Move to Jagran APP

मंडी में जेबीटी प्रशिक्षुओं ने किया धरना प्रदर्शन

धारकों को जेबीटी में शामिल करने पर जेबीटी/डीएलएड प्रशिक्षु उग्र हो गए हैं। मंगलवार को बेरोजगार प्रशिक्षित जेबीटी व डीएलएड प्रशिक्षुओं ने शहर में एक रैली निकालकर धरना प्रदर्शन किया। इसमें जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाईट) व निजी शिक्षण संस्थानों के जेबीटी व डीएलएड प्रशिक्षुओं ने भाग लिया। इस दौरान सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की। जेबीटी/डीएलएड प्रशिक्षित बेरोजगार संघ के प्रदेशाध्यक्ष अभिषेक ठाकुर ने कहा कि बीएड डिग्री धारकों

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 May 2019 04:06 PM (IST)Updated: Tue, 28 May 2019 04:06 PM (IST)
मंडी में जेबीटी प्रशिक्षुओं ने किया धरना प्रदर्शन
मंडी में जेबीटी प्रशिक्षुओं ने किया धरना प्रदर्शन

संवाद सहयोगी, मंडी : बीएड डिग्री धारकों को जेबीटी में शामिल करने पर जेबीटी/ीएलएड प्रशिक्षु उग्र हो गए हैं। मंगलवार को बेरोजगार प्रशिक्षित जेबीटी व डीएलएड प्रशिक्षुओं ने शहर में रैली निकालकर प्रदर्शन किया। इसमें जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाईट) व निजी शिक्षण संस्थानों के जेबीटी व डीएलएड प्रशिक्षुओं ने भाग लिया। इस दौरान सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई।

loksabha election banner

जेबीटी/डीएलएड प्रशिक्षित बेरोजगार संघ के प्रदेश अध्यक्ष अभिषेक ठाकुर ने कहा कि बीएड डिग्रीधारकों को जेबीटी में शामिल न किया जाए। जब जेबीटी प्रशिक्षुओं के लिए अलग से सरकार द्वारा सरकारी व निजी संस्थान खोले गए हैं व हर वर्ष लगभग 3000 से ज्यादा प्रशिक्षु प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं तो फिर इसमें बीएड को शामिल करना उचित नहीं है। दोनों कोर्स की न्यूनतम योग्यता भी अलग हैं तो सरकार कोर्ट में इसमें क्यूं अपना रुख स्पष्ट नहीं कर रही है। ट्रिब्यूनल कोर्ट ने सरकार से दो फरवरी को जवाब मांगा था। इसमें सरकार ने पिछली चार सुनवाई में अब तक कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया है। उन्होंने कहा कि जिस तरह डेंटिस्ट की ट्रेनिग करवाकर उन्हें कार्डियोलोजिस्ट या ऑर्थो का डॉक्टर नहीं बनाया जा सकता उसी प्रकार बीएड डिग्री धारकों को जेबीटी/डीएलएड डिप्लोमा धारकों की जगह रखना भी उचित नहीं है।

प्रशिक्षुओं कहना है कि वे पहले भी मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व शिक्षा मंत्री सुरेंद्र भारद्वाज से इस संबंध में दो बार मिल चुके है, लेकिन अब तक आश्वासन के सिवाए और कुछ नहीं मिला। जेबीटी/डीएलएड प्रशिक्षुओं ने प्रदेश सरकार से अपील की है कि ट्रिब्यूनल कोर्ट में सरकार जेबीटी/डीएलएड प्रशिक्षुओं का पक्ष रखे।

इस अवसर पर रमेश चंद, सुरेंद्र कुमार, अनीता, चमेली, अक्षय, विनोद कुमार, संदीप आदि मौजूद रहे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.