Move to Jagran APP

छह साल में भी नहीं बना नेरी खड्ड पर पुल

उपमंडल सुंदरनगर की धन्यारा पंचायत में नेरी खड्ड पर बनने वाला स्ट्रील ट्रस पुल डेढ़ साल में तैयार किया जाना था लेकिन छह साल बीतने के बाद भी आज तक कार्य पूरा नहीं हो पाया है। करीब दो करोड़ से बनने वाला लगभग 70 मीटर लंबा पुल काम शुरू होने के बा

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 May 2019 05:00 PM (IST)Updated: Mon, 20 May 2019 05:00 PM (IST)
छह साल में भी नहीं बना नेरी खड्ड पर पुल
छह साल में भी नहीं बना नेरी खड्ड पर पुल

संवाद सहयोगी, सुंदरनगर : उपमंडल सुंदरनगर की धन्यारा पंचायत में नेरी खड्ड पर बनने वाला स्ट्रील ट्रस पुल डेढ़ साल में तैयार किया जाना था लेकिन छह साल बाद भी आज तक कार्य पूरा नहीं हो पाया है। करीब दो करोड़ से बनने वाला लगभग 70 मीटर लंबे पुल का काम शुरू होने के बाद छह साल बाद अधूरा पड़ा हुआ है। यही नहीं 67 किलोमीटर लंबे सलापड़-तत्तापानी सड़क का निर्माण कार्य 32 साल में मात्र 16 किलोमीटर ही हो पाया है। इस सड़क के बनने से सलापड़ से शिमला की दूरी 25 किलोमीटर कम हो जाएगी, लेकिन जब पुल का निर्माण होगा, तभी ये संभव नहीं हो सकेगा।

loksabha election banner

निर्माणाधीन सलापड़-तत्तापानी सड़क को जोड़ने वाले पुल के न बनने से करीब 12 पंचायतों के करीब 20 हजार लोगों को परेशानी हो रही है। नेरी पुल का निर्माण कार्य लोक निर्माण मंडल करसोग मंडल की ओर से ठेकेदार के माध्यम से करवाया जा रहा है। ठेकेदार की सुस्त कार्यप्रणाली के चलते जनता को खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। पुल निर्माण में प्रयोग होने वाली स्टील खुले आसमान तले जंग खा रही है। पूर्व कांग्रेस सरकार के समय में तत्कालीन विधायक सोहन लाल ठाकुर ने पुल के निर्माण के लिए बजट स्वीकृत करवाया था। करीब छह साल पहले 18 मई, 2013 को पुल का निर्माण कार्य आरंभ हुआ था। इस काम को पूरा करने की तिथि 17 नवंबर, 2014 तय की गई थी लेकिन पुल का निर्माण कार्य ठेकेदार ने शुरुआत में कुछ दिन में काम किया और उसके बाद बंद कर दिया।

नाबार्ड के सहयोग से 70 मीटर लंबा यह पुल बनना है। पुल निर्माण के लिए विभाग के पास बजट भी उपलब्ध है लेकिन इसका सदुपयोग न होने से जनता को सड़क सुविधा का लाभ नहीं मिल पा रहा है। ब्लॉक कांग्रेस कमेटी सुंदरनगर के महासचिव चुनी लाल अवस्थी, ग्राम पंचायत धन्यारा के प्रधान बलदेव, उपप्रधान हुकम चंद बताया कि पुल को बनाने की मांग लंबे अरसे से की जा रही है लेकिन ठेकेदार की सुस्त कार्यप्रणाली के कारण पुल का निमरण नहीं हो पा रहा है। उन्होंने बताया कि बीच-बीच में ठेकेदार द्वारा मजदूर काम पर लगा दिए जाते है, लेकिन वे भी बीच में काम छोड़कर चले जाते हैं। ग्रामीणों ने चेताया है कि अगर शीघ्र लोक निर्माण विभाग ने पुल का निर्माण कार्य पूरा न करवाया तो वे विभाग के खिलाफ प्रदर्शन करने के लिए मजबूर होंगे।

-----------------------

नेरी पुल का निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण करवाया जाएगा। कांग्रेस सरकार के कार्यकाल के दौरान लिए गए निर्णयों के कारण इस सड़क और पुल निर्माण कार्य में दिक्कतें आ रही है। इन दिक्कतों को शीघ्र पूर्ण करके सड़क का काम पूरा करके जनता को समर्पित किया जाएगा।

-राकेश जम्वाल, विधायक सुंदरनगर।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.