Move to Jagran APP

मानव प¨रदे शैटाधार से भरेंगे उड़ान

से मानव प¨रदे आसमान में उड़ान भरेंगे। सराज विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले शैटाधार में जिला की पहली पैराग्लाइ¨डग साइट बनेगी। पर्यटन विभाग ने साइट का चयन कर लिया है। इसी माह तकनीकी विशेषज्ञों की टीम शैटाधार साइट का निरीक्षण करेगी। सराज क्षेत्र में पहली पैराग्लाइ¨डग साइट को हरी झंडी मिलने के बाद देश विदेश के पैराग्लाइडर उड़ान भर सकेंगे। इससे पर्यटन को नए पंख लगेंगे। मंडी जिला में पैराग्लाइ¨डग के शौकीनों के लि

By JagranEdited By: Published: Mon, 12 Nov 2018 05:13 PM (IST)Updated: Mon, 12 Nov 2018 05:13 PM (IST)
मानव प¨रदे शैटाधार से भरेंगे उड़ान
मानव प¨रदे शैटाधार से भरेंगे उड़ान

सुरेंद्र शर्मा, मंडी

loksabha election banner

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के गृह क्षेत्र शैटाधार से मानव प¨रदे यानी पैराग्लाइडर पायलट उड़ान भरेंगे। सराज हलके के अंतर्गत शैटाधार में जिला की पहली पैराग्लाइ¨डग साइट बनेगी। पर्यटन विभाग ने साइट का चयन कर लिया है। इसी माह तकनीकी विशेषज्ञों की टीम शैटाधार साइट का निरीक्षण करेगी। सराज क्षेत्र में पहली पैराग्लाइ¨डग साइट को हरी झंडी मिलने के बाद देश विदेश के पैराग्लाइडर उड़ान भर सकेंगे। इससे पर्यटन को नए पंख लगेंगे।

मंडी जिला में पैराग्लाइ¨डग के शौकीनों के लिए अभी तक कोई साइट नहीं है। हालांकि जिला मुख्यालय के साथ सटी पहाड़ी से कई बार पैराग्लाइडर अनधिकृत रूप से उड़ान भरते हैं। जिला के कुछ अन्य क्षेत्रों में भी चोरी-छिपे गैर कानूनी तरीके से पैराग्लाइडर अपनी जान को जोखिम में डाल कर उड़ान भरते रहे हैं। लेकिन अब सराज विधानसभा क्षेत्र के शैटाधार में जिला की पहली पैराग्लाइं¨डग साइट अस्तित्व में आएगी। शैटाधार के निकट हेलीपैड बनकर तैयार हो गया है। मंडी जिला की उंचाई पर होने के कारण शैटाधार साइट से चंबा व लाहुल-स्पीति को छोड़कर पूरे हिमाचल प्रदेश का नजारा देखा जा सकता है। इस क्षेत्र में ऐसे अनेक स्थान हैं जहां पर्यटन की अपार संभावनाए हैं। हेलीपैड होने से यहां पहुंचने के लिए पैराग्लाइडर को किसी तरह की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसी माह तकनीकी कमेटी शैटाधार में पैराग्लाइडिंग की संभावनाएं तलाशेगी। हवा के रुख के साथ-साथ अन्य पहलुओं का तकनीकी टीम बारीकी से अध्ययन करेगी। उम्मीद जताई जा रही है कि तकनीकी कमेटी के निरीक्षण के बाद जिला की पहली पैराग्लाइ¨डग साइट को मंजूरी मिल जाएगी।

इधर, पड़ोसी जिला बिलासपुर में बंदलाधार को पर्यटन विभाग ने नोटिफाइड साइट घोषित कर रखा है, लेकिन यहां से अभी पैराग्लाइडर को उड़ान भरने की मंजूरी नहीं है। इस साइट से उड़ान भरने वालों पर विभाग की पैनी नजर है।

---------

शैटाधार में मंडी जिला की पहली पैराग्लाइ¨डग साइट का निरीक्षण करने के लिए तकनीकी विशेषज्ञों की टीम इसी माह दौरा करेगी। हवा के रुख के साथ-साथ अन्य पहलुओं का अध्ययन कर कमेटी रिपोर्ट तैयार करेगी। उम्मीद है कि शैटाधार साइट तकनीकी कमेटी की कसौटी पर खरा उतरेगी।

-पंकज शर्मा, जिला पर्यटन विकास अधिकारी, मंडी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.