Move to Jagran APP

Mandi: गडकरी के मंत्रालय ने पीएमओ से मांगा फोरलेन का उद्घाटन का समय, अब 15 जून तक खामियों को दूर करेगा एनएचएआई

Mandi कीरतपुर-मनाली फोरलेन के उदघाटन के लिए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने पीएमओ से समय मांगा है। फोरलेन का उद्घाटन संभवत 20 जून के आसपास होगा। कीरतपुर से मनाली तक सुरंगों पुलों में कई कमियां पाई गई है। अब एनएचएआइ 15 जून तक कमियों को दूर करेगा।

By hans raj sainiEdited By: MOHAMMAD AQIB KHANPublished: Wed, 31 May 2023 03:22 PM (IST)Updated: Wed, 31 May 2023 03:22 PM (IST)
Mandi: गडकरी के मंत्रालय ने पीएमओ से मांगा फोरलेन का उद्घाटन का समय, अब 15 जून तक खामियों को दूर करेगा एनएचएआई
Mandi: कीरतपुर मनाली फोरलेन के उदघाटन से पहले खामियों को दूर करेगा एनएचएआई : जागरण

मंडी, जागरण संवाददाता: कीरतपुर मनाली फोरलेन के उदघाटन के लिए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) से समय मांगा है। फोरलेन का उदघाटन संभवत 20 जून के आसपास होगा। कीरतपुर से मनाली तक सुरंगों, पुलों में कई कमियां पाई गई है। एनएचएआइ अब 15 जून तक उन कमियों को दूर करेगा। इस अवधि के दौरान फोरलेन वाहनों की आवाजाही के लिए बंद करेगा।

loksabha election banner

एनएचएआइ ने कंस्ट्रक्शन कंपनियों को 15 दिन के अंदर सभी कमियों को दूर करने के निर्देश दिए हैं। कई सुरंगों में अभी लाइट्स लगाने,पानी निकासी की नालियों व फुटपाथ की रेलिंग का काम अभी बाकी है। कई स्थानों पर बैरिकेट लगेंगे। पेंटिंग, सूचना पट्ट आदि का काम बाकी है।

इन कार्यों को पूरा करने मेें कम से कम 15 दिन का समय लगेगा। वाहनों की आवाजाही की वजह से कार्य तय अवधि में पूरे करना संभव नहीं है। इसके चलते एनएचएआइ ने मंगलवार से फोरलेन पर वाहनों की आवाजाही पर पूरी तरह से रोक लगा दी थी।

15 जून के बाद कीरतपुर-नागचला फोरलेन का ट्रायल

उदघाटन से पहले निरीक्षण कार्य भी जोर पकड़ने लगा है। राज्यपाल सहित कई नेता फोरलेन का निरीक्षण कर चुके हैं। कुछ दिन पहले फोरलेन को हलके वाहनों के लिए खोला गया था। कीरतपुर से नागचला तक फोरलेन का ट्रायल होना अभी बाकी है। 15 जून के बाद एनएचएआइ हनोगी झलोगी की तर्ज पर कीरतपुर-नागचला फोरलेन पर ट्रायल करेगा।

सुरंगों में यातायात का अधिक दबाव

कैंचीमोड से भवाना के बीच पांच यातायात सुरंगों का निर्माण हुआ है। पांचों सुरंगें डबललेन हैं। इन सुरंगों में यातायात का अधिक दबाव रहेगा। इसे देखते हुए सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की जा रही है। कैंचीमोड़ में 1800 मीटर की एक और सुरंग का निर्माण किया जा रहा है। इससे प्रवेश द्वार पर यातायात का दबाव कुछ कम होगा।

इनका कहना है

कीरतपुर से नागचला तक फोरलेन के अभी कई कार्य बचे हुए हैं। उन्हें पूरा करने में कम से कम 15 दिन का समय लगेगा। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय में पीएमओ से फोरलेन के उदघाटन का समय मांगा है। -वरुण चारी, परियोजना निदेशक, एनएचएआइ मंडी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.