Move to Jagran APP

मार्च के बाद शिमला में लौटी रौनक

जागरण संवाददाता शिमला मार्च में कोरोना संक्रमण के मामले सामने आने के बाद बंद हुआ पर्यट

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 Sep 2020 06:34 PM (IST)Updated: Sat, 19 Sep 2020 06:34 PM (IST)
मार्च के बाद शिमला में लौटी रौनक
मार्च के बाद शिमला में लौटी रौनक

जागरण संवाददाता, शिमला : मार्च में कोरोना संक्रमण के मामले सामने आने के बाद बंद हुआ पर्यटन कारोबार अब सितंबर में रफ्तार पकड़ने लगा है। सरकार की ओर से सभी लोगों के लिए सीमाएं खोलने के बाद शिमला में पर्यटकों की आवाजाही भी बढ़ी है। शहर के होटलों की ऑक्यूपेंसी छह से 10 फीसद तक पहुंच गई है।

loksabha election banner

वीकेंड पर शनिवार को शहर में पर्यटकों की चहलकदमी दिखी। शनिवार को राजधानी शिमला में काफी संख्या में पर्यटक पहुंचे। रिज और मालरोड सहित शहर के बाजारों में भीड़ उमड़ी रही। पर्यटकों ने शिमला के खुशनुमा मौसम का आनंद लिया। पर्यटकों के शिमला पहुंचने पर पर्यटन व्यवसाय से जुड़े कारोबारियों के चेहरे पर भी मुस्कान लौट आई है। शिमला के होटल कारोबार ने भी अब रफ्तार पकड़ना शुरू कर दिया है।

पड़ोसी राज्य पंजाब, हरियाणा सहित दिल्ली के पर्यटक वीकेंड पर पहाड़ों पर लंबे समय बाद अपनी मानसिक थकान उतारने पहुंचे। पर्यटकों ने मालरोड पर खरीदारी कर यहां की वादियों का आनंद उठाया। ज्यादातर पर्यटक अपनी गाड़ियों में घूमने पहुंचे थे। पर्यटकों के और बढ़ने की उम्मीद

शिमला में आने वाले दिनों में पर्यटन व्यवसाय में और अधिक बढ़ोतरी होने के आसार हैं। अन्य राज्यों के पर्यटक होटलों में बुकिंग करवाने लग गए हैं। इंटर स्टेट बसें व शिमला के लिए रेल सेवा शुरू हुई तो पर्यटन कारोबार और अधिक चमक सकता है। होटल स्टाफ भी बरत रहा एहतियात

शिमला में पहुंचने वाले पर्यटकों को होटल में ठहराने के लिए होटल स्टाफ भी पूरी सावधानी बरत रहा है। होटल पहुंचने पर पर्यटकों के सामान को सैनिटाइज किया जा रहा है। इसके अलावा पर्यटकों की थर्मल स्कैनिग भी की जा रही है। होटल स्टाफ भी पूरी तरह सतर्क है। कारोबार के साथ सावधानी भी जरूरी

होटल प्रबंधक सुरेश शर्मा ने कहा कि कारोबार चलना शुरू हो गया है, लेकिन खतरा टला नहीं है। कारोबार चला है तो लोगों को सावधानी भी बरतनी होगी। होटल में 10 फीसद तक ऑक्यूपेंसी दर पहुंच चुकी है। सावधानी बरतेंगे और अपने कारोबार को बढ़ाएंगे।

सैलानियों की आमद बढ़ने लगी है। यह वीकेंड छह माह बाद चहलपहल भरा रहा है। 10 फीसद ऑक्यूपेंसी दर पहुंची है, सब कुछ ठीक रहा तो आने वाले दिनों में और बढ़ोतरी होने के आसार हैं।

मोहेंद्र सेठ, अध्यक्ष राज्य होटलियर एसोसिएशन।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.