जागरण संवाददाता, शिमला : हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड 12वीं कक्षा का वार्षिक परीक्षा परिणाम जुलाई के तीसरे सप्ताह में घोषित करेगा। परीक्षा परिणाम तैयार करने के लिए स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से तैयार किए गए फार्मूले पर राज्य मंत्रिमंडल ने मुहर लगा दी है।

मंगलवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित मंत्रिमंडल की बैठक में 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम के फार्मूले पर चर्चा की गई। सीबीएसई के फार्मूले में कई तरह के बदलाव कर यह फार्मूला तैयार किया गया है। इसके तहत थ्योरी अंकों की गणना करने के लिए 10वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम को 10 प्रतिशत, 11वीं कक्षा के परिणाम को 15 प्रतिशत और प्रथम व द्वितीय टर्म एवं प्री-बोर्ड परीक्षाओं को 55 प्रतिशत का महत्व (वेटेज) देने के साथ अंग्रेजी विषय के परिणाम को पांच प्रतिशत का महत्व देने और आंतरिक मूल्यांकन को 15 प्रतिशत महत्व देने के आधार पर फार्मूला अनुमोदित किया गया।

---------------

स्कूलों में छुट्टियां, आनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी

मंत्रिमंडल ने सरकारी स्कूलों में छुट्टियों को भी मंजूरी दी है। इसके तहत गर्मियों में बंद होने वाले क्षेत्रों के विद्यालयों में 26 जून से 25 जुलाई तक एक माह का अवकाश घोषित किया गया है। कुल्लू जिले में 23 जुलाई से 14 अगस्त तक 23 दिन का अवकाश होगा। लाहुल स्पीति में इस वर्ष पहली जुलाई से 31 जुलाई तक एक माह का अवकाश रहेगा। प्रदेश के शीतकालीन अवकाश वाले स्कूलों में अध्यापक पहली जुलाई से पाठशाला में आना आरंभ करेंगे। छुट्टियों के दौरान छात्रों के लिए आनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी। कैबिनेट ने शिक्षा एवं स्वास्थ्य विभाग को इस प्रकार से योजना तैयार करने के निर्देश दिए कि शिक्षण संस्थानों के अधिकांश शिक्षक व गैर-शिक्षक कर्मचारियों का कोरोना टीकाकरण इस माह के अंत तक हो सके।

----------

अंशकालीन जल वाहकों का 300 रुपये बढ़ेगा मानदेय

राज्य मंत्रिमंडल ने 1252 अंशकालिक जलवाहकों के मानदेय में 300 रुपये की बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया है। जलवाहकों को बढ़ा हुआ मानदेय पहली अप्रैल से मिलेगा। विभाग के लगभग 1252 अंशकालिक जलवाहक लाभान्वित होंगे।

Edited By: Jagran