Move to Jagran APP

थरजूण पंचायत के लोगों ने कायम की मिसाल, बारिश का पानी इकट्ठा कर गांव में लाये खुशहाली Mandi News

हिमाचल में कई जगह लोग बारिश का पानी संचयन कर सिंचाई कर रहे हैं और नकदी फसलों को पैदा कर आर्थिकी को मजबूत कर रहे हैं।

By Babita kashyapEdited By: Published: Mon, 01 Jul 2019 12:07 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jul 2019 12:08 PM (IST)
थरजूण पंचायत के लोगों ने कायम की मिसाल,  बारिश का पानी इकट्ठा कर गांव में लाये खुशहाली Mandi News
थरजूण पंचायत के लोगों ने कायम की मिसाल, बारिश का पानी इकट्ठा कर गांव में लाये खुशहाली Mandi News

गोहर, मृगेंद्र पाल। विकास खंड गोहर की थरजूण पंचायत में बारिश के पानी का संचयन कर लोग सिंचाई सुविधा का लाभ हासिल कर रहे हैं। पंचायत में लोगों के सहयोग और मनरेगा से मिली राशि से जल संरक्षण का यह कार्य पूरा हुआ है। पानी रोकने के लिए चेकडैम बनाया गया है और संग्रहित पानी से ग्रामीण सिंचाई कर नकदी फसलों को पैदा कर आर्थिकी को मजबूत कर रहे हैं।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सभी सरपंचों को पत्र लिखकर बारिश के जल संचयन करने का आग्रह किया

है। पंचायत में ग्रामीणों ने खनयारी के निकट गहरे नाले का पानी रोकने के लिए एक चेकडैम का प्रस्ताव रखा, प्रस्ताव को पास कर उद्यान विभाग को भेजा गया। विभाग ने चिह्नित स्थान का दौरा कर ग्रामीणों की मांग पर गौर किया, जिस पर विभाग की ओर ढाई लाख रुपये की राशि इस कार्य के लिए मिली। बजट बहुत कम था जिससे केवल डैम ही बन पाया।

चेकडैम से जमा पानी को लिफ्ट करने और संचयन करने के लिए स्टोर बनाने के लिए पंचायत ने मनरेगा में सेल्फ डालकर टैंक बनवाए और पानी को गहरे नाले से मोटर व पाइप लगाकर लिफ्ट कर टैंक तक पहुंचाया है। गांव में अब तक करीब छह पॉलीहाउस लगाए जा चुके हैं। जहां से फूलों की खेती की जा रही है। आगे भी लोग पॉलीहाउस लगाने की सोच रहे हैं। किसान सिंचाई कर आलू, मटर, गोभी, बीन, लहसुन, टमाटर, प्याज, धनिया आदि नकदी फसलों को उगा रहे हैं।

पंचायत प्रधान जबना ने बताया कि प्रधान बनने के बाद उसने गांव की जरूरतों, समस्यायों व संभावनाओं को चिह्नित किया। पानी से सिंचाई हो इस बात के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान की गई। पंचायत के कामों को पूरा करने के लिए जनसहभागिता जरूरी है, जो बहुत कम मिल पा रही है। फिर भी विकास कार्यों के लिए प्रयास जारी हैं। पंचायत में जल संग्रह की ओर भी संभावनाएं तलाशी जा रही हैं।

सरकार द्वारा दी गई सरकारी

योजनाओं का भरपूर लाभ उठाना चाहिए। आमतौर पर इनका लाभ पंचायतें इस हद तक नहीं उठा पाती हैं। थरजूण पंचायत प्रयासरत है विभाग की ओर से हरसंभव सहायता प्रदान करने की कोशिश की जा रही है। बारिश के जल को सहेजने के लिए विकास खंड की सभी पंचायतों को निर्देश दिए जा चुके हैं।

- निशांत शर्मा, खंड विकास अधिकारी गोहर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.