Move to Jagran APP

गृहकर के डेढ़ करोड़ फंसे

नगर परिषद ने गृहकर की बकाया राशि वसूलने के लिए शीघ्र ही 100 से अधिक डिफाल्टरों को नोटिस थमाएगी। नगर परिषद को डिफाल्टरों से गृहकर की राशि करीब डेढ़ करोड़ रुपये से अधिक लेने को हैं, लेकिन कई नोटिस देने के बावजूद गृहकर की अदायगी नगर परिषद को नहीं कर रहे हैं। अब नगर परिषद की ओर से ऐसे लोगों से

By JagranEdited By: Published: Tue, 05 Feb 2019 04:40 PM (IST)Updated: Tue, 05 Feb 2019 04:40 PM (IST)
गृहकर के डेढ़ करोड़ फंसे
गृहकर के डेढ़ करोड़ फंसे

संवाद सहयोगी, सुंदरनगर : नगर परिषद ने गृहकर की बकाया राशि वसूलने के लिए शीघ्र ही 100 से अधिक डिफाल्टरों को नोटिस थमाएगी। नगर परिषद को डिफाल्टरों से गृहकर की राशि करीब डेढ़ करोड़ रुपये से अधिक लेने को हैं, लेकिन कई नोटिस देने के बावजूद गृहकर की अदायगी नगर परिषद को नहीं कर रहे हैं। अब नगर परिषद की ओर से ऐसे लोगों से भी सख्ती से निपटने का निर्णय लिया है।

loksabha election banner

नए सर्वेक्षण के आधार पर नगर परिषद लोगों से गृहकर की वसूली का खाका तैयार के 100 डिफाल्टरों की सूची तैयार कर ली गई है। इसको लेकर नगर परिषद की ओर से गृहकर को लेकर करवाए जा रहे सर्वेक्षण का कार्य पूरा संबंधित एजेंसी की ओर से पूरा कर लिया है। एजेंसी की ओर से अंतिम रिपोर्ट मिलने के बाद नगर परिषद ने गृहकर की बकाया राशि जुटाने का कार्य शुरू कर दिया है। नगर परिषद की ओर से करीब एक वर्ष पहले गृहकर आकलन को लेकर कार्य निजी एजेंसी को सौंपा था। एजेंसी की ओर से शहर के विभिन्न वार्डो का सर्वेक्षण किया गया, ताकि जो मकान व व्यावसायिक परिसर शहर में है उनके गृहकर का आकलन सही तरीके के साथ किया जा सके। संबंधित एजेंसी की ओर से नगर परिषद की ओर से निर्धारित मानकों के अनुसार सर्वेक्षण किया है।

-----------

2003 तथा 2011 में किया था सर्वेक्षण

सुंदरनगर नगर परिषद ने 2003 व 2011 में इससे पहले गृहकर के लिए सर्वे किया था। इन सर्वेक्षण की रिपोर्ट के आधार पर परिषद ने लोगों पर गृहकर लगाया गया था। परंतु अब करीब सात साल बीतने पर शहर में काफी बदलाव आ गया है। इस दौरान हजारों कच्चे मकान अब पक्के हो चुके है। दुकानों व व्यावसायिक परिसरों की संख्या में भी काफी बढ़ोतरी हो चुकी है। पहले नगर परिषद गृहकर के लिए सर्वे व आकलन खुद करती थी। जिससे स्थानीय लोग सहमत नहीं होते थे। जिसके कारण अब नगर परिषद ने शहर में सर्वेक्षण करवाने का काम निजी एजेंसी को सौंपने का फैसला लिया था। 2018 के अंतिम में नगर परिषद ने नए सिरे से गृहकर के लिए सर्वेक्षण करवाया था।

------------

गृहकर को लेकर करवाए गए सर्वे की रिपोर्ट एजेंसी से मिल गई है। सर्वे में पाए गए डिफाल्टरों की सूची तैयार कर ली गई है। नगर परिषद शीघ्र 100 से अधिक लोगों को नोटिस जारी करेगी। शहरवासियों को समय रहते गृहकर की राशि नगर परिषद को अदा करनी चाहिए, ताकि इस राशि को शहर के विकास कार्यो पर खर्च किया जा सके।

-अशोक शर्मा, ईओ नगर परिषद सुंदरनगर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.