Move to Jagran APP

एयरटेल पेमेंट बैंक में जा रही घरेलू गैस सब्सिडी

एयरटेल पेमेंट बैंक में जमा हो गई गैस सबसिडी जागरण संवाददाता, मंडी : प्रदेश के हजारों

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Feb 2018 03:00 AM (IST)Updated: Sat, 10 Feb 2018 03:00 AM (IST)
एयरटेल पेमेंट बैंक में जा रही घरेलू गैस सब्सिडी

एयरटेल पेमेंट बैंक में जमा हो गई गैस सबसिडी

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, मंडी : प्रदेश के हजारों उपभोक्ताओं की घरेलू गैस सब्सिडी उनके बैंक खाते के बजाय एयरटेल पेमेंट बैंक में जमा हो रही है, इससे उपभोक्ता पशोपेश में हैं।

हैरानीजनक तो यह है कि उपभोक्ता ने एयरटेल पेमेंट बैंक अकाउंट तक नहीं खोला है। एयरटेल सिम आधारकार्ड से ¨लक करने की आड़ में हजारों उपभोक्ताओं का आधार नंबर एयरटेल पेमेंट बैंक से ¨लक कर दिया गया है, जिससे रसोई गैस की सब्सिडी की राशि बैंक खाते में जाने के बजाय एयरटेल पेमेंट बैंक में जा रही है।

वहीं, कई मनरेगा कामगारों का पैसा भी एयरेटल पेमेंट बैंक में जमा हो रहा है। पैसा वापस लेने के लिए उपभोक्ताओं को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। जिन उपभोक्ताओं के पास एयरटेल कंपनी की सिम है, उन्हीं को इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

उपभोक्ताओं ने रूटीन में गैस सिलेंडर रिफिल करवाए। कायदे से गैस पासबुक में एंट्री करवाई और रसीद ली थी। करीब माह भर बाद सब्सिडी जब बैंक खाते में नहीं आई तो उन्होंने गैस एजेंसी में संपर्क किया। एजेंसी ने कंप्यूटर पर ऑनलाइन रिकॉर्ड चेक किया तो केंद्र सरकार की तरफ से सब्सिडी स्वीकृत होकर उनके खाते में जा चुकी थी। लेकिन सबिसडी का पैसा बैंक खाते के बजाय एयरटेल पेमेंट बैंक में जमा हुआ था।

------

पूरा पैसा देने में आनाकानी :

सुंदरनगर उपमंडल के खतरवाड़ी निवासी संजू का कहना है कि उन्होंने सिर्फ अपनी सिम आधारकार्ड से ¨लक करवाई थी। एयरटेल पेमेंट बैंक में कोई खाता नहीं खोला था। कंपनी के प्रतिनिधियों ने मनमर्जी से उनका खाता खोल दिया। अब सबिसडी का पूरा पैसा वापस देने में आनाकानी की जा रही है। हजारों लोगों की सब्सिडी के लाखों रुपये एयरटेल कंपनी के पास फंसे हैं।

------

शिकायतें आई हैं :

काफी समय से इस तरह की शिकायतें आ रही हैं। गैस सिलेंडर रिफील करने के बाद सबिसडी की राशि एक सप्ताह के अंदर आधार नबंर से ¨लक बैंक खाते में जाती है। उपभोक्ता का आधार बिना अनुमति किसी भी बैंक खाते से जोड़ना गलत है।

-रवि कुमार, क्षेत्रीय प्रबंधक, इंडियन ऑयल, मंडी।

-----

घरेलू गैस सिलेंडर में 281 रुपये सब्सिडी :

घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 805 रुपये है। सरकार इस पर उपभोक्ताओं को 281 रुपये सब्सिडी प्रदान करती है। इस तरह उपभोक्ताओं के लाखों रुपये एयरटेल पेमेंट बैंक में फंस गए हैं।

------

वापस किया जा रहा उपभोक्ताओं का पैसा :

एयरटेल उपभोक्ताओं को ऑनलाइन पेमेंट बैंक की सुविधा भी दे रही है। जिन उपभोक्ताओं के सिम आधारकार्ड से ¨लक किए गए थे, वे एयरटेल पेमेंट बैंक से भी ¨लक हो गए थे इसलिए सब्सिडी की राशि बैंक खाते में न पहुंचकर एयरटेल पेमेंट बैंक के खाते में जमा हो रही थी। शिकायतें आने के बाद उपभोक्ताओं को पैसा लौटाया जा रहा है। भविष्य में उपभोक्ताओं को इस तरह की समस्या न हो उन्हें दोबारा अपने बैंक में जाकर आधार नंबर अपडेट करवाना होगा।

-नरेंद्र कुमार, क्षेत्रीय प्रबंधक, एयरटेल पेमेंट बैंक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.