Move to Jagran APP

पंचायत उपचुनाव के लिए 123 उम्मीदवार मैदान में

सुरेंद्र शर्मा, मंडी जिला मंडी में पंचायत प्रतिनिधियों के उप चुनाव को लेकर बिसात बिछ गई है

By JagranEdited By: Published: Fri, 13 Jul 2018 07:16 PM (IST)Updated: Fri, 13 Jul 2018 07:16 PM (IST)
पंचायत उपचुनाव के लिए 123 उम्मीदवार मैदान में
पंचायत उपचुनाव के लिए 123 उम्मीदवार मैदान में

सुरेंद्र शर्मा, मंडी

loksabha election banner

जिला मंडी में पंचायत प्रतिनिधियों के उप चुनाव को लेकर बिसात बिछ गई है। मझवाड़ पंचायत समिति सदस्य के पद समेत 46 पंचायत प्रतिनिधियों के लिए उपचुनाव का बिगुल बज गया है। शुक्रवार को नामांकन दाखिल करने की तारीख खत्म हो गई है। पंचायत समिति सदस्य के पद के लिए 13 उम्मीदवारों ने दावेदारी ठोंक दी है। सियून शाली व नबाही पंचायत में प्रधान पद के लिए दस उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे हैं। इसी तरह टिक्कर, कून तेबन, मसेरन छपराहन पंचायतों में उप प्रधान के पद के लिए 25 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं। जिला में 37 वार्ड के लिए हो रहे उप चुनाव में 75 उम्मीदवार एक दूसरे को मात देने के इरादे से चुनावी अखाड़े में उतर चुके हैं। ग्यारह वार्डों में वार्ड सदस्य के पद के लिए होने वाले उप चुनाव में एक-एक उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। जबकि बल्ह हलके की बैहल पंचायत के लुहारडी व नटनेड़ वार्ड में किसी भी सदस्य ने वार्ड सदस्य के पद के लिए नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया है। स्थानीय पंचायत 29 जुलाई को रिक्त पड़े पंचायत व पंचायत समितियों के पदों के लिए मतदान होगा।

शुक्रवार को नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख खत्म हो गई है। 16 जुलाई, को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी तथा 18 जुलाई, 2018 को नाम वापस लिए जाएंगे। यदि आवश्यकता हुई तो 29 जुलाई को प्रात: सात बजे से शाम तीन बजे तक मतदान होगा। ग्राम पंचायत मुख्यालय पर वार्ड सदस्य, ग्राम पंचायत प्रधान, उप-प्रधान के मतों की गणना मतदान समाप्ति के बाद की जाएगी। पंचायत समिति के सदस्यों के मतदान की गिनती 30 जुलाई को संबंधित खंड मुख्यालय में की जाएगी। ग्राम पंचायत वार्ड सदस्यों, उप-प्रधान और प्रधान के चुनाव परिणाम की घोषणा मतगणना के तुरंत बाद की जाएगी। पंचायत समिति के सदस्यों के चुनाव के परिणाम खंड मुख्यालय पर मतगणना समाप्ति के बाद घोषित किए जाएंगे। जिला में सियून पंचायत प्रधान के पद के लिए छह उम्मीदवारों ने नामांकन भरा है। शाली व नबाही पंचायत में दो-दो उम्मीदवारों में सीधी टक्कर होगी। इसी तरह उप प्रधान पद के लिए टिक्कर पंचायत में सबसे अधिक आठ उम्मीदवारों ने अपनी दावेदारी जताई है। छपराहण में छह, मसेरन में पांच तथा कून व तेबन में तीन तीन उम्मीदवार एक दूसरे को पटखनी देने के लिए आतुर हैं। 37 वार्ड सदस्यों के लिए पद के लिए 75 उम्मीदवार मैदान में उतरे हैं। सियुन में छह उम्मीदवारों ने भरे प्रधान पद के लिए नामांकन

विकास खंड द्रंग की ग्राम पंचायत सियुन में प्रधान पद को होने वाले उपचुनाव के लिए छह उम्मीदवारों ने अपने अपने नामांकन भरे हैं। लेख राम ठाकुर, मोहन ¨सह, पूरन चंद, शक्ति चंद, पदम ¨सह और सोहन ¨सह ने नामांकन भरा। पंचायत समिति सदस्य व पंचायत प्रतिनिधियों के पदों के लिए हो रहे उप चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की तारीख खत्म हो गई है। 18 जुलाई से पहले उम्मीदवार नामांकन पत्र वापस ले सकते हैं। 29 जुलाई को उपचुनाव के लिए मतदान होगा। प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है।

ऋग्वेद ठाकुर, जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मंडी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.