Move to Jagran APP

मजबूत लोकतंत्र के लिए सब डालें वोट की आहुति

लोकतांत्रिक व्यवस्था को सु²ढ़ करने के लिए शत प्रतिशत मतदान ही महादान है। निष्पक्ष और निर्भीक होकर मतदान करना प्रत्येक मतदाता की नैतिक जिम्मेवारी है। दैनिक जागरण की मुहिम सभी चुनें सही चुनें अभियान के दूसरे दिन भी जोगेंद्रनगर के हिमालयन नर्सिंग कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम के दौरान कॉलेज की प्राचार्य सूर्य रश्मि

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Apr 2019 07:50 AM (IST)Updated: Wed, 17 Apr 2019 07:50 AM (IST)
मजबूत लोकतंत्र के लिए सब डालें वोट की आहुति
मजबूत लोकतंत्र के लिए सब डालें वोट की आहुति

संवाद सहयोगी, जोगेंद्रनगर : देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए शत-प्रतिशत मतदान ही महादान है। निष्पक्ष और निर्भीक होकर मतदान करना प्रत्येक मतदाता की नैतिक जिम्मेदारी है। दैनिक जागरण की मुहिम 'सभी चुनें, सही चुनें' अभियान के तहत जोगेंद्रनगर के हिमालयन नर्सिंग कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम के दौरान कॉलेज की प्राचार्य सूर्य रश्मि भारद्वाज ने यह बात कही।

loksabha election banner

उन्होंने प्रशिक्षु छात्राओं को वोट का महत्व समझाते हुए कहा कि देश की राजनीतिक एवं लोकतांत्रिक व्यवस्था को मतदान कर सुदृढ़ करना हमारी नैतिक जिम्मेदारी है। युवा मतदाताओं के वोट की इतनी क्षमता है कि वह सता को पलटने का दम रखते हैं। विकासशील देश का आधार लोकतांत्रिक व्यवस्था है, जिसे मतदान से व्यवस्थित किया जाता है। इससे पहले संस्थान की प्राध्यापिका रुचि शर्मा ने कहा कि युवा वर्ग की सोच जैसी होगी वैसे ही देश बन जाता है। भारत को विश्व में प्रगतिशील बनाने के लिए लोकतांत्रिक व्यवस्था को सशक्त करना बेहद अनिवार्य है। उन्होंने भारत निर्वाचन के शत-प्रतिशत मतदान के लक्ष्य को साकार करने के लिए युवा मतदाताओं को मतदान के लिए बढ़-चढ़ करने के लिए शिरकत करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि जब देश के प्रतिष्ठित समाचार पत्र दैनिक जागरण ने भारत वर्ष के मतदाताओं को जागरूक करने का जिम्मा उठाया है तो क्यों न हम भी इस मुहिम का हिस्सा बनकर आम जनता को मतदान करने के लिए प्रेरित करें।

विशेष अतिथि व्यवसायी राजीव बहल ने प्रशिक्षु छात्राओं को वोट का महत्व बताते हुए कहा कि वोट एक ऐसी ताकत है जो हमें एक जिम्मेदार सरकार चुनने का अवसर प्रदान करती है। लिहाजा युवा मतदाता इन लोकसभा चुनाव में शत-प्रतिशत मतदान पर अपनी अहम भूमिका निभाकर भारत निर्वाचन के महत्वकांक्षी अभियान का हिस्सा लिया। दैनिक जागरण के विशेष अभियान 'सभी चुनें, सही चुनें' के अंत में संस्थान की प्राध्यापिका हिमानी ने जहां दैनिक जागरण की इस मुहिम की सराहना की। प्रशिक्षु छात्राओं को भी मतदान के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर संस्थान की प्राध्यापिका कनिका शर्मा, अंजना, सुन्नू, तमन्ना आदि मौजूद रही।

-------------

मतदान निर्णय लेने और अपने विचार प्रकट करने की एक विधि है। इसके द्वारा समूह विचार, विनिमय तथा बहस के बाद कोई निर्णय ले पाते हैं। प्रजातंत्र सरकार में मतदान का विशेष महत्व है। इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए। दैनिक जागरण का महत्वकांक्षी अभियान 'सभी चुनें, सही चुनें' काबिले तारीफ है। मैं इस अभियान के तहत आम जनता को मतदान के लिए प्रेरित करने का संकल्प ले चुकी हूं।

-सूर्य रश्मि, प्राचार्य हिमालयन नर्सिंग कॉलेज जोगेंद्रनगर।

-----------------

जनतंत्र की नींव मताधिकार पर ही रखी जाती है। इस प्रणाली पर आधारित समाज व शासन की स्थापना के लिए आवश्यक है कि प्रत्येक व्यस्क नागरिक बिना किसी मतभेद से अपने वोट का इस्तेमाल करें तभी एक मजबूत लोकतंत्र स्थापित होगा।

-हिमानी, प्राध्यापिका हिमालयन नर्सिंग कॉलेज जोगेंद्रनगर।

-----------------

भारतीय संविधान के अनुछेद 325 व 326 के तहत 18 वर्ष की आयु के प्रत्येक नागरिक को मतदान का अधिकार प्राप्त है। लिहाजा हमें अपने मतदान का सही इस्तेमाल कर लोकतंत्र की मजबूती के लिए अपनी सहभागिता दर्ज करवाने के लिए आगे आना चाहिए। मतदान के लिए मतदाताओं को जागरूक करने के लिए दैनिक जागरण का यह अभियान सराहनीय है। मैं इससे बेहद प्रभावित हूं।

-रुचि शर्मा, प्राध्यापिका हिमालयन नर्सिंग कॉलेज जोगेंद्रनगर।

--------------

देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था चुनाव प्रक्रिया पर निर्भर है। मतदाता अपना मतदान कर इस व्यवस्था में बदलाव लाने की क्षमता रखता है। मतदान एक महादान भी है इसे महापर्व के रूप में स्वीकार कर लोकतांत्रिक व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए प्रत्येक मतदाता को अपनी सहभागिता दर्ज करवानी चाहिए तभी एक मजबूत प्रजातंत्र स्थापित हो पाए।

-राजीव बहल, युवा मतदाता जोगेंद्रनगर।

-------------

17वीं लोकसभा की मजबूती के लिए मेरा पहला वोट ईमानदार व स्वच्छ छवि के नेता के पक्ष में जाएगा। मतदान करना मेरा नैतिक धर्म है, जिसे मैं बखूबी निभाऊंगी। लोकतंत्र के पुनर्गठन में मतदान का अलग महत्व है। लिहाजा सभी अपने मतदान का इस्तेमाल कर एक स्वच्छ छवि वाले नेता को देश की संसद में शामिल करने का दायित्व निभाएं।

-संतोष कुमारी, प्रशिक्षु छात्रा हिमालय नर्सिंग कॉलेज।

----------------

हर वोट एक जिम्मेदार सरकार के निर्माण के लिए अहम है। वोट देश के लोकतात्रिक व्यवस्था में बदलाव करने की क्षमता रखता है। मैं अपने वोट का सही इस्तेमाल कर एक ईमानदारी नेता का चयन करूंगी। आप भी अपने मताधिकारी का इस्तेमाल कर प्रजातंत्र के निर्माण में शामिल होगें ऐसी आशाएं नए मतदाताओं से है।

-सर्वजीत कौर, प्रशिक्षु छात्रा, हिमालय नर्सिंग कॉलेज।

----------------

वोट एक ऐसी ताकत है जो सत्ता का तख्ता पलट सकती है। प्रगतिशील देश के निर्माण के लिए ईमानदार नेता का चयन करना हमारा अधिकार है। जिसे वोट के माध्यम से चुना जा सकता है। आओ मिलकर भारत निर्वाचन के शत -प्रतिशत अभियान को साकार करने में अपनी सहभागिता निभाएं।

-नर्गिस, प्रशिक्षु छात्रा हिमालय नर्सिंग कॉलेज।

--------------------

हमारा वोट राष्ट्र निर्माण में अहम भूमिका निभाता है वोट का उपयोग देश के विकास एवं उत्थान के लिए सर्वोपरी है। दैनिक जागरण के प्रयासों की सराहना करती हूं। मतदान हमारा लोकतांत्रिक अधिकार है, जिसे प्रत्येक मतदाता को निभाना होगा।

-समता वर्मा, प्रशिक्षु छात्रा, हिमालय नर्सिंग कॉलेज।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.