विजय सिंह, अतिरिक्त महासचिव लेखराम, सचिव स्वरुप कुमार, उपाध्यक्ष संजय राणा, अजय रत्न, मुख्य संगठन सचिव पुरुषोत्तम दत्त, वित्त सचिव संजीव कुमार, प्रेस सचिव प्रकाश चंद, संगठन सचिव यतेश शर्मा, हरिद्र पाल, ऑडिटर सुधीर शर्मा, रणयोध सिंह, जिलाध्यक्ष कांगड़ा जगदीप सिंह जम्वाल, जिलाध्यक्षा ऊना रजनी वाला, जिलाध्यक्ष मंडी सुरेश कुमार मौजूद थे।

-----------

प्रवक्ताओं के हितों की अनदेखी कर रहा विभाग

जागरण संवाददाता, शिमला : हिमाचल प्रदेश स्कूल प्रवक्ता संघ ने आरोप लगाया कि शिक्षा विभाग प्रवक्ताओं के हितों की अनदेखी कर रहा है। संघ के प्रदेशाध्यक्ष केसर ठाकुर, वरिष्ठ उपाध्यक्ष डा. प्रदीप शर्मा, महासचिव संजीव ठाकुर, वित्त सचिव धीरज व्यास, प्रेस सचिव प्रेम शर्मा, संगठन सचिव राजेश सैनी, चेयरमैन विनोद बन्याल ने कहा जेबीटी व टीजीटी की पदोन्नति सूची जारी की जा चुकी है और प्रवक्ताओं की पदोन्नति का मामला लटका हुआ है।

उन्होंने कहा कि प्रवक्ताओं के कई पद रिक्त होने से जो विद्यार्थी लॉकडाउन के बाद पढ़ाई की आस लगाए बैठे थे, उनकी उम्मीदों पर पानी फिर गया है। प्री बोर्ड परीक्षाओं का भी विरोध किया। संघ का कहना है कि लंबे समय के बाद स्कूलों में नियमित कक्षाएं शुरू हुई हैं लेकिन अब प्री बोर्ड परीक्षाएं करवाने से फिर समय बर्बाद होगा। एसएमसी की बैठकों में भी अभिभावकों ने प्री बोर्ड परीक्षाएं स्थगित करने की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.