Move to Jagran APP

अब बोर्ड परीक्षा से पहले ये परीक्षा देना होगा बच्चों के लिए अनिवार्य

board examination Himachal हिमाचल में शिक्षा विभाग ने बच्चों को बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियां करवाने के लिए वार्षिक परीक्षा से पहले प्री एग्जाम लेने की योजना बनाई है।

By BabitaEdited By: Published: Fri, 11 Jan 2019 11:12 AM (IST)Updated: Fri, 11 Jan 2019 11:12 AM (IST)
अब बोर्ड परीक्षा से पहले ये परीक्षा देना होगा बच्चों के लिए अनिवार्य
अब बोर्ड परीक्षा से पहले ये परीक्षा देना होगा बच्चों के लिए अनिवार्य

मंडी, काकू चौहान। अब दसवीं व जमा दो कक्षा का बोर्ड की वार्षिक परीक्षा से पहले प्री एग्जाम भी होगा। मार्च में होने वाली वार्षिक परीक्षा से पहले यह एग्जाम होगा। पूरे प्रदेश में यह परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसकी तैयारियां शुरू हो गई हैं। प्रश्न पत्र तैयार किए जा रहे हैं। जल्द बोर्ड प्री एग्जाम की डेटशीट तय कर दी जाएगी। शिक्षा विभाग ने बच्चों को बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियां करवाने के लिए वार्षिक परीक्षा से पहले यह प्री एग्जाम लेने की योजना बनाई है। इसके तहत दसवीं व जमा दो कक्षा के विद्यार्थियों की पहले स्कूल स्तर पर परीक्षा होगी। इन परीक्षाओं में पास होने वाले विद्यार्थी खंडस्तर और फिर जिलास्तर पर परीक्षा देंगे।

loksabha election banner

जिलास्तर पर 85 फीसद से अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को राज्यस्तरीय परीक्षा के लिए चयनित किया जाएगा। इन सभी परीक्षाओं के लिए अलग-अलग प्रश्न पत्र तैयार किए जाएंगे। स्कूल स्तर पर होने वाली परीक्षा के लिए संबंधित स्कूल के अध्यापक प्रश्नपत्र तैयार करेंगे। खंडस्तर की परीक्षा के लिए संबंधित शिक्षा खंड व जिलास्तर पर होने वाली परीक्षा के लिए जिला की टीम प्रश्न पत्र तैयार करेगी। इसी तरह प्रदेशस्तरीय परीक्षा के लिए स्टेट की टीम प्रश्न पत्र तैयार करेगी। इन परीक्षाओं के आयोजन के लिए स्कूलों को फंड भी जारी कर दिया गया है।

स्कूलों के प्रति बोर्ड कक्षा 4000 रुपये की राशि जारी की की गई है। दोनों कक्षाओं के लिए 8000 रुपये दिए गए हैं। यह राशि आरएमएसए के तहत जारी की गई है। फरवरी में यह परीक्षाएं होंगी। इन परीक्षाओं से जहां विद्यार्थियों की वार्षिक परीक्षा की तैयारी हो जाएगी, वहीं परीक्षा परिणाम प्रतिशतता भी बढ़ेगी। बीते

शैक्षणिक सत्र में हिमाचल में बोर्ड परीक्षा परिणाम दो फीसद कम हुआ है। इसको देखते हुए विभाग ने यह नई व्यवस्था शुरू की है। 

मार्च में होने वाली बोर्ड की वार्षिक परीक्षा से पहले इस बार प्री बोर्ड परीक्षा भी होगी। यह परीक्षा फरवरी में होगी। इसके लिए स्कूलों को फंड जारी कर दिया है और सभी स्कूलों को परीक्षा के आयोजन संबंधी निर्देश जारी कर दिए हैं।

-बलवीर भारद्वाज, जिला परियोजना अधिकारी, समग्र शिक्षा अभियान, मंडी

पाठ्यक्रम से ही होंगे प्रश्न

वार्षिक परीक्षा से पूर्व होने वाली परीक्षा में सभी प्रश्न पाठ्यक्रम से ही पूछे जाएंगे। कुछ सवाल पुराने प्रश्न पत्रों से पूछे जाएंगे, जबकि अधिकतर वार्षिक परीक्षा के संभावित प्रश्न होंगे। यही नहीं सामान्य ज्ञान के कुछ प्रश्न भी डाले जाएंगे, ताकि विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं में भी मदद मिले।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.